नगर निगम ने कसी कमर, अब रात को भी होगी शहर की सफाई

1/22/2020 12:06:27 PM

शिमला : नगर निगम शिमला ने स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए अपनी पूरी तैयारी कर ली है। नगर निगम अब शहर के मुख्य बाज़ारो और मुख्य सड़कों में दिन और रात दोनों समय सफाई करेंगे। इसके लिए निगम प्रशासन ने स्वास्थ्य शाखा को निर्देश जारी कर दिए हैं। निगम ने शहर के मुख्य बाजार मॉल रोड़, लोअर बाजार, रामबाज़ार, संजौली और टूटू समेत कुछ अन्य स्थानों पर सुबह और शाम दो समय सफाई करने का निर्णय लिया है, ताकि शहर में सफाई व्यवस्था बनी रह सके।

नगर निगम मेयर सत्या कौंडल ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए निगम ने कमर कस ली है। इसके लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि शहर में साफ सफाई को बनाए रखे। इसके अलावा नालों और पहाड़ियों को साफ बनाये रखने के लिए निजी संगठनों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा, शहर के मुख्य बाज़ारों को साफ रखने के लिए भी सुबह और रात के समय सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

मेयर ने जानकारी देते हुए कहा कि शहर में गन्दगी दिखने पर निगम के टोल फ्री नम्बर पर सूचना दें, ताकि निगम कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंचकर सफाई कर सके। उन्होंने बताया कि 4 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक चलने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर निगम ने डॉक्यूमेंट प्रक्रिया पूरी कर दी है और इसी सप्ताह केंद्र की तीन टीमें शहर का दौरा करेगी। इस दौरान यह टीमें विभिन्न क्षेत्रों में जाकर सफाई व्यवस्था को देखेंगी। साथ ही लोगों से भी फीडबैक लेगी। इसके अलावा, वाटर प्लस और ओडीएफ प्लस के साथ गारबेज फ्री सिटी के बारे में भी दिखेगी। इसके अलावा, केंद्र की टीमें सूखे और गीले कूड़े का भी जायजा लेगी. उन्होंने बताया कि इन टीमों के दौरे के बाद ही स्वच्छ शहरों का आंकलन किया जाएगा।
 


Edited By

Simpy Khanna

Related News