केंद्र के समक्ष उठाया जाएगा जनजातीय क्षेत्रों के लोगों को नौतौड़ भूमि देने का मुद्दा : प्रतिभा सिंह

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 10:41 PM (IST)

शिमला (राक्टा): मंडी संसदीय क्षेत्र से नवनिर्वाचित सांसद प्रतिभा सिंह ने शुक्रवार को शिमला में अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह जल्द ही मंडी संसदीय क्षेत्र की जनता से मिलेंगी और उनकी अन्य समस्याओं को भी जानेंगी ताकि उस आधार पर केंद्र और प्रदेश के समक्ष प्रभावी ढंग से उनकी मांगों को उठाया जा सके। उन्होंने कहा कि मंडी में हवाई अड्डे के निर्माण को लेकर भूमि चयन के मामले में लोगों में रोष देखने को मिला है। ऐसा नहीं होना चाहिए कि हवाई अड्डे के निर्माण के लिए लोगों की उपजाऊ भूमि का ही अधिग्रहण कर लिया गया, ऐसे में सभी से बातचीत की जाएगी ताकि स्थानीय लोगों की कमाई का साधन न छिन सके। इसके साथ ही उन्होंने कुल्लू हवाई पट्टी के विस्तार तथा पांगी व जलोड़ी जोत के लिए सुरंग बनाने का मामला केंद्र के समक्ष उठाने की बात कही।

उचित मंच पर उठाई जाएगी जनता से जुड़ी हर मांग

प्रतिभा सिंह ने कहा कि प्रचार के दौरान उनके समक्ष स्थानीय लोगों ने कई मांगें रखीं, ऐसे में जनता से जुड़ी हर मांग को वह उचित मंच पर उठाएंगी। चुनाव से पूर्व प्रदेश में भाजपा ने 69 एनएच बनाने और फोरलेन प्रभावितों को राहत देने की बात कही थी लेकिन ये वायदे जुमले ही साबित हुए, ऐसे में दोनों मसलों को केंद्र के समक्ष रखा जाएगा। इसी तरह जनजातीय क्षेत्रों के भूमिहीन लोग अपनी आजीविका को बेहतर ढंग से चला सकें, उसके लिए उन्हें नौतौड़ भूमि दिए जाने की मांग केंद्र के समक्ष उठाई जाएगी।

जनता की सुविधा के लिए मंडी में खोला जाएगा कार्यालय

प्रतिभा सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि संसदीय क्षेत्र के लोगों की सुविधा को लेकर मंडी में कार्यालय खोला जाएगा ताकि उन्हें सुविधा हो सके। सांसद के तौर पर वहां के लोगों से मिलने व उनकी समस्याएं दूर करने के लिए वह नियमित रूप से मंडी संसदीय क्षेत्र का दौरा करेंगी और संसदीय क्षेत्र के विकास को लेकर हमेशा तत्पर रहेंगी।

पैट्रोल-डीजल की तरह खाद्य पदार्थों के दाम भी हों कम

प्रतिभा सिंह ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस को मिली जीत पूरे देश में कांगे्रस कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ाएगी और पार्टी मजबूत होकर उभरेगी। हिमाचल के लगे झटके के बाद केंद्र ने तत्काल पैट्रोल और डीजल के दामों में कटौती कर दी जोकि नाकाफी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार रसोई गैस के साथ ही अन्य खाद्य पदार्थों में हुई वृद्धि को भी कम करे अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने को तैयार रहे।

रोहतांग टनल, आईआईटी व मेडिकल कॉलेज कांग्रेस की देन

प्रतिभा सिंह ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए वह हमेशा प्रयासरत रही हैं। पूर्व में उनके सांसद रहते हुए रोहतांग टनल की मंजूरी मिली, जिसे आज अटल रोहतांग टनल के नाम से जाना जाता है। इसी तरह मंडी को आईआईटी, नेरचौक में मेडिकल कॉलेज और पेजयल समस्या का हल भी उनके कार्यकाल में हुआ है। उन्होंने कहा कि विकास की यह रफ्तार आगे भी ऐसे जारी रहे, उसके लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। प्रतिभा सिंह ने कहा कि अटल टनल पर से कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की शिलान्यास पट्टिका हटाना सही नहीं है। पूर्व यूपीए सरकार ने हिमाचल के लिए यह सौगात लोगों की मांग पर दी थी।

हाईकमान करेगा तय, कौन होगा 2022 का चेहरा

प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव में पूरी एकजुटता के साथ मैदान में उतरेगी। 2022 में हिमाचल कांग्रेस का चेहरा कौन होगा के सवाल के जवाब में प्रतिभा सिंह ने कहा कि यह फैसला हाईकमान करेगा। उन्होंने कांग्रेस के एक सिपाही के तौर पर काम किया है और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा।

सीएम फेस नहीं, पार्टी की जीत सुनिश्चित करना मसला : विक्रमादित्य सिंह

विधायक विक्रमादित्य सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस में 2022 में सीएम का फेस कौन होगा, ये कोई मसला नहीं बल्कि मसला विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करना है। वह एक कार्यकर्ता की तरह संगठन की मजबूती के लिए काम करने पर विश्वास करते हैं और आगे भी संगठन जो जिम्मेदारी सौंपेगा, उसका बूखबी निर्वहन किया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News