फर्जी डिग्री केस : दिल्ली से एड्रैस वैरीफाई कर लौटी टीम, डिग्री होल्डर पूछताछ के लिए तलब

punjabkesari.in Friday, Nov 20, 2020 - 11:54 PM (IST)

शिमला (राक्टा): सीआईडी की जांच में शिमला स्थित निजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ फर्जी डिग्री केस में कई तथ्य सामने आए हैं। इसी कड़ी में जांच एजैंसी ने कुछ डिग्री होल्डरों को पूछताछ के लिए शिमला तलब किया है। मामले की जांच को लेकर सीआईडी की एक टीम दिल्ली गई थी, जो अब लौट आई है। सूचना के अनुसार संबंधित टीम कुछ डिग्री होल्डरों के नाम व पते वैरीफाई करने दिल्ली गई थी, ऐसे में अब जांच को आगे बढ़ाते हुए निजी यूनिवर्सिटी से डिग्र्री लेने वाले कुछ चेहरों को पूछताछ के लिए तलब किया गया है।

कब्जे में लिए रिकॉर्ड को भी खंगालने की प्रक्रिया जारी

इसके साथ ही निजी यूनिवर्सिटी से कब्जे में लिए गए रिकॉर्ड को भी खंगालने की प्रक्रिया जारी है। इसमें छात्रों की एडमिशन, रजिस्ट्रेशन, हाजिरी व परीक्षाओं सहित अन्य रिकार्ड शामिल बताया गया है। सूचना के अनुसार निजी विवि से कब्जे में लिए गए कम्प्यूटरों और हार्ड डिस्क को फोरैंसिक जांच के लिए भेजा जा चुका है, जिसकी रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। जांच एजैंसी को आशा है कि फोरैंसिक रिपोर्ट से कई तथ्य उभर कर सामने आ सकते हैं।

कोरोना के चलते जांच पर पड़ा असर

बताते हैं कि कोरोना महामारी के चलते भी मामले की जांच की गति पर असर पड़ा है। कोरोना संक्रमण के चलते रिकार्ड कब्जे में लेने में भी समय लग गया और पूछताछ की प्रक्रिया भी आगे नहीं बढ़ पा रही थी। हालांकि अब जांच में गति आई है और कुछ डिग्री होल्डरों को पूछताछ के लिए तलब किया गया है।

2 यूनिवर्सिटीज के खिलाफ चल रही जांच

प्रदेश के 2 निजी विश्वविद्यालयों पर पैसे लेकर डिग्रियां बेचने के आरोप लगे हैं। इसके तहत शिमला स्थित निजी विश्वविद्यालय के खिलाफ लगे आरोपों की जांच सीआईडी को सौंपी गई है जबकि सोलन स्थित यूनिवर्सिटी से जुड़े मामले की जांच को लेकर एसआईटी का गठन किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News