Breaking : हिमाचल में रात 10 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू, पढ़ें मंत्रिमंडल के फैसले

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 06:58 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल  की बैठक बुधवार को शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में राज्य में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई। राज्य में कोविड-19 मामलों की बढ़ी हुई संख्या के मद्देनजर कुछ प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया। बैठक में राज्य में इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लैक्स, स्टेडियम, स्विमिंग पूल, जिम व लंगर आदि को बंद करने के अलावा नाइट कर्फ्यू (सुबह 10 बजे से सुबह 5 बजे तक) लगाने का फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल ने मैरिज पैलेस, बैंक्वेट हॉल आदि सहित इनडोर कार्यक्रमों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ लोगों के एकत्र होने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

यहां खुलेंगे स्वास्थ्य उप केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व बागवानी विस्तार केंद्र

मंत्रिमंडल ने बिरनू में स्वास्थ्य उप केंद्र और मंडी जिला के बाह-की धार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के मनाली क्षेत्र में ग्राम पंचायत कर्जन के सजला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ अपेक्षित पदों को सृजित करने का भी निर्णय लिया। बागवानों की सुविधा के लिए मंडी जिला के विकास खंड सुंदरनगर के किंडर और विकास खंड करसोग में महोग व महोग में बागवानी विस्तार केंद्र खोलने का निर्णय लिया। मंडी जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मंडप को 50 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया। स्वास्थ्य उपकेंद्र राजगढ़ को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने और मंडी जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गागल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने को मंजूरी दी, साथ ही सोलन जिला के स्वास्थ्य उपकेंद्र बागा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने को भी मंजूरी दी। स्वास्थ्य उपकेंद्र गोलवान को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने और मंडी जिला के पिपली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया।

मंडी की चच्योट तहसील में बनेगा पटवार सर्कल

मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के जंजैहली में विकास खंड गोहर की ग्राम पंचायत मुरग, शरण व कांडा-बागसियाड़ को शामिल करने का निर्णय लिया ताकि इन पंचायतों के लोगों की सुविधा हो सके। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के मौजूदा पटवार सर्कल पंडोह, माझवाड़ व नेला से तराश कर मंडी सदर तहसील में धूण देवांश पटवार सर्कल बनाने का निर्णय लिया, साथ ही मंडी जिला की चच्योट तहसील के तहत पटवार सर्कल बनाने को भी मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के मनाली क्षेत्र के बाराग्रान में संस्कृति पर्यटन विकास केंद्र के उन्नयन, संचालन और प्रबंधन को सफल बोलीदाता मैसर्ज माया डिजिटल मीडिया प्राइवेट लिमिटेड मुंबई-दीपा रोशन लाल साही (कंसोर्टियम) को भी पुरस्कार देने पर सहमति दी। यह नवनिर्मित सुविधा यात्रा कार्यक्रम में अवकाश पर्यटन को जोड़ेगा और राज्य के कारीगरों के लिए कला और शिल्प केंद्र के रूप में उभरेगी।

सोम नदी पर बांध के निर्माण के लिए हिमाचल व हरियाणा सरकार के बीच एमओयू को मंजूरी

राज्य स्तरीय परिवहन और रसद संस्थानों को मजबूत करने और कनैक्टिविटी में सुधार और गतिशीलता बढ़ाने के अलावा हरित विकास को सुगम बनाने के अलावा सुरक्षित, लचीला और उच्च मानक परिवहन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए परिवहन क्षेत्र को बदलने के लिए मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश सड़क और अन्य बुनियादी ढांचा विकास निगम (एचपीप्रिडसी) को सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी में बदलने की मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने सोम नदी पर आदि बद्री बांध के निर्माण और सरस्वती नदी से इसके संबंध से संबंधित हिमाचल प्रदेश सरकार और हरियाणा सरकार के बीच एमओयू को मंजूरी दी।

बनीखेत के आशर नाग मेले को जिला स्तरीय दर्जा

मंत्रिमंडल ने चंबा जिला के बनीखेत में आयोजित होने वाले आशर नाग मेले को जिला स्तरीय दर्जा देने का निर्णय लिया। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News