MC Shimla House: पानी के बिल जारी न करने पर पार्षदों का हंगामा, अप्रैल से 10% बढ़ौतरी का किया विरोध

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 06:34 PM (IST)

शिमला (वंदना): शिमला के हजारों उपभोक्ताओं को पानी के बिल जारी न करने पर नगर निगम पार्षदों ने सदन में जमकर हंगामा किया। निगम के कांग्रेस, भाजपा और माकपा पार्षदों ने जल प्रबंधन कंपनी से हर महीने पानी के बिल जारी करने की मांग की, साथ ही अप्रैल से पानी की स्लैब दरों में 10 फीसदी की बढ़ौतरी का भी पुरजोर विरोध किया। पार्षद नरेंद्र ठाकुर, आशा शर्मा, उर्मिला, सरोज ठाकुर, कमलेश मेहता, वीरेंद्र ठाकुर, आलोक पठानिया व निशा ठाकुर समेत कई पार्षदों ने कहा कि लोगों को पानी के बिल नहीं मिल रहे हैं, ऐसे में कंपनी अब एक साथ कई महीनों का भारी-भरकम बिल उपभोक्ताओं को जारी करेगी, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी। कंपनी की ओर से पानी के मीटरों की रीडिंग भी नहीं ली जा रही है, जिससे एक साथ ही कई महीनों का बिल लोगों को दिया जाएगा। पार्षदों ने मांग की जल प्रबंधन कंपनी हर महीने की रीडिंग लेकर उपभोक्ताओं को हर महीने का अलग-अलग बिल जारी करे ताकि लोगों को पता चल सके कि किस महीने का कितना बिल वसूल किया जा रहा है। 
PunjabKesari

पानी की स्लैब दरों में 10 फीसदी की बढ़ौतरी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं : वीरेंद्र ठाकुर
माकपा पार्षद वीरेंद्र ठाकुर ने कहा कि पानी की स्लैब दरों में 10 फीसदी की बढ़ौतरी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जल प्रबंधन कंपनी निदेशक मंडल की बैठक में इस मामले को पहले रखे, बिना बीओडी और सदन को अवगत करवाए कंपनी कैसे शहर में पानी की दरों में 10 प्रतिशत की बढ़ौतरी अप्रैल से कर सकती है। निगम के सभी पार्षदों ने शहर में पानी की स्लैब दरों में बढ़ौतरी का विरोध किया। इस दौरान जल प्रबंधन कंपनी के अधिकारियों ने सदन को अवगत करवाया कि पानी की दरों में हर साल अप्रैल से 10 प्रतिशत की बढ़ौतरी होती है। यह नियमों में पहले से ही प्रावधान है, जिसका विरोध पार्षदों ने किया। इस दौरान पार्षदों के साथ चर्चा के बाद निगम आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने कहा कि सदन की ओर से कंपनी के प्रबंध निदेशक को पत्र लिखकर हर महीने लोगों को पानी का बिल अलग-अलग देने के निर्देश दिए जाएंगे ताकि लोगों पर एक साथ बोझ न पड़ सके। वहीं पार्षदों से इस पत्र में 10 प्रतिशत पानी की दरों में बढ़ौतरी का विरोध भी दर्ज करवाने की अपील की।

सदन की कार्रवाई बीच में छोड़ पार्षद को अस्पताल लेकर गए मेयर
नगर निगम सदन की कार्रवाई के दौरान मेयर सुरेंद्र चौहान कांग्रेस के पार्षद राम रत्न वर्मा की तबीयत खराब होने के कारण कार्रवाई को बीच में छोड़कर पार्षद को अस्पताल लेकर पहुंचे। बुधवार को निगम की मासिक बैठक के दौरान कांग्रेस के पार्षद की तबीयत खराब हो गई, हालांकि वह सदन के भीतर नहीं आए। मेयर को जैसे ही उनकी तबीयत ज्यादा खराब होने की सूचना कार्रवाई के बीच मिली, वैसे ही उन्होंने कहा कि वह अस्पताल जा रहे हैं। पार्षद की तबीयत खराब हो गई है। मेयर ने कांग्रेस के वरिष्ठ पार्षद नरेंद्र ठाकुर को कार्रवाई आगे बढ़ाने को लेकर कहा। इसके बाद भाजपा पार्षदों ने पार्षद को कुर्सी पर बैठने की तमन्ना पूरी करने को लेकर तंज कसा। नरेंद्र ठाकुर ने मेयर व डिप्टी मेयर चुनाव के दौरान डिप्टी मेयर पद के लिए अपनी दावेदारी ठोकी थी। इसके इसके बाद डिप्टी मेयर उमा कौशल ने सदन की कार्रवाई को आगे बढ़ाया।
PunjabKesari

बैठक से गायब रहे वन विभाग के अधिकारी, फोन कर बुलाए
नगर निगम के रूल्दुभट्टा वार्ड में लंबे समय से एम्बुलैंस रोड के निर्माण को लेकर एफआरए व अन्य औपचारिकताओं को पूरा नहीं करने पर पार्षद सरोज ठाकुर ने सवाल खड़े किए हैं। पार्षद पिछले कई महीनों से इस मामले को सदन में उठा रही हैं। बुधवार को भी पार्षद ने इस पर वन विभाग से जवाब मांगा। इस दौरान आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने कहा कि वन विभाग की ओर से 6 आपत्तियां इस मसले पर लगाई गई हैं। इसे लेकर 6 तरह के दस्तावेज जमीन से जुड़े वन विभाग ने मांगे हैं। इसे लेकर जब वन विभाग से जवाब मांगा गया तो अधिकारी के सदन में उपस्थित नहीं होने पर पार्षदों ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। पार्षदों ने मांग की अधिकारी सदन की कार्यवाही को लेकर गंभीर नहीं हैं। ऐसे में बीच सदन में वन विभाग के अधिकारियों को फोन कर बैठक में बुलाया गया। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वार्ड सभा से भी इसका एक प्रस्ताव देना होगा। जिस पर पार्षद ने आपत्ति जताते हुए कहा कि मामले को लेकर पहले ही सभी दस्तावेज जमा करवा दिए गए हैं। वार्ड सभा से प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया था। अधिकारी ने दोबारा से सभी दस्तावेज जमा करने की बात सदन के समक्ष कही। इसके बाद आयुक्त ने कहा कि अधिकारियों को जल्द ही दस्तावेज देने के निर्देश दिए, ताकि एम्बुलैंस रोड की सुविधा लोगों को मिल सके।

सभी वार्डों में चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने को फील्ड में उतरेंगे अधिकारी
सदन में आयुक्त ने सभी वार्डों में चल रहे विकास कार्यों के स्टेटस को लेकर अधिकारियों को फील्ड में उतरकर निरीक्षण कर फोटो के साथ काम की प्रोग्रैस को प्रशासन के समक्ष रखने के आदेश दिए हैं। पटयोग वार्ड से पार्षद आशा शर्मा ने सदन में कहा कि उनके वार्ड में केवल 3 ही कार्य हुए हैं। जबकि निगम आयुक्त ने सदन में बताया कि अब तक 13 कार्य वार्ड में चल रहे हैं। करीब 55 लाख से ज्यादा काम पूरा हो चुका है, इस पर पार्षद ने कहा कि उनके वार्ड में कोई भी कार्य नहीं हुआ है। इस पर आयुक्त ने अधिकारियों को फील्ड में जाकर निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News