हजारों मवेशी लेकर पौंग झील पहुंच रहे गुज्जर समुदाय के लोग

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 11:27 AM (IST)

नगरोटा सूरियां (नंदपुरी) : पौंगझील के वाइल्ड लाइफ सैंचुरी क्षेत्र में जम्मू और पंजाब से हजारों की संख्या में मवेशियों को लेकर गुज्जर समुदाय के लोगों का आना निरंतर जारी है, परंतु पुलिस प्रशासन और वन्य प्राणी विभाग लोगों की आंखों में धूल झोंक रहे हैं। यह आरोप जरोट पंचायत के पूर्व उपप्रधान चैन सिंह ठाकुर ने लगाए। उन्होंने कहा कि इस कोरोना कॉल में इतनी बंदिशें होने के बावजूद बाहरी प्रदेशों से गुर्जर समुदाय के लोग बॉर्डर एरिया में सख्ती और जगह-जगह पुलिस के नाके होने के बावजूद भी धड़ल्ले से अपने डेरों को लेकर सड़क के रास्ते से आ रहे हैं और पौंग झील में डेरा जमाकर बैठ गए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कल भी जम्मू से 8 डेरे झील में पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि इससे पुलिस की कार्यप्रणाली पर सीधा प्रश्न चिन्ह लगता है वहीं वाइल्डलाइफ विभाग के बड़े अधिकारी भी लीपापोती में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि वाइल्ड लाइफ सेंचुरी क्षेत्र में विभाग जहां स्थानीय लोगों पर बंदिशे लगाता है वहीं इस मामले में बिना किसी उचित कारवाई के विभाग बेबस नजर आया है। 

डीएसपी ज्वाली सिद्धार्थ शर्मा ने कहा की यह लोग सड़क मार्ग को छोड़कर दूसरे रास्तों से आ रहे हैं और पुलिस वाइल्ड लाइफ विभाग से मिलकर झील में निरीक्षण भी कर रही है। वाइल्डलाइफ विभाग हमसे सहयोग मांगता है तो उनका पूरा सहयोग किया जाएगा। उधर वाइल्डलाइफ विभाग के डीएफओ रोहन रहाणे ने बताया कि नगरोटा सूरियां और घाड़ जरोट से 500 से 1000 मवेशियों के साथ गुर्जरों को वाइल्ड लाइफ सैंचुरी क्षेत्र से विभागीय टीम द्वारा इस क्षेत्र से बाहर किया गया है, लेकिन कुछ लोग अपने मवेशियों को नीचे छोड़ कर लोगों के घरों में है जगह लेकर रह रहे हैं। उनके ऊपर भी विभागीय कार्रवाई जारी है।

तीसरी आंख से होगी पौंग झील की रखवाली

वाइल्डलाइफ के डीएफओ रोहन रहाणे ने कहा कि पौंग झील वाइल्ड लाइफ सैंचुरी क्षेत्र में अब तीसरी आंख से निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस पूरी झील में अब ड्रोन कैमरा जो कि दिन और रात में भी इस क्षेत्र की निगरानी करने वाला ड्रोन विभाग के पास पहुंच चुका है। जिसके लिए पौंगझील में विशेषज्ञों द्वारा वाइल्डलाइफ की टीम को ड्रोन की चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है, जोकि जल्द ही तीसरी आंख बनकर इस पूरी झील की निगरानी करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News