हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र का आज से होगा आगाज, हंगामे के आसार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 12:36 AM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र बुधवार यानी 10 अगस्त से शुरू होगा, जो 13 अगस्त तक चलेगा। यह वर्तमान सरकार का अंतिम सत्र होगा। इसके बाद सभी दल चुनावों में चले जाएंगे। चुनाव को करीब देख तथा विपक्ष के तेवरों को देखकर लग रहा है कि 4 दिन के इस सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है। विपक्ष ने पहले ही संकेत दे दिए हैं कि वह महंगाई व बेरोजगारी से लेकर अग्रिवीर, कार्टन, दूध व आटा आदि सभी वस्तुओं पर जीएसटी लगाने, कर्मचारियों की एनपीएस बनाम ओपीएस व पुलिस भर्ती घोटाला आदि सभी मुद्दों को जोर-शोर से उठाएगा, ऐसे में चुनावी बेला में सरकार के समक्ष सदन को शांतिपूर्वक चलाना एक चुनौती होगी।

शोकोद्गार से शुरू होगा मानसून सत्र 
प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र शोकोद्गार से शुरू होगा। पिछले बजट सत्र व वर्तमान मानसून सत्र के दौरान इस संसार को छोड़ कर गए पूर्व विधायक रूप सिंह, मस्त राम व प्रवीण शर्मा आदि के निधन पर शोक व्यक्त किया जाएगा। 

विधानसभा अध्यक्ष के चैंबर में सर्वदलीय बैठक
उधर, सदन को शांतिपूर्वक चलाने के लिए मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष के चैंबर में सर्वदलीय बैठक हुई। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज, मुख्य सचेतक विक्रम जरियाल, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री तथा माकपा विधायक राकेश सिंघा ने भाग लिया। विपक्ष के नेताओं का कहना था कि यह इस विधानसभा का अंतिम सत्र है, इसलिए इसे यादगार बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि सदस्य अग्रिवीर, बेरोजगारी व कानून व्यवस्था आदि मुद्दों को नियमों की परिधि में उठाएंगे तो उन्हें चर्चा के लिए पूरा समय दिया जाएगा। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि सदन में हिमाचल के सभी ज्वलंत मुद्दों को उठाने का प्रयास किया जाएगा। 

सत्ता पक्ष-विपक्ष ने बनाई रणनीति
सर्वदलीय बैठक के पश्चात हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर मंगलवार को सत्ता पक्ष व विपक्ष ने रणनीति तैयार की। दोनों ही दलों ने एक-दूसरे को घेरने की रणनीति तैयार की। मानसून सत्र को लेकर भाजपा व कांग्रेस दोनों के विधायक दलों की बैठकें मंगलवार को शिमला में हुईं। सत्तारूढ़ भाजपा विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तथा विपक्षी दल कांग्रेस विधायक दल की बैठक नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री की अध्यक्षता में हुई। 

आक्रामक रूप से उठाएंगे जनता के मुद्दे : मुकेश
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि यह वर्तमान सरकार का अंतिम सत्र है। उन्होंने साफ किया कि जनता के सभी मुद्दे आक्रामक रूप से उठाए जाएंगे। विधानसभा को घेरने का बहुत सारे संगठनों ने ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि मुद्दों की कमी नहीं है। सरकार से जनता के मुद्दे उठाने में कोई रुकावट न डाले। उन्होंने कहा कि 2 निर्दलीय विधायकों के भाजपा में शामिल होने का मसला भी जोर-शोर से उठाया जाएगा। 

सवालों के जवाब सुनने के लिए भी बैठे विपक्ष : जयराम 
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि विपक्ष का मानसून सत्र में सवाल पूछने पर स्वागत है, लेकिन वह सवालों का जवाब सुनने के लिए भी सदन में बैठा रहे, बाहर का रुख न करे। यह बात उन्होंने मंगवार को शिमला में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि गत साढ़े 4 सालों में विपक्ष ने जो भी मुद्दे विधानसभा में उठाए हैं, हमारी सरकार ने पूरी ताकत से उनका जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर मानसून सत्र की 5 बैठकेंं  होती थीं लेकिन इस बार 4 हो रही हैं। फिर भी यदि विपक्ष को लगता है कि कार्य अधिक है तो इसे बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम लिए बिना कहा कि गत दिन जो उन्होंने हिमाचल में घोषणाएं की हैं, क्या वह इन्हें अपने राज्य में लागू करेंगे।

जनता विधायकों का व्यवहार देखेगी : सुरेश भारद्वाज
संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 4 दिन के इस सत्र में एक दिन गैर-सरकारी सदस्य का है। उन्होंने कहा कि सदन में चर्चा के लिए नियम 130, 62 व 63 के तहत कई विषय आए हैं। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी नेताओं ने सदन की परंपरा के अनुरूप व्यवहार करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि यह अंतिम सत्र है। इसके बाद सभी चुनावों में जाएंगे। ऐसे में प्रदेश की जनता सदन में विधायकों के व्यवहार को देखकर ही वोट देगी। 

मंत्रिमंडल की बैठक आज 
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक बुधवार यानी 10 अगस्त को विधानसभा की कार्यवाही समाप्त होने के बाद होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में विधानसभा मेें पेश होने वाले संशोधन विधेयकों को मंजूरी दी जाएगी, साथ ही बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणाओं को भी हरी झंडी दी जा सकती है। इसके अलावा बैठक में कोरोना पर चर्चा की जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News