हिमाचल में 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के 2 कार्यक्रम : जयराम

9/28/2020 5:27:28 PM

शिमला (कुलदीप) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के 1 दिन के दौरे पर आ रहे हैं। वह 5 घंटे 5 मिनट के प्रवास के दौरान अटल रोहतांग सुरंग का उद्घाटन करने के अलावा सीसू और सोलंग नाला में 2 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। उनके कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा, जिसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अब 1 दिन का ही प्रवास होगा तथा सुरक्षा कारणों के चलते रात्रि में केलांग में ठहरने के उनके कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। प्रधानमंत्री 3 अक्तूबर को सुबह 9.15 बजे सासे हैलीपैड में उतरने के बाद कुछ देर बीआरओ के अतिथि गृह में विश्राम करने के बाद सीधे अटल रोहतांग सुरंग के मनाली स्थित साऊथ पोर्टल पहुंचकर सुरंग का उद्घाटन करेंगे। 

इसके बाद वह सुरंग के माध्यम से लाहौल-स्पीति के नार्थ पोर्टल पहुंचकर वहां कुछ देर रुकेंगे। यहां पर वह 1 बस को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जो मनाली के लिए चलेगी। इसके बाद वह पर्यटन विभाग की तरफ से क्षेत्र में पर्यटन विकास को लेकर तैयार की गई योजनाओं की प्रपोजल के चार्ट का अवलोकन भी करेंगे। इसके बाद वी सीसू पहुंचकर लाहौल-स्पीति जिला के लोगों के लिए कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में करीब 200 लोग शामिल होंगे। बाद में प्रधानमंत्री अटल रोहतांग सुरंग से होते हुए सीधे सोलंग नाला पहुंचकर कुल्लू जिला के लोगों के लिए आयोजित दूसरे कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में सांसद व विधायक भी शामिल होंगे। इसके बाद वह सीधे सासे हैलीपेड जाएंगे, जहां से वह दोपहर 2.20 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।

चीन से विवाद को देखते हुए सुरंग महत्वपूर्ण

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि चीन से विवाद को देखते हुए अटल रोहतांग सुरंग सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अटल रोहतांग सुरंग 10 हजार फीट की ऊंचाई पर विश्व की सबसे लंबी सुरंग है, जिसकी लंबाई 9.02 किलोमीटर है। इससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

जिला मुख्यालयों व प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में होगा सीधा प्रसारण

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को जिला मुख्यालय व प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र पर सीधा प्रसारित करने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए पार्टी पदाधिकारियों व कार्यक्रमों को कार्यक्रम में शामिल न होने को कहा गया है।

लाहौल-स्पीति में 3 सुरंगें बनाने का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाहौल-स्पीति में और 3 अन्य सुरंगों के निर्माण का भी प्रस्ताव है। इसमें 13.2 किलोमीटर लंबी बारालाचा सुरंग, 14.78 किलोमीटर लंबी लाचूपास सुरंग तथा 7.32 किलोमीटर लंबी तांगलांगला सुरंग शामिल है।
 


prashant sharma

Related News