एसएमसी व जेओए आईटी के बाद अब जेबीटी प्रशिक्षु आंदोलन की राह पर, अनशन की दी चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 11:59 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): एसएमसी और जेओए आईटी के बाद अब जेबीटी प्रशिक्षु 1100 से ज्यादा पदों का रिजल्ट निकालने की मांग को लेकर आंदोलन की राह पर हैं। प्रशिक्षुओं ने स्पष्ट कहा है कि यदि विभाग ने 20 मार्च से पहले काऊंसलिंग का रिजल्ट नहीं निकाला तो वे अनशन पर बैठ जाएंगे। पिछले 5 महीने से वे इस रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। प्रशिक्षुओं का आरोप है कि बीते वर्ष नवम्बर महीने में काऊंसलिंग हुई थी और अभी तक विभाग ने कोर्ट से रिजल्ट निकालने की परमिशन नहीं ली जबकि विभाग ने रिजल्ट तैयार कर लिया है। प्रशिक्षुओं का कहना है कि वीरवार को वे मामले पर प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक से मिले। उन्होंने बताया कि आज ही रिजल्ट से संबंधित फाइल एजी को भेजी गई है, ऐसे में प्रशिक्षु सवाल उठा रहे हैं कि अब जब लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगने वाली है, तब विभाग कोर्ट से इसकी परमिशन मांग रहा है। विभाग ने पहले यह परमिशन क्यूों नहीं ली। अब तो यह मामला आचार संहिता के कारण फंस सकता है। 

कोर्ट में परमिशन के लिए अर्जी भी दाखिल नहीं
जेबीटी प्रशिक्षु मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री व एजी से भी मिले। उन्हें मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि उनका रिजल्ट निकालने के आदेश दे दिए गए हैं। इसके बाद प्रशिक्षु एडवोकेट जनरल एजी से मिले। प्रशिक्षुओं का कहना है कि उन्हें बताया गया कि उनके केस की सुनवाई 20 मार्च तक हो सकती है। रिजल्ट निकालने की मांग को लेकर हमीरपुर से शिमला पहुंचे प्रशिक्षु अरुण का कहना है कि उन्हें गुमराह किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बीते दिनों मंच से जल्द जेबीटी रिजल्ट निकालने की घोषणा की थी लेकिन जब यहां आकर पूरा मामला देखा तो पता चला कि अभी कोर्ट में परमिशन के लिए अर्जी भी दाखिल नहीं की गई। इससे पूर्व जब विभाग ने जेबीटी के पदों पर बीएड को नियुक्ति दी थी तो एक महीने में ही बैचवाइज काऊंसलिंग का रिजल्ट निकाला था। 

नियुक्ति के लिए कई नौकरी छोड़ कर आए 
प्रशिक्षुओं का कहना है कि सरकार और विभाग के आश्वासन से  इस नियुक्ति के लिए कई प्रशिक्षु नौकरी छोड़ कर आए हैं, लेकिन नियुक्ति नहीं मिली। सरकार ने पहले जनवरी में रिजल्ट निकाल कर नियुक्ति देने का आश्वासन दिया था। इसके बाद फरवरी में नियुक्तियां देने का आश्वासन दिया था। प्रशिक्षुओं ने सरकार से आचार संहिता से पहले रिजल्ट निकालने और उनकी नियुक्तियों की मांग की है। गौर हो कि विभाग ने टीजीटी का बैचवाइज काऊंसलिंग का रिजल्ट जारी कर दिया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News