जानिए शीतकालीन सत्र रद्द करने के अलावा क्या हुए कैबिनेट में फैसले

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 05:47 PM (IST)

शिमला : राज्य मंत्रिमंडल की बैठक आज यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जहां राज्य में कोविड 19 स्थिति के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। इसमें हिमाचल प्रदेश के शीतकालीन सत्र को रद्द करने की सिफारिश करने का निर्णय लिया। राज्य में कोविड 19 मामलों में वृद्धि और सभाओं पर लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर 7 दिसंबर से 11 दिसंबर तक धर्मशाला में विधानसभा सच आयोजित होना था। मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया कि सभी मंत्री, सांसद, विधायक कोई भी सार्वजनिक कार्य नहीं करेंगे और समय-समय पर राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए एसओपी का कड़ाई से पालन करते हुए आभासी कार्य करेंगे। यह निर्णय लिया कि सभी सामाजिक समारोहों जैसे विवाह, जन्मदिन की पार्टियों, मुंडन आदि के लिए स्थानीय एसडीएम की अनुमति अनिवार्य होगी और कार्यकारी मजिस्ट्रेटों को एसओपी को प्रभावी बनाना अनिवार्य होगा। 

बैठक में तय किया कि वायरस की श्रृंखला को तोड़ने के लिए कंटेंट ज़ोन को सख्ती से लागू किया जाएगा। आगे के प्रसारण से बचने के लिए प्रारंभिक अवस्था में प्रभावित व्यक्तियों की पहचान करने के लिए यादृच्छिक नमूनाकरण किया जाएगा। यह निर्णय लिया गया कि सभी मंत्री अपने निर्धारित जिलों में हिम सुरक्षा अभियान का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे। वे सभी स्तरों पर कोविड 19 मामलों को शामिल करने के लिए प्रभावी कदम सुनिश्चित करेंगे, जिसमें चिकित्सा संस्थानों की व्यवस्था की समीक्षा करना आदि शामिल हैं। उन्होंने फैसला किया कि महिला मंडलों को भी हिमायती अभियान और कोविड 19 अभियान में सह-चुना जाएगा। युवा स्वयंसेवक भी कोविड 19 के संबंध में सुरक्षा का संदेश देने के अभियान में शामिल होंगे। 

इसने चंबा जिले के सरकारी डिग्री कॉलेज लिल्ह कोठी का नाम बदलने को भी अपनी स्वीकृति दे दी क्योंकि गवर्नमेंट न्यू मॉडल डिग्री कॉलेज लिल्ह कोठी के रूप में इस कॉलेज की आधारशिला प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी। कैबिनेट ने अटल सुरंग रोहतांग से संबंधित सुरक्षा और अन्य मामलों के लिए कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिला पुलिस प्रतिष्ठानों की ताकत में अटल सुरंग सुरक्षा इकाई बनाने का भी फैसला किया। कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले में विभिन्न श्रेणियों के 64 पद सृजित करने का निर्णय लिया गया। प्रत्येक सुरक्षा इकाई को प्रभावी यातायात प्रबंधन और सुरक्षा पुलिसिंग के लिए दो 4Û4 व्हील ड्राइव वाहन और एक मोटर साइकिल प्रदान की जाएगी। 

हिमाचल प्रदेश में शहरों की सभी प्रमुख सड़कों पर बढ़ती पार्किंग आवश्यकता को पूरा करने और यातायात को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए, कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश टाउन एंड कंट्री प्लानिंग रूल्स, 2014 में खुले आसमान के लिए पार्किंग का प्रावधान करने का निर्णय लिया। घाटी की तरफ की इमारतों के मामले में, मालिकों को खुले आसमान के लिए पार्किंग के लिए इस तरह के झटके के 50 पूर्वसंध्या पर अस्थायी स्टील फ्रेम संरचना-रैंप के निर्माण की अनुमति दी जाएगी। अस्थायी पार्किंग प्लेटफॉर्म जिसे प्रस्तावित किया गया है, के माध्यम से देखना चाहिए- छिद्रित-जालीदार (ठोस चादर नहीं) ताकि प्रकाश और वेंटिलेशन के लिए पर्याप्त अंतराल हो और किसी भी आपदा प्रबंधन के प्रयासों में बाधा न हो और एबट रोड पर यातायात का सुचारू प्रवाह बाधित हो और विधिवत एक पंजीकृत स्ट्रक्चरल इंजीनियर द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News