Online Fraud : Retired Teacher ने 98 लाख के लालच में गंवाए 26.80 लाख

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 07:10 PM (IST)

दौलतपुर चौक (रोहित): क्षेत्र का एक सेवानिवृत्त अध्यापक ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ है। लगातार 4 वर्षों से इस ठगी का शिकार हो रहे और इस ऑनलाइन ठगी में 26 लाख 80 हजार रुपए लुटा देने के बाद अब मामला पुलिस के पास पहुंचा है। जानकारी के अनुसार निकटवर्ती गांव का एक अध्यापक सेवानिवृत्ति के बाद एक इंश्योरैंस कंपनी के एजैंट की चिकनी-चुपड़ी बातों में आ गया और एकमुश्त राशि लगाने पर उसे एक साल में ज्यादा ब्याज के साथ लौटाने की बात कही, जिस पर उसने सबसे पहले 2015 में 4 लाख, फिर कुछ माह बाद 3-3 लाख, फिर 2 लाख करके 12 लाख रुपए की राशि इसमें निवेश कर दी। फिर कुछ माह में उसे पॉलिसी की कॉपी भी मिल गई और एजैंट के झूठे दावे जारी रहे लेकिन कुछ दिनों के बाद एजैंट ने अपना फोन बंद कर दिया और पीड़ित रिटायर्ड अध्यापक परेशान रहने लगा।

फोन पर मिली जानकारी, इंश्योरैंस की एक ही किस्त हुई जमा

फिर एक दिन उसे फोन आया कि आपने इंश्योरैंस की मात्र एक बार ही किस्त जमा करवाई गई है और आपके सारे पैसे डूब जाएंगे। अपने सारे डॉक्यूमैंट अपडेट करवाओ, जिसकी फीस 44,000 रुपए है। पीड़ित अध्यापक ने वो राशि भी जमा करवा दी। मार्च, 2019 को उसे एक नए नंबर से फोन आया और उसे लालच दिया गया कि आपको हम 98 लाख रुपए देंगे, इसके लिए आपको 6 लाख रुपए और खाते में डालने होंगे। तत्पश्चात साढ़े 6 लाख और जमा करवाने को कहा। इस तरह उसने सारी जमापूंजी सहित कुछ परिजनों से भी पैसे लेकर कुल 26.80 लाख रुपए लुटा दिए जबकि 98 लाख का वायदा करके उसका आधार नंबर, अन्य डॉक्यूमैंट, ई-मेल इत्यादि ले लिए। जब जून माह तक उसे कुछ वापस न मिला तो उसे कुछ शक हुआ और उसने एस.पी. ऊना के पास जाकर इस ठगी के बाबत न्याय की गुहार लगाई और मामला बुधवार शाम को गगरेट थाने में दर्ज हो पाया। 

क्या बोले डी.एस.पी. अम्ब

डी.एस.पी. अम्ब मनोज जम्वाल ने बताया कि पुलिस ने थाना गगरेट में आई.पी.सी. की धारा 420 व 34 के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कारवाई शुरू कर दी है। आम जनमानस ऑनलाइन ठगी का शिकार न बने, अंजान लोगों की फोन कॉल्स न सुनें और न ही अंजान लोगों से किसी प्रकार का ऑनलाइन लेन-देन करें। कम से कम शिक्षित लोग खुद भी बचें और दूसरे लोगों को भी बचाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News