670 पंचायतों में बनाए जाएंगे कॉमन सर्विस सैंटर : वीरेंद्र कंवर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 05:57 PM (IST)

टौणीदेवी में खुलेगा पॉलीक्लीनिक, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, तकनीकी सहायकों व चौकीदारों की होगी भर्ती 
हमीरपुर (राजीव):
पंचायती राज एवं पशुपालन व कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के टौणीदेवी क्षेत्र के पशुपालकों की सुविधा के लिए टौणीदेवी में पॉलीक्लीनिक की स्थापना की जाएगी। पंचायती राज मंत्री मंगलवार को भंरणाग पंचायत के भवन का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को सबोन्धित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचायत भवन पर 90 लाख खर्च होंगे तथा इसके निर्माण के लिए पहली किस्त के रूप में 35 लाख रुपए जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अब नई पंचायतों में पंचायत स्तर का मिनी सचिवालय बना रही है, जिसमें एक छत के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी तथा इसमें एक कॉमन सर्विस सैंटर भी बनेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार 2982 ग्राम पंचायतों में इस तरह के सैंटर विकसित करेगी। पिछले वर्ष 27 करोड़ 44 लाख रुपए की लागत से 275 पंचायतों में ये केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। इस वर्ष भी 670 नए कॉमन सर्विस सैंटर बनाए जाएंगे, जिनके लिए बजट में साढे 33 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

हरेक पंचायत में 5 बड़े काम प्राथमिकता पर करवाने का प्रयास 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए प्रदेश सरकार ने 412 नई पंचायतों का गठन किया है। इन पंचायतों में भूमि उपलब्ध होते ही पंचायत सामुदायिक केंद्रों के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है। पंचायत कार्यों में तेजी व गुणवत्ता लाने के लिए 630 पंचायत सचिव, 124 ग्राम रोजगार सेवक और 124 तकनीकी सहायकों के अतिरिक्त पंचायत चौकीदारों की भर्ती भी होगी। उन्होंने कहा कि पंचायत का प्रधान गांव का मुखिया होता है इसलिए उसे पता होना चाहिए कि गांव व पंचायत में बड़ा काम क्या है। इसलिए सरकार हरेक पंचायत में 5 बड़े काम प्राथमिकता पर करवाने का प्रयास कर रही है तथा इसके निर्देश सभी बीडीओ को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार लाखों रुपए के बजट का प्रावधान भी कर रही है। उन्होंने कहा कि जो बीडीओ अच्छा काम कर रहे हैं, उन्हें सरकार सम्मानित करेगी।

ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा टूरिज्म को दिया जाएगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि टूरिस्ट शहरों की बजाय गांव में आएं तथा यहां की ताजी हवा व प्राकृतिक सौंदर्य का नजारा भी ले सकें। उन्होंने कहा कि आज पंचायतों में मनरेगा के तहत 30 से 50 लाख रुपए की लागत से पंचवटी व मोक्षधाम बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कृषि के क्षेत्र में हिमाचल की प्रगति के बारे में बताते हुए कहा कि कोरोना काल में हिमाचल में कृषि क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो कृषि का विकास कोरोना से पहले 2 प्रतिशत तक था वे अब बढ़कर साढ़े 3 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में केसर व हींग की अपार संभावनाएं हैं तथा अब यहां भी केसर व हींग सहित दालचीनी की खेती होगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल का केसर तो जम्मू-कश्मीर से भी बढ़िया है। 

भाजपा केवल जनसेवा के लिए सत्ता में आती है

उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में 1998 में भाजपा की सरकार बनी थी तो उन्होंने पूरे प्रदेश में सड़कों का जल बिछा दिया और मेरे गांव को भी उस समय ही सड़क निकली थी। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि धूमल को सड़कों वाले मुख्यमंत्री से पूरे प्रदेश में पहचान मिली। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिर्फ सत्ता भोगने के लिए आती है लेकिन भाजपा सत्ता सुख के लिए नहीं बल्कि जनसेवा के लिए आती है। 

प्रदेश में अगले 20 वर्षों तक बनानी होगी भाजपा की सरकार

उन्होंने कहा कि हिमाचल को शिखर पर ले जाना है तो अगले 20 वर्षों तक भाजपा की सरकार प्रदेश में बनानी होगी। उन्होंने कहा की प्रदेश में वर्षों तक कांग्रेस की सरकार को देखा है अब अगले 20 वर्षों तक भाजपा सरकार को भी देखें तभी पता चलेगा कि विकास करवाने वाली कौन-सी सरकार है। उन्होंने कहा कि चुनावी वर्ष के चलते कुछ लोगों ने ठेकेदारी करके पैसा कमा कर समाजसेवा के नाम पर 10-10 कुर्सियां महिलाओं को बाटने का काम शुरू कर दिया है। चुनावी मौसम में ऐसे कई मशरूमी नेता आएंगे लेकिन आपको सचेत रहना होगा और पंजाब की तरह सस्ती सरकार न बनाएं बल्कि जिसने 5 वर्षों में काम किया है उसकी सरकार बनाएं व विकास को गति प्रदान करें। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वालों को अपनी तरफ से 21 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News