Shimla: गेयटी थिएटर में मास्टर्स यूनिवर्स प्रदर्शनी शुरू, CM सुक्खू बोले-भारत व रूस के संबंध सदियों पुराने

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 04:13 PM (IST)

शिमला (अम्बादत्त): भारत और रूस के संबंध सदियों पुराने हैं और सांस्कृतिक रूप से रूस तथा भारत की सोच में काफी समानता है। रूस ने कठिन दौर में भारत की हमेशा सहायता की है। यह बात मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में प्रसिद्ध रूसी कलाकार, विचारक और शांति के अग्रदूत निकोलस रोरिक की 150वीं जयंती के अवसर पर मास्टर्स यूनिवर्स प्रदर्शनी का शुभारम्भ करने के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नग्गर स्थित अंतरराष्ट्रीय रोरिक मैमोरियल ट्रस्ट को ओर अधिक सुदृढ़ करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रदर्शनी का आयोजन इंटरनैशनल सैंटर ऑफ दि रोरिक, मॉस्को, अंतरराष्ट्रीय रोरिक मेमोरियल ट्रस्ट नगर, जिला कुल्लू और भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया है। यह प्रदर्शनी 25 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। 

वैश्विक स्तर पर रोरिक का था गहरा प्रभाव 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कलाकार, लेखक और विचारक के रूप में निकोलस रोरिक के अमूल्य एवं विविध योगदान की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश, विशेष रूप से कुल्लू घाटी की समृद्ध परम्पराओं को प्रोत्साहन देने के लिए उन्होंने महत्त्वपूर्ण योगदान दिया। प्रदेश में लगभग 20 वर्षों के दौरान उन्होंने हिमालय की संस्कृति का गहन अध्ययन किया और कुल्लू घाटी की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण की वकालत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक स्तर पर रोरिक का गहरा प्रभाव था। 15 अप्रैल, 1935 को 21 देशों द्वारा हस्ताक्षरित की गई अंतर्राष्ट्रीय रोरिक संधि का उद्देश्य सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण करना है। उन्होंने कहा कि रोरिक शांति और सद्भाव के लिए सदैव प्रयासरत रहे। वह मानते थे कि युवाओं के मध्य सम्मान और सांमजस्य की भावना को बढ़ावा देकर सांस्कृतिक मूल्यों के माध्यम से वैश्विक संघर्षों का हल निकाला जा सकता है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार मीडिया नरेश चौहान, इंटरनैशनल सैंटर ऑफ रोरिक के उपाध्यक्ष एलैक्जैंडर वी.स्टेटसेंको, क्यूरेटर लारिसा सुरगिना, सचिव भाषा, कला एवं संस्कृति राकेश कंवर, निदेशक डाॅ. पंकज ललित और अन्य गण्यमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

PunjabKesari
रिज पर निर्माणाधीन कॉम्प्लैक्स का किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री ने रविवार को रिज पर निर्माणाधीन कॉम्पलैक्स का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कंपनी को जल्द से तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान जो खामियां देखीं उन्हें भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके बनने से शिमला आने वाले पर्यटकों व स्थानीय लोगों को काफी फायदा होगा, क्योंकि लक्कड़ बाजार बस स्टैंड से रिज के लिए एस्केलेटर बनाया जा रहा है। इसके बनने से लोगों को चढ़ाई चढ़ने की जरूरत नहीं होगी, सीधे एस्केलेटर के माध्यम से रिज पहुंच सकते हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News