Himachal: किन्नौर के निगुलसरी में 60 घंटों बाद बहाल हुआ NH-05, लैंडस्लाइड का खतरा अभी भी बरकरार

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2024 - 10:54 AM (IST)

रिकांगपिओ (रिपन): किन्नौर जिले में स्लाइडिंग प्वाइंट निगुलसरी के पास अवरुद्ध हुआ राष्ट्रीय उच्च मार्ग-05 शुक्रवार सुबह लगभग 60 घंटों के बाद बहाल हुआ है। मार्ग के बहाल होने के बाद मार्ग के दोनों तरफ फंसे सैंकड़ों वाहन चालकों ने राहत की सांस ली है। हालांकि इतने लंबे समय के बाद मार्ग तो बहाल हो गया है परंतु उक्त प्वाइंट पर खतरा अभी भी बरकरार है क्योंकि पहाड़ी से भूसंखलन के कारण सड़क मार्ग पर अचानक  मलबा तथा पत्थर गिर रहे हैं तथा वाहनों को वहां पर तैनात होमगार्ड तथा पुलिस जवानों की देख रेख में निकाला जा रहा है। विदित रहे कि मंगलवार शाम को जिला किन्नौर राष्ट्रीय उच्च मार्ग-05 निगुलसरी स्लाइडिंग प्वाइंट पर पहाड़ी से चट्टानों व मलबे के गिरने से अवरुद्ध हो गया था, हालांकि बुधवार को कुछ देर के लिए मार्ग बहाल हुआ था लेकिन फिर से पहाड़ी से भूस्खलन होने के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया, जिससे रामपुर से किन्नौर तथा किन्नौर से रामपुर शिमला की तरफ आने जाने वाले वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई थी। 

बार-बार भूस्खलन होने से मार्ग को बहाल करना हो रहा मुश्किल
वहीं एनएच प्राधिकरण के एसडीओ लारजू का कहना है कि मार्ग की बहाली के लिए दोनों तरफ मशीनरी को लगाकर युद्धस्तर पर कार्य किया गया परंतु पहाड़ी से बार-बार भूस्खलन होने के कारण मार्ग को बहाल करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि शुक्रवार सुबह मार्ग को बहाल कर दिया गया है। उन्होंने लोगों से एहतियात बरतने के साथ-साथ जरूरी होने पर ही सफर करने की अपील की है।  

शाम 7 से सुबह 5 बजे तक बंद रहती है वाहनों की आवाजाही
निगुलसरी स्लाइडिंग प्वाइंट पर सफर करना जोखिम भरा हो गया है, क्योंकि उक्त स्थान पर पहाड़ी से अचानक शूटिंग स्टोन तथा मलबा गिरता रहता है। दिन के समय तो वहां पर तैनात पुलिस तथा होमगार्ड के जवानों की देखरेख में वाहनों की आवाजाही करवाई जाती है परंतु एहतियात के तौर पर रोजाना शाम 7 से सुबह 5 बजे तक वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद की जाती है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News