पानी की बर्बादी पर एक्शन मोड में आया जल प्रबंधन निगम, 12 कनैक्शन काटे (Video)

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 03:43 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): शिमला शहर में पानी की बर्बादी करने वालों के खिलाफ जल प्रबंधन निगम सख्त हो गया है। चेतावनी के बाद भी पानी की बर्बादी बंद न करने पर अब निगम ने शहर में ओवरफ्लो पानी की टंकियों के कनैक्शन प्लग करने की मुहिम शुरू कर दी है। बुधवार को जल प्रबंधन निगम के एस.डी.ओ. मेहबूब शेख की अगुवाई में बुधवार सुबह 4 बजे एक टीम शहर में लोअर बाजार, मिडिल बाजार, राम बाजार और कार्ट रोड में  निरीक्षण करने पहुंची। टीम को शहर में जगह-जगह पानी की टंकियां ओवरफ्लो होती हुर्ईं मिलीं। टीम ने उसी समय इन भवनों के पानी के कनैक्शन प्लग कर दिए।

2 हजार रुपए जुर्माना भरने पर मिलेगा पानी

अब इन भवन मालिकों को निगम में 2 हजार रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा, जिसके बाद ही इन भवनों को पानी की सप्लाई शुरू हो पाएगी। निगम के एस.डी.ओ. ने कहा कि शहर से कई क्षेत्रों से पानी का फ्लो कम आने की शिकायतें आ रही थीं, उसी को देखते हुए बुधवार सुबह जब निरीक्षण किया गया तो शहर में 12 भवनों में टंकियां ओवरफ्लो होती हुईं पाई गईं, जिनके कनैक्शन प्लग कर दिए गए हैं।

सार्वजनिक नलों में भी व्यर्थ बह रहा था पानी

इसके अलावा सार्वजनिक नलों में भी सुबह पानी बहता हुआ पाया गया है। लोगों ने इन नलों में अपने ड्रम लगा कर पानी लगाकर छोड़ दिया था जोकि ओवरफ्लो कर रहा था। इन नलों में पानी का फ्लो कम कर दिया गया। उन्होंने कहा कि बार-बार आग्रह के बाद भी शहर में पानी की बर्बादी नही रुक रही है। टंकियां ओवरफ्लो होने से दूसरे भवनों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

शहर के अन्य हिस्सों में भी होगा निरीक्षण

एस.डी.ओ. ने कहा कि लोगों को पानी की बर्बादी न करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है, बावजूद इसके पानी की बर्बादी नहीं रुक रही है। अब ऐसे भवनों के कनैक्शन प्लग किए जा रहे हैं ओर निगम की टीमें शहर के अन्य हिस्सों में भी निरीक्षण करने जाएंगी तथा पानी की बर्बादी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शिमला में पहले ही पानी की किल्लत

बता दें शिमला में पहले ही पानी की किल्लत है और बरसात में सोर्स में गाद आ जाने से पानी की सप्लाई कम हो जाती है, ऐसे में शहर में पानी की बर्बादी होने से अन्य भवनों में सप्लाई नहीं पहुंच पाती है। वहीं अब जल प्रबंधन निगम पानी की बर्बादी करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News