रोहतांग, शिंकुला, बारालाचा व कुंजुम में 2 फुट ताजा हिमपात

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 11:08 PM (IST)

मनाली (सोनू): गर्मियों में सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग, शिंकुला, बारालाचा व कुंजुम में 2 फुट ताजा हिमपात हुआ है। सोमवार सुबह ही सभी दर्रों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया जो देर शाम तक जारी रहा। इस बार मौसम पर्यटकों व पर्यटन कारोबारियों के लिए सुहावना हो गया है। अप्रैल के आखिरी दिनों में हो रहे हिमपात के चलते इन सभी दर्रों में आने वाले दिनों में लंबे समय तक सैलानी बर्फ के दीदार कर सकेंगे। मनाली के रोहतांग सहित धुंधी, हुनमान टिब्बा, इंद्र किला, चंद्रखणी, भृगु व दशौहर झील सहित लाहौल के लेडी ऑफ केलांग, छोटा व बड़ा शिगड़ी ग्लेशियर व चन्द्रताल में भारी हिमपात हो रहा है। शिंकुला, बारालाचा व कुंजुम दर्रे को बी.आर.ओ. ने बहाल कर दिया था लेकिन अब एक सप्ताह के भीतर इन दर्रों में अढ़ाई से 3 फुट बर्फ के ढेर लग गए हैं।

अप्रैल महीने की विदाई बर्फ के फाहों व झमाझम बारिश से होने के चलते किसानों-बागवानों की नींद उड़ गई है। मनाली में सेब व पलम को जबकि लाहौल में मटर व आईसवर्ग फसल को नुक्सान होने की आशंका बढ़ गई है। इस बार मौसम की बेरुखी किसानों-बागवानों के लिए भारी पड़ती दिख रही है। सर्दियों में दिसम्बर व जनवरी में हिमपात नहीं हुआ तो भी बागवान चिंता में पड़ गए थे लेकिन फरवरी-मार्च में भारी हिमपात होने के चलते सभी को राहत मिली लेकिन अप्रैल के अंत तक बर्फ व बारिश का क्रम जारी रहने से उनकी फिर से चिंता बढ़ गई है। हालांकि मनाली-केलांग मार्ग पर फोर व्हील ड्राइव वाहनों की आवाजाही सुचारू है। पर्यटकों के लिए अटल टनल से आवाजाही फिलहाल खतरे को देखते हुए बंद कर दी गई है। केलांग से उदयपुर की ओर भी वाहन आ-जा रहे हैं लेकिन जिस्पा, दारचा, योचे, छीका व रारिक गांव की ओर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है।

बर्फबारी का क्रम बढ़ने पर वापस भेजे पर्यटक
अटल टनल की ओर हिमपात तेज होता देख पुलिस ने पर्यटक वाहनों को मनाली वापस भेजना शुरू किया, लेकिन बर्फ अटल टनल से पलचान तक लगभग 10 किलोमीटर के क्षेत्र में एक साथ शुरू हो गई। इस कारण अटल टनल से सोलंगनाला तक की उतराई में वाहन चालकों को भारी दिक्कत हुई। बर्फ में वाहन चलाने का अनुभव न होना पर्यटकों पर भारी पड़ा। इस बीच कुछ वाहन आपस में भी भिड़े जिससे उन्हें नुक्सान भी हुआ। मनाली पुलिस की मदद से वाहन अटल टनल से सोलंगनाला पहुंचे।

एस.पी. लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि जिले में हिमपात का क्रम जारी है परंतु मनाली-केलांग मार्ग पर फोर व्हील ड्राइव वाहनों की आवाजाही सुचारू है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को घाटी में पर्यटकों का आगमन मौसम पर निर्भर रहेगा। डी.एस.पी. मनाली के.डी. शर्मा ने बताया कि अटल टनल के दोनों छोर में 5 इंच से अधिक बर्फबारी होने से सैलानियों के लिए अटल टनल को बंद कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News