शिवरात्रि महोत्सव पर काठगढ़ में श्रद्धालुओं को मिलेगी ऑनलाइन दर्शन की सुविधा

1/18/2020 9:31:16 PM

इंदौरा (अजीज): 20 से 22 फरवरी को मनाए जाने वाले 3 दिवसीय जिला स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव काठगढ़ के सफल आयोजन हेतु प्राचीन ऐतिहासिक शिव मंदिर काठगढ़ परिसर में एक बैठक आयोजित की गई। मंदिर आयुक्त एवं एसडीएम इंदौरा गौरव महाजन ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में महोत्सव के सफ ल आयोजन हेतु विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई और उपस्थित गण्यमान्यों से आवश्यक सुझाव लिए गए। 3 दिवसीय जिला स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव काठगढ़ में अप्रिय घटना से निपटने के लिए तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी, जिसके लिए मंदिर परिसर के अतिरिक्त अलग-अलग द्वारों पर भी सीसीटीवी कैमरों का प्रबंध कर लिया गया है।

महोत्सव के दौरान 3 दिन लगातार होगी वैबकास्टिंग

एसडीएम इंदौरा गौरव महाजन ने कहा कि पहली बार महोत्सव के दौरान 3 दिन लगातार वैबकास्टिंग होगी और वृद्ध, दिव्यांग व किसी अन्य कारणों से मंदिर न पहुंच पाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु ऑनलाइन दर्शन सुविधा मुहैया करवाने के साथ-साथ मंदिर के बाहर भी स्क्रीन कास्टिंग होगी। इसके अलावा शोभायात्रा व सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया जाएगा। एसडीएम ने स्थानीय निजी विद्यालयों के बच्चों की प्रस्तुतियों को प्रतिबंधित करते हुए कहा कि निजी स्कूलों की अपेक्षा स्थानीय टैलेंट को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

150 से अधिक महिला व पुरुष पुलिस जवान होंगे तैनात

जिला स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव के मद्देनजर श्रद्धालुओं को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने और किसी भी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए 150 से अधिक महिला व पुरुष पुलिस जवान तैनात किए जाएंगे। एसएचओ सुरेंद्र धीमान ने बताया कि इस बार मैटल डिटैक्टर यंत्र भी विशेष रूप से प्रयोग में लाए जाएंगे। इसके अलावा पार्किंग स्थल में लगाए गए वाहनों की सुरक्षा का उत्तरदायित्व पार्किंग ठेकेदार का होगा और वाहन चोरी होने पर पार्किंग ठेकेदार पर मुकद्दमा दर्ज किया जाएगा।

पॉलीथीन पर रहेगा प्रतिबंध

एसडीएम इंदौरा ने बताया कि इस 3 दिवसीय महोत्सव में पॉलीथीन के प्रयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। महोत्सव के दौरान खाद्य पदार्थों में सब स्टैंडर्ड मैटीरियल प्रयोग करने पर मंदिर कमेटी उत्तरदायी होगी और कमेटी पर ही कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने शिव मंदिर प्रबंधकारिणी सभा काठगढ़ व स्थानीय अधिकारियों की 3 दिवसीय महोत्सव की सुव्यवस्था हेतु की गई बैठक में स्वास्थ्य विभाग को खाद्य पदार्थों की चैकिंग करने व उनकी गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।

परिवहन निगम देगा स्पैशल बस सेवा

हिमाचल पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक शुगल सिंह ने बताया कि निगम इस बार पठानकोट व जसूर डिपुओं से 5 विशेष बसों की सेवा काठगढ़ महोत्सव के लिए प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि ढांगू से काठगढ़ व इंदौरा बैरियर से काठगढ़ के लिए आवश्यकता अनुरूप अतिरिक्त बसों का प्रबंध हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा किया जाएगा।

ये रहे बैठक में मौजूद

इस अवसर पर बीडीसी चेयरमैन राजिंद्र पठानिया, मेला अधिकारी व तहसीलदार इंदौरा सुशील कुमार, मंदिर कमेटी के प्रधान ओम प्रकाश कटोच, मुख्य पुजारी महंत कालीदास, खंड विकास अधिकारी सुशीला शर्मा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग अरुण वशिष्ठ, थाना प्रभारी इंदौरा सुरेंद्र धीमान, स्थानीय प्रधान रानी देवी, क्षेत्रीय प्रबंधन एचआरटीसी शुगल सिंह, सहायक अभियंता विद्युत सुभाष शर्मा, मंदिर कमेटी के उपप्रधान कृष्ण गोपाल शर्मा, महासचिव सुभाष शर्मा, प्रैस सचिव सुरेंद्र शर्मा, प्रबंधक डीके गौतम, संगठन सचिव नंबरदार युद्धवीर कटोच और कार्यालय सचिव योगेंद्र पाल भारद्वाज सहित स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Vijay

Related News