विधानसभा : बजट पर चर्चा के दौरान सीएम के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने सदन से किया वॉकआऊट

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 09:04 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल विधानसभा में वीरवार को विपक्ष ने सदन से वाकआउट कर दिया। विपक्ष ने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह द्वारा सदन में बजट पर 3 दिनों तक हुई चर्चा के जवाब से असंतुष्ट होकर ये वाकआऊट किया। वाॅकआऊट से पहले कुछ समय पूरा विपक्ष सदन के बीचोंबीच आ गया और जोरदार नारेबाजी करने लगा। मुख्यमंत्री सुक्खू ने जब बजट पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे तो उन्होंने प्रदेश की 2.31 लाख महिलाओं को 1500 रुपए मासिक भत्ता देने की बात कही। इस पर पूरा विपक्ष अपनी सीटों पर खड़ा हो गया और सरकार से इस मामले पर स्पष्टीकरण मांगने लगा। इस दौरान दोनों ही पक्षों की ओर से भारी शोरगुल आरंभ हो गया  जबकि मुख्यमंत्री ने अपना भाषण जारी रखा। इस पर पूरा विपक्ष अपनी सीटों से उठकर सदन के बीचोंबीच आ गया और काफी देर नारेबाजी करने के बाद अपनी सीटों पर लौटा तथा फिर से अपना पक्ष रखने की विधानसभा अध्यक्ष से मांग करने लगा लेकिन इजाजत न मिलने पर पूरा विपक्ष वाॅकआऊट कर सदन से बाहर चला गया। 

प्रदेश के हर व्यक्ति पर 92833 रुपए कर्ज
मुख्यमंत्री ने बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहा है और सरकार को कर्ज पर कर्ज लेना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार प्रदेश पर 75 हजार करोड़ रुपए का कर्ज और 11 हजार रुपए की देनदारियां छोड़कर गई है। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने छठे वेतन आयोग की घोषणा तो कर दी, लेकिन इसका एरियर कर्मचारियों और अधिकारियों तथा पेंशनरों को नहीं दिया गया। यही नहीं, 990 करोड़ रुपए के डीए की घोषणा पूर्व सरकार ने चुनाव से ठीक पहले कर दी लेकिन यह भी जारी नहीं किया। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन के चलते उनकी सरकार को जनवरी में 1300 करोड़, फरवरी में 1500 करोड़ और मार्च में भी 1500 करोड़ रुपए का ऋण लेना पड़ा है, ऐसे में मौजूदा सरकार को 3 माह के शासनकाल में ही 4300 करोड़ रुपए का ऋण अभी तक लेना पड़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर व्यक्ति पर 92833 रुपए कर्ज हो गया है।

एसएमसी शिक्षकों के वेतन में 2 हजार रुपए की बढ़ौतरी
इस दौरान सीएम ने प्रदेश को हरित राज्य बनाने के लिए ई-गुड्स कैरियर और थ्री-व्हीलर खरीदने पर भी सरकार की ओर से 50 फीसदी अनुदान देने की घोषणा की। इसके साथ ही एसएमसी शिक्षकों के वेतन में 2 हजार रुपए इजाफा करने की भी बात कही।

1 साल में प्रभाव दिखना आरंभ हो जाएगा
सीएम ने कहा कि मौजूदा बजट में घोषित योजनाओं का अगले एक साल में प्रभाव दिखना आरंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल मार्च 2026 तक हरित राज्य के लक्ष्य का 50 फीसदी हासिल करने भी सफल रहा तो प्रदेश पर कर्जों का बोझ काफी कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार हिमाचल को अपने पैरों पर खड़े देखना चाहती है और इसके लिए सरकार आने वाले दिनों में और कड़े फैसले लेगी। 

कांगड़ा एयरपोर्ट भूमि अधिग्रहण को 2 हजार करोड़ का प्रावधान
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण पर सरकार 2 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया। एक साल के भीतर भूमि अधिग्रहण की प्रकिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि वह एयरपोर्ट विस्तारीकरण के कार्य की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार निवेश से संबंधित नीति पर काम हो रहा है और इसे मौजूदा सत्र में ही घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्पीति को पर्यटकों के लिए शीतकालीन खेलों के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पौंग डैम में वाटर स्पोर्ट्स के लिए सरकार ने अनुमति दे दी है।

सोच को हकीकत में बदलने के लिए मौजूदा बजट 
सीएम ने कहा कि उनकी सरकार सोच को हकीकत में बदलने के लिए मौजूदा बजट लाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति को पटरी पर लाने के लिए इसकी बहुत जरूरत थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना के लिए 92 करोड़ रुपए, सहारा योजना के लिए 62 करोड़, अटल आदर्श स्कूल योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए 30-30 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को बंद नहीं किया गया है और विपक्ष लोगों को गुमराह कर रहा है। 

सोलर पावर प्रोजैक्ट शुरू होने से 600 करोड़ की होगी सालाना बचत 
सीएम ने कहा कि 500 मैगावाट तक के सोलर पावर प्रोजैक्ट शुरू होने से 600 करोड़ रुपए सालाना बचत होगी। सोलर प्रोजैक्ट को सरकार 40 प्रतिशत सबसिडी देगी। ग्रीन कॉरिडोर के बनने से लोगों को आसानी से पता चलेगा कि कहां पर चार्जिंग स्टेशन हैं। हिमाचल को ग्रीन स्टेट बनाने के लिए कई पहल कर दी गई हैं। इसकी शुरूआत बेटियों को ई-स्कूटी पर 25 हजार रुपए की मदद देने से होगी। 

डबल इंजन की सरकार को एक इंजन सीज था
सीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार का एक इंजन सीज हो चुका था। पूर्व सरकार की काम करने की कोई मंशा ही नहीं थी। उन्होंने कहा कि फोरलेन के लिए भूमि अधिग्रहण का 1800 करोड़ का मुआवजा केंद्र ने सरकार को दिया है जोकि पूर्व सरकार ने खर्च नहीं किया लेकिप वर्तमान सरकार ने 100 दिनों के भीतर 900 करोड़ का मुआवजा दिया है।

नेता प्रतिपक्ष पर साधा निशाना
मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में विपक्ष, खासकर नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर को निशाने पर रखा। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शराफत का चोला पहनकर झूठ बोलते हैं। सीएम ने कहा कि जयराम ठाकुर दावा करते हैं कि उन्होंने सत्ता संभालने पर कोई संस्थान बंद नहीं किए जोकि गलत है। मुख्यमंत्री ने पूर्व सरकार द्वारा सत्ता में आने पर बंद किए गए संसाधनों का सदन में ब्यौरा भी दिया। 

बजट चर्चा पर 52 सदस्यों ने लिया हिस्सा
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि बजट पर 17 घंटे 50 मिनट हुई चर्चा में कुल 52 विधायकों ने हिस्सा लिया। इसमें से सत्तापक्ष और विपक्ष के 25-25 विधायक, जबकि दो निर्दलीय विधायकों ने भी चर्चा में हिस्सा लिया। सत्ता पक्ष के 25 विधायकों को चर्चा में हिस्सा लेने के लिए जहां 7 घंटे 18 मिनट का समय लिया, वहीं विपक्षी सदस्यों ने 10 घंटे 32 मिनट तक चर्चा की। मुख्यमंत्री ने विपक्ष को सत्ता पक्ष से अधिक समय देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया का सराहना की। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News