हिमाचल: राज्य के भीतर बस सेवा शुरू

6/1/2020 8:20:15 PM

शिमला,एक जून (भाषा) हिमाचल प्रदेश में दो माह के अंतराल के बाद राज्य के भीतर बस सेवा सोमवार से शुरू हो गई।

बस सेवा शुरू होने के बाद हालांकि बहुत कम लोग बसों से सफर करते नजर आए।
राज्य सरकार ने रविवार को गैर वातानुकूलित बसों को राज्य के भीतर सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक चलाने की अनुमति दी थी और अंतरराज्यीय बस सेवा पर रोक जारी रखी थी।
बसों को अपनी कुल क्षमता से केवल 60 प्रतिशत तक ही यात्रियों को बैठाने की मंजूरी है। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य में लागू लॉकडाउन के कारण 22मार्च से बस सेवा बंद थी।
राज्य सरकार ने लॉकडाउन को 30जून तक बढ़ा दिया है लेकिन आर्थिक गतिविधियों और लोगों की आवाजाही पर लगी पाबंदियों में कुछ ढील दी है।
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में आठ जून से मंदिर और रेस्तरां खुल जाएंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि मंदिरों और रेस्तरांओं को फिर से खोलने के बारे में राज्य सरकार ने 31 मई को जो अधिसूचना जारी की थी उसका प्रेस और सोशल मीडिया के एक वर्ग ने गलत मतलब निकाला।

रविवार को जारी अधिसूचना में मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा था कि मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए हिमाचल प्रदेश के स्थानीय लोगों के लिए धार्मिक स्थान खोले जाएंगे।

अधिसूचना में कहा गया कि पर्यटन के लिए नहीं केवल आधिकारिक और व्यावसायिक कार्यों के लिए राज्य में आने वाले लोगों के ठहरने के लिए होटल खोले जाएंगे।

मुख्य सचिव ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निवासी होटलों में रह सकते हैं, लेकिन अन्य राज्यों से पर्यटकों अभी नहीं आ सकेंगे।

अधिसूचना में कहा गया है कि इसी तरह, रेस्तरां और ढाबे अपनी बैठने की कुल क्षमता के 60 प्रतिशत तक ही लोगों को वहां बैठा कर भोजन आदि करा सकते हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक लोगों की आवाजाही पर पाबंदी रहेगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News