गरीबी आड़े आने के बावजूद नहीं छोड़ी पढ़ाई, मेहनत-मजदूरी कर हासिल किया Gold

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 04:29 PM (IST)

मंडी: नरेश कुमार ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 24वें दीक्षांत समारोह में एम.फिल. हिंदी विषय में राज्यपाल के हाथों से स्वर्ण पदक प्राप्त किया। ग्रामीण क्षेत्र और बेहद निर्धन परिवार से सबंधित युवक की इस कामयाबी को लेकर क्षेत्र में खासे चर्चे हैं। नरेश कुमार की कहानी भी काफी रोचक है। मंडी जिला के पधर उपमंडल की डलाह पंचायत के गद्दीबागला गांव के होनहार युवक नरेश कुमार ने गरीबी आड़े आने के बावजूद भी अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी। मेहनत-मजदूरी कर उच्च शिक्षा हासिल करने के सपने को पूरा कर उन लोगों के लिए भी प्रेरणास्रोत बने जो हिम्मत हार जाते हैं। नरेश कुमार ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 24वें दीक्षांत समारोह में एम.फिल. हिंदी विषय में राज्यपाल के हाथों से स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

पिता के साथ बिरोजा निकालने का कार्य करते थे नरेश
नरेश कुमार ने मैट्रिक और जमा दो सीनियर सैकेंडरी स्कूल पधर से पास करने के बाद स्नातक की परीक्षा नारला कॉलेज से पास की जबकि एम.ए. मंडी कॉलेज से उत्तीर्ण करने बाद एम.फिल. के लिए प्रदेश विश्वविद्यालय में दाखिला लिया जहां से मुकाम हासिल कर अब सहायक प्रोफैसर बनने की चाह पाली है। नरेश कुमार के पिता हरि सिंह बिरोजा निकालने का कार्य करते हैं जबकि माता गृहिणी हैं। नरेश कुमार एम.ए. की पढ़ाई तक अपने पिता के साथ बिरोजा निकालने का कार्य करता आया है। मेहनत-मजदूरी कर कमाई पूंजी से ही होनहार युवक ने एम.फिल. की पढ़ाई प्रदेश विश्वविद्यालय से की जहां गोल्ड मैडल हासिल कर राज्यपाल के हाथों सम्मान पाने का गौरव भी हासिल किया।

नवम्बर, 2017 में पास की जे.आर.एफ. की परीक्षा
बता दें कि इससे पहले उन्होंने नवम्बर, 2017 में यू.जी.सी. द्वारा आयोजित जे.आर.एफ. की परीक्षा को भी पास किया है। वहीं हाल ही में राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित राज्य पात्रता परीक्षा (सैट) के परिणाम में भी सफलता हासिल कर ली है। होनहार युवक का सपना कॉलेज में सहायक प्रोफैसर बनना है। पारिश्रमिक जीवन की अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों और मित्रों को दिया है। उनकी इस सफलता से पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर छा गई है और यह आने वाली युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। डलाह पंचायत प्रधान केहर सिंह ठाकुर और उपप्रधान गोपाल सिंह ने मेधावी युवक को बधाई दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News