HTRC पैंशनर्ज ने प्रदेश सरकार व निगम प्रबंधन के खिलाफ खोला मोर्चा, क्रमिक अनशन शुरू

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 06:21 PM (IST)

शिमला (राजेश): पैंशन संबंधी समस्याओं को लेकर एचआरटीसी पैंशनर समस्या समाधान मंच ने प्रदेश सरकार व निगम प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मंच ने पहले से निर्धारित कार्यक्रम के तहत वीरवार को एचआरटीसी मुख्यालय के बाहर धरना दिया और क्रमिक अनशन शुरू किया। इस मौके पर मंच के प्रदेश संयोजक अशोक पुरोहित ने कहा कि सरकार एवं निगम की अनुचित हठधर्मिता के चलते जिंदगी इस पड़ाव पर पहुंच गई है कि अब अपने हक को लेकर प्रदर्शन करने पड़ रहे हैं और क्रमिक अनशन पर बैठना पड़ रहा है। एचआरटीसी से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को 65 और 70 साल की उम्र मेंं धरने पर बैठना पड़ रहा है, जिसके लिए सरकार एवं निगम पूर्णतया जिम्मेदार हैं। 

सेवानिवृत्ति के बाद नहीं मिली लीव इन कैशमैंट व ग्रैच्युटी, 200 करोड़ की देनदारियां 

उन्होंने कहा कि निगम पैंशनर्ज की समस्याओं को बार-बार जानबूझ कर अनदेखा करना बेहद दुखद है। जिंदगी के इस पड़ाव पर कोई भी वरिष्ठ नागरिक इस तरह के संघर्ष को शौक से करने की स्थिति में नहीं होते लेकिन निगम के पैंशनर को यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि निगम से सेवानिवृत्ति के बाद हजारों कर्मचारियों को अभी तक लीव इन कैशमैंट नहीं मिली है वहीं ग्रैच्युटी भी जारी नहीं की है, ऐसे में पैंशनरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अपने ही पैसे के लिए कर्मचारियों को संघर्ष करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि पैंशनरों की 200 करोड़ की देनदारियां हो गई हैं लेकिन निगम कोई सुध नहीं ले रहा है। 

मंच के नेता शंकर सिंह ने सरकार को दी नसीहत 

आंदोलन के दौरान मंच के नेता शंकर सिंह ठाकुर ने प्रदेश सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री को पिछले 4 वर्षों से एचआरटीसी के लिए बरती गई उदासीनता का त्याग कर ठोस कदम उठाने का समय अब आ गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार जब हर महीने अन्य विभागों के कर्मचारियों और पैंशनरों को हजारों करोड़ का लोन लेकर वेतन और पैंशन प्रदान कर सकती है तो निगम के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के प्रति यह भेदभावपूर्ण बर्ताव क्यों किया जा रहा है। सरकार को कदम उठाते हुए पैंशनरों के सभी वित्तीय लाभ जारी करने चाहिए। 

पहले दिन ये बैठे अनशन पर

क्रमिक अनशन के प्रथम चरण में पहले दिन गुलाब सिंह धीमान, मनोहर लाल शर्मा और शिवराम भूख हड़ताल पर बैठे। इस अवसर पर सरवन कुमार शर्मा, संजय चड्डा, भूप सिंह, हरदयाल सिंह, रामचंद्र शर्मा, मदन सिंह वर्मा, प्रीतम सिंह, कांशी राम शर्मा, सरदार अवतार सिंह, देवराज, उपेंद्र सिंह, राजेंद्र सिंह, जोङ्क्षगद्र सिंह, केवल राज व नंद लाल बट्टू सहित सैंकड़ों सेवानिवृत्त परिवहन कर्मचारी उपस्थित रहे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News