ABVP ने घेरा डीन ऑफ स्टडीज का ऑफिस, SFI ने विश्वविद्यालय परिसर में किया प्रदर्शन, जानिए क्या है मामला

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 09:15 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीएचडी की एक सीट पर दिए गए प्रवेश मामले को लेकर छात्र संगठनों ने मोर्चा खोल दिया है। बीते कुछ दिनों से लगातार पीएचडी की एक सीट पर दिए गए प्रवेश को रद्द करने की मांग को लेकर आंदोलनरत छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने वीरवार को डीन ऑफ स्टडीज कार्यालय को घेरा और प्रदर्शन किया। इस दौरान पुतला दहन करने के साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ शव रूपी प्रदर्शन भी किया गया। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्त्ताओं के आक्रोश को देखते हुए डीएस कार्यालय में अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया। छात्र कार्यकर्त्ताओं ने कार्यालय के भीतर जबरन घुसने का प्रयास किया तो इस बीच पुलिस व उनके बीच धुक्का-मुक्की भी हुई। इस पूरे घटनाक्रम की शुरूआत में डीन ऑफ स्टडीज कार्यालय में मौजूद थे और कुछ देर बाद वहां से चले गए। इसके बाद विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्त्ताओं ने जमकर हंगामा किया और कार्यालय में काफी देर बैठकर प्रदर्शन किया और फिर कार्यालय के बाहर पुतला दहन किया।
PunjabKesari

...तो विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ तेज होगा आंदोलन 
विद्यार्थी परिषद के इकाई मंत्री अविनाश ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कॉमर्स विभाग में एक सीट पर दिए गए प्रवेश को रद्द करने की संगठन मांग कर रहा है। अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित सीट पर सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को पीएचडी में प्रवेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि संगठन  विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग करता है कि कॉमर्स विभाग में पीएचडी की उक्त सीट पर दिए गए प्रवेश को रद्द किया जाए और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को प्रवेश के लिए विज्ञापन जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि आने वाले समय में विभाग इस प्रवेश को रद्द नहीं करता है तो विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ आंदोलन तेज किया जाएगा।
PunjabKesari

एसएफआई ने विश्वविद्यालय परिसर में किया प्रदर्शन
वहीं एसएफआई ने भी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीएचडी की एक सीट पर हुए प्रवेश पर सवाल उठाते हुए वीरवार को विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया। एसएफआई के इकाई सचिव सन्नी सेक्टा ने कहा कि कॉमर्स विभाग में पीएचडी की सीट एसटी वर्ग के लिए आरक्षित थी लेकिन इसे सामान्य वर्ग से भरा गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस तरह आरक्षित सीटों को सामान्य वर्ग की सीटों से भरकर आरक्षण समाप्त करने का प्रयास विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह मामला डीन ऑफ स्टडीज के संज्ञान में लाया गया है और उनसे यह प्रवेश रद्द करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जल्द उचित कार्रवाई नहीं की गई तो आंदोलन तेज किया जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News