खुशखबरी! इस पौधे से लाखों की आमदनी

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2016 - 09:06 AM (IST)

नाहन: देश तथा प्रदेश में कई ऐसे किसान हैं जो खेती से दूर भागते जा रहे हैं। उनका मानना है कि खेती में मेहनत करने के बाद भी कुछ नहीं बचता, तो कई ऐसे भी हैं जिनकी भूमि बंजर हो गई है। ऐसे किसानों के लिए लैमन ग्रास नामक पौधा किसी वरदान से कम नहीं है। यह पौधा बंजर भूमि में भी आसानी से उग जाता है और एक एकड़ जमीन में साल में एक से डेढ़ लाख रुपए की आमदनी देकर जाता है। पौधे में जो गुण पाए जाते हैं उनके चलते इससे निकलने वाले तेल की कीमत एक हजार से साढ़े 1200 रुपए के बीच वर्तमान में चल रही है, ऐसे में यह पौधा उगाना घाटे का सौदा नहीं होगा। 

देहरादून के हरपटपुर में खेती कर रहे किसान पदम सिंह राठौर व हरियाणा के अतुल गोयल ने बताया कि लैमन ग्रास की खेती बहुत आसान है और जिस स्थान पर पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है वहां पौधे से साल में 4 बार फसल ली जा सकती है और बिना पानी वाले स्थानों पर भी यह पौधा वर्ष में 2 बार फसल देता है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा 100 एकड़ से भी अधिक भूमि पर इसकी फसल उगाई गई है, जिससे प्रतिवर्ष लाखों रुपए आमदनी हो रही है। मजे की बात है कि किसान पदम सिंह के पास अपनी भूमि न होने के बावजूद वह इसकी खेती अन्यों की भूमि पर कर अच्छी कमाई कर रहे हैं। देहरादून के किसान पदम सिंह राठौर व हरियाणा के अतुल गोयल बताते हैं कि पौधे की कीमत बहुत कम है। 

पौधा एक रुपए में मिल जाता है और एक बार जिस स्थान पर पौधा लगता है वहां लगाने के बाद वह स्वयं झुंड बना लेता है और एक झुंड में 20 के लगभग पौधे होते हैं। बाहरी राज्यों के उपरोक्त किसानों की मानें तो उनके प्रचार से प्रदेश के जिला सिरमौर में भंगानी के अमरजीत सिंह, पंजाहल गांव में रिंकू ठाकुर व अतुल ने खेती शुरू की है। इसके अलावा पालमपुर क्षेत्र में भी इसकी खेती शुरू की गई है। 

लैंटाना और कांग्रेस घास को करता है खत्म
किसानों की मानें तो लैमन ग्रास के उग जाने के बाद कांग्रेस व लैंटाना ग्रास स्वयं समाप्त हो जाते हैं, ऐसे में किसानों को इस प्रकार की समस्याओं से भी निजात मिलती है। इसके अलावा पौधे को पशु व अन्य जंगली जानवर भी नहीं खाते। जिसके चलते खेती की रखवाली करने की भी कोई ज्यादा जरूरत नहीं होती। 

ये हैं गुण 
किसानों के अनुसार पौधे में एंटी ऑक्सीडैंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जिसमें मुख्य रूप से एंटी कैंसर शामिल है। इसके अलावा सिट्राल कंटेंट 85 प्रतिशत, ग्रीन लीफ में .5 प्रतिशत तक पाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि लैमन ग्रास की 3 किस्में हैं, जिसमें एक नींबू की खुशबू देता है, एक गुलाब तो अन्य प्रकार की खुशबू देता है। जिसके चलते इसका प्रयोग अधिकतर दवाइयों व कॉस्मैटिक सामान में होता है। इसी के चलते इनसे निकलने वाले तेल की कीमत भी अधिक रहती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News