हिमाचल में चढ़ेगा सियासी पारा, 22 अप्रैल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 11:13 PM (IST)

शिमला: हिमाचल का सियासी पारा सोमवार से चढऩे वाला है। निर्वाचन आयोग 22 अप्रैल से लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी करेगा। नोटिफिकेशन के बाद प्रदेश में विधिवत रूप से चुनावी बिगुल बज जाएगा। इसके बाद स्टार प्रचारकों के रोड-शो, जनसभाएं व पब्लिक मीटिंग का दौर शुरू होगा। प्रदेश में सातवें व आखिरी चरण में हो रहे चुनाव के लिए नामांकन पत्र 29 अप्रैल तक भरे जा सकेंगे। 30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 2 मई तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। इसी दिन चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के इस महापर्व में प्रदेश में इस बार 53 लाख से ज्यादा मतदाता अपने नए सांसद का चयन करेंगे। इनमें 18 से 19 आयु वाले एक लाख से ज्यादा मतदाता हंै जोकि पहली बार अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

लाहौल-स्पीति में भी मतदान की तैयारियां पूरी

प्रदेश के सबसे दुर्गम जिला लाहौल-स्पीति में मतदान करवाना निर्वाचन आयोग के लिए बड़ी चुनौती है लेकिन आयोग के आग्रह पर बी.आर.ओ. ने रोहतांग टनल खोल दी है। निर्वाचन आयोग का दावा है कि टनल के माध्यम से लाहौल-स्पीति के प्रत्येक मतदान केंद्र तक चुनाव सामग्री, पोलिंग कर्मी तथा सुरक्षा कर्मचारी पहुंचा दिए जाएंगे। यही नहीं, सभी प्रमुख सड़़कें एवं रास्ते भी पोलिंग से पहले बहाल कर दिए जाएंगे।

43400 कर्मियों को प्रशिक्षण दे रहा चुनाव आयोग

निर्वाचन आयोग का दावा है कि चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हंै। चारों संसदीय क्षेत्रों में 30892 कर्मियों का पोलिंग स्टाफ ड्यूटी देंगे लेकिन चुनाव करवाने का प्रशिक्षण 43400 कर्मचारियों को दिया जा रहा है ताकि किसी भी आपात स्थिति या कर्मियों के बीमार इत्यादि पडऩे पर सरप्लस कर्मी तैनात रखे जा सकें। चुनाव आयोग ने इस बार 7723 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। मतदान केंद्र तथा ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टी. के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा का जिम्मा प्रदेश पुलिस के 12500 जवान, होमगार्ड के 6500 जवान तथा केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों की 43 कंपनियां संभालेंगी। प्रत्येक पोलिंग बूथ एक प्रीजाइडिंग ऑफिसर और 3 पोलिंग ऑफिसर तैनात रहेंगे। इनमें 367 पोलिंग बूथ संवेदनशील और 950 पोलिंग बूथ अति संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं।

बंजार के शक्ति पोलिंग बूथ तक 20 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचेंगे मतदान कर्मी

बंजार के शक्ति पोलिंग बूथ तक मतदान कर्मी सबसे ज्यादा 20 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचेंगे। यहां वोटरों की संख्या 86 है। ऊना के संतोखगढ़ पोलिंग बूथ में सबसे ज्यादा 1359 वोटर हैं जबकि लाहौल-स्पीति के किंगर बूथ में सबसे कम 37 मतदाता हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News