अब मोबाइल से मिलेगा ऑनलाइन रोहतांग परमिट

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 01:56 PM (IST)

मनाली: पर्यटन नगरी मनाली आने वाले सैलानी अब आसानी से बर्फ के दीदार कर सकेंगे। प्रदेश सरकार ने सैलानियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन परमिट प्रक्रिया शुरू कर दी है। रोहतांग जाने वाले सैलानी अब अपने मोबाइल द्वारा भी परमिट प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने सोमवार को मनाली में मोबाइल एप का शुभारंभ किया। गौर हो कि पहले वैबसाइट में जाकर ही परमिट प्राप्त किया जा सकता था लेकिन अब मोबाइल एप की सुविधा मिल जाने से सैलानियों को आसानी से ऑनलाइन परमिट प्राप्त होगा। हालांकि जिला प्रशासन ने सैलानियों को रोहतांग जाने की अनुमति नहीं दी है लेकिन सैलानी ऑनलाइन परमिट प्राप्त कर मढ़ी तक जा सकते हैं। प्रशासन ने गुलाबा में बैरियर स्थापित किया है। रोहतांग की ओर जाने वाले उन वाहनों को ही गुलाबा से आगे जाने की अनुमति रहेगी जो ऑनलाइन परमिट प्राप्त करेंगे।

परमिट प्रक्रिया के शुरू होते ही सैलानियों की आमद भी बढ़ जाएगी
गौरतलब है कि देश-विदेश के सैलानी रोहतांग बहाली का इंतजार कर रहे थे। ऑनलाइन परमिट प्रक्रिया के शुरू होते ही मनाली में सैलानियों की आमद भी बढ़ जाएगी। वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने मनु रंगशाला से पर्यटन स्थल मढ़ी को बहाल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि मनाली आने वाले सैलानियों को यथासंभव सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। डी.सी. कुल्लू यूनुस ने बताया कि अभी रोहतांग का पर्यटन स्थल मढ़ी ही बहाल किया है। रोहतांग की बहाली को प्रशासन ने तैयारियां कर ली हैं। एन.जी.टी. के आदेशानुसार प्रतिदिन 1200 वाहन ही रोहतांग जा सकेंगे जिनमें 800 पैट्रोल इंजन और 400 वाहन डीजल इंजन शामिल हैं। लाहौल की ओर जाने वाले पर्यटक वाहनों और लाहौल के लोगों को परमिट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऑनलाइन परमिट को खर्च करने होंगे 550 रुपए
रोहतांग की ओर जाने वाले सैलानियों को ऑनलाइन परमिट प्राप्त करने के लिए 550 रुपए खर्च करने होंगे। सैलानी ऑनलाइन परमिट प्राप्त करने के बाद ही गुलाबा से आगे जा सकेंगे। मढ़ी में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। हालांकि मढ़ी में बर्फ  नहीं है लेकिन सैलानी ब्यासनाला और सागू फाल में बर्फ  के दीदार कर सकेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News