Shimla: मनरेगा और अन्य विकास कार्यों में अनियमितताएं बरतने पर पंचायत प्रधान निलंबित

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 07:30 PM (IST)

शिमला (संतोष): शिमला जिला के विकास खंड रोहड़ू की पंचायत करासा के प्रधान देव राज को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम और 15वें वित्त आयोग के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों में अनियमितताएं बरतने पर निलंबित कर दिया है। उपायुक्त अनुपम कश्यप ने प्रधान देव राज को निलंबित करने के आदेश की अधिसूचना जारी कर दी है।

बता दें कि ग्राम पंचायत करासा के स्थानीय निवासी ने इस बाबत उक्त प्रधान के खिलाफ लिखित में शिकायत खंड विकास अधिकारी रोहड़ू के पास की थी। इस शिकायत की प्रारंभिक जांच की गई। 6 मई, 2024 को 135 पन्नों की जांच रिपोर्ट सौंपी। इसी रिपोर्ट में वर्ष 2020 से 2024 तक विकासात्मक कार्यों में वित्तीय अनियमितताएं बरतने की पुष्टि हुई। आरोपों को लेकर 1 जुलाई, 2024 को प्रधान ग्राम पंचायत करासा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 4 जुलाई, 2024 को प्रधान ने उक्त आरोपों पर अपना लिखित जवाब दायर किया। इसके बाद प्रधान के लिखित जवाबों का अवलोकन पंचायत के रिकॉर्ड के साथ किया तो प्रधान की ओर से अपने बचाव में पेश किए तथ्य ठोस नहीं पाए गए।

जांच के दौरान प्रधान द्वारा फर्जी बिल जारी करने, समान की खरीददारी में अनियमितताएं बरतने, कार्यों के बजट को स्थानांतरित करने, अधूरे कार्यों, मजदूरों के खातों में सीधे मजदूरी न ट्रांसफर करने, एक ही व्यक्ति को बिना कोटेशन के कार्य आबंटित करने, बिना बजट के अत्याधिक कार्य करवाने, तकनीकी अनुमति के बिना कार्य करने आदि की अनियमिताएं सामने आईं हैं।

इस पर उपायुक्त ने हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 145 (1) (c) के तहत प्रधान को अपने कार्य में लापरवाही बरतने के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही पंचायत से जुड़ा सारा रिकॉर्ड, स्टोर, स्टॉक, स्टांप आदि जो प्रधान के पास मौजूद हैं, उन्हें पंचायत सचिव को सौंपने के आदेश जारी किए हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News