कानूनगों ने मांगी दो लाख की रिश्वत, विजिलेंस ने दर्ज किया मामला

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 11:45 AM (IST)

हमीरपुर : हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में एक कारोबारी से दुकान का इंतकाल करवाने के लिए कानूनगो ने 2 लाख रुपए की रिश्वत मांगी। कानूनगों के रिश्वत मांगने का एक वीडियो भी वायरल हो गया। वीडियो वायरल होने के बाद राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो ने हमीरपुर सदर के कानूनगो के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। हमीरपुर के एक कानूनगो पर एक दुकान की जमीन का इंतकाल करवाने के नाम पर रिश्वत लेने का आरोप है। 

वायरल हुए वीडियो में कानूनगो अपने मुंह से अपनी तारीफ करते नहीं थक रहा है और रिटायरमेंट के बाद भी पीड़ित के काम आने की बात कह रहा है। रिश्वत में लिए जाने वाले पैसों का हिसाब अपने किसी बड़े साहब को भी देने की बात कह रहा है। कारोबारी ने इस सारे मामले की शिकायत विजिलेंस हमीरपुर को भी कर दी है। 

शिकायत मिलने के बाद विजिलेंस ने केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही विजिलेंस ने राजस्व से संबंधित रिकॉर्ड और वीडियो कैमरे की फुटेज को भी अपने कब्जे में ले लिया है। हालांकि, बताया जा रहा है कि यह वीडियो एक सप्ताह पुराना है। शिकायतकर्ता ने विजिलेंस को दी शिकायत में कहा कि उन्होंने बीते वर्ष हमीरपुर शहर में एक दुकान खरीदी थी। इसकी फरवरी 2020 में रजिस्ट्री हुई। अब इस दुकान की जमीन का इंतकाल होना था, लेकिन सदर तहसील के नायब तहसीलदार और कानूनगो इंतकाल के कार्य में आनाकानी कर रहा था। 

जब वह तहसील कार्यालय में पहुंचे तो नायब तहसीलदार ने उन्हें कानूनगो से मिलने के लिए कहा। कानूनगो ने उससे इस कार्य के लिए दो लाख रुपये रिश्वत मांगी। इसके बाद कानूनगो 30 जुलाई को उनके रेस्तरां में आया, जहां उसे 50 हजार रुपये नकद दिए गए। शेष कार्य पूरा होने पर देने की बात हुई। 50 हजार रुपये लेने के बाद कानूनगो ने कहा कि उसमें 14 हजार रुपये कम हैं। इसके बाद 4 अगस्त को उसने 14 हजार रुपये और लिए तथा 10 अगस्त को 50 हजार अतिरिक्त लिए। कानूनगो द्वारा पैसे लेने की घटना सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Related News

Recommended News