जेपी नड्डा ने संभाली पीएम रैली की कमान, दशहरा मैदान में ब्लास्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 07:26 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 5 अक्तूबर को बिलासपुर में होने वाली रैली की तैयारियों में भाजपा पूरे जोर-शोर से जुट चुकी है। प्रधानमंत्री का यह दौरा इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह दौरा भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के अपने गृह जिले का है। बद्दी के दशहरा मैदान में बने सामुदायिक भवन के एक कमरे में आतिशबाजी में आग लगने से जोर से धमाका हुआ जिससे सामुदायिक भवन की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं। धमाका इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज पूरे बद्दी क्षेत्र में सुनाई दी। इस हादसे में 3 कामगार घायल हुए हैं।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

देव संस्कृति से प्रधानमंत्री का है काफी लगाव, पैदल जाते थे बिजली महादेव : जयराम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुल्लू दौरे को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रथ मैदान का निरीक्षण किया। रथ यात्रा को प्रधानमंत्री अटल सदन से देखेंगे, जहां उनके बैठने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। प्रधानमंत्री के सामने 2 स्क्रीन भी लगाई जाएंगी।

बी.एड. की खाली सीटों को भरने के लिए शर्तों में छूट देने की तैयारी
बी.एड. कालेजों में खाली पड़ी सीटों को भरने की प्रक्रिया जारी है। सोमवार को करैक्शन-कम-मॉप अप राऊंड काऊंसलिंग प्रक्रिया के तहत जिन उम्मीदवारों को कालेज आबंटित हुए हैं, उनकी कालेजों में दस्तावेजों की वैरीफिकेशन प्रक्रिया शुरू हुई। यह प्रक्रिया 5 अक्तूबर तक चलेगी। इसी दौरान फीस भी जमा होगी। इस राऊंड के शुरू होने से पहले बी.एड. की 1924 सीटें खाली थीं।

एच.पी.यू. का ग्रेड बेहतर हुआ तो यू.जी.सी. से मिलने वाले फंड में होगी वृद्धि
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) का ग्रेड बेहतर होने पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) से मिलने वाले फंड में वृद्धि होगी। विश्वविद्यालय का वर्तमान में ए ग्रेड है और प्रयास है कि नैक से ए+ या ए++ ग्रेड हासिल किया जा सके। इसके लिए बीते लंबे समय से लगातार तैयारियां की जा रही हैं। ग्रेड बेहतर हुआ तो निश्चित तौर पर यू.जी.सी. से मिलने वाले फंड में भी बढ़ौतरी होगी।

आऊटसोर्स में आएंगे कम्प्यूटर शिक्षक, बढ़ेगा वेतन
शिक्षा विभाग में कार्यरत 1300 से अधिक कम्प्यूटर शिक्षक आऊटसोर्स पर आएंगे। साथ ही इन शिक्षकों का वेतन भी बढ़ाया जाएगा। शिक्षकों के हित में प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है। ऐसे में अब शिक्षा विभाग जल्द ही इन शिक्षकों का ब्यौरा प्रदेश कौशल विकास एवं  रोजगार निगम को भेजेगा।

हिमाचल से विदा हुआ मानसून लेकिन बारिश का दौर रहेगा जारी
हिमाचल में मानसून ने विदाई ले ली है। मौसम विभाग ने मानसून विदा लेने की आधिकारिक पुष्टि की है। प्रदेश में मानसून ने विदाई तो ले ली है लेकिन प्रदेश में वर्षा का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने जहां 4 व 5 अक्तूबर को प्रदेश के कुछेक जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। वहीं 6 व 7 अक्तूबर को मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया है।

दशहरा मैदान के सामुदायिक भवन में ब्लास्ट, कामगारों को आईं चोटें
बद्दी के दशहरा मैदान में बने सामुदायिक भवन के एक कमरे में आतिशबाजी में आग लगने से जोर से धमाका हुआ जिससे सामुदायिक भवन की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं। धमाका इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज पूरे बद्दी क्षेत्र में सुनाई दी। इस हादसे में 3 कामगार घायल हुए हैं। घायलों को बद्दी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

सुंदरनगर के पंकज ने जीती सिक्स बॉल ओपन स्नूकर चैंपियनशिप
शहर के इटालियन स्नूकर व द मिडटाऊन बिलिएर्डो हाल में तीन दिवसीय हिमाचल सिक्स बॉल ओपन स्नूकर प्रतियोगिता रविवार देर शाम संपन्न हुई। प्रतियोगिता में जिला मंडी के सुंदरनगर के पंकज उर्फ काका ने ट्रॉफी और 40 हजार नकद ईनामी राशि पर कब्जा किया।

डा. सुनील ठाकुर ए.बी.वी.पी. के प्रांत अध्यक्ष और आकाश नेगी बने प्रांत मंत्री
राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा ने कहा कि देश में सभी बड़े आंदोलन अखिल भारतीय विद्यार्थी (ए.बी.वी.पी.) ने किए हैं। उन्होंने कहा कि ये आंदोलन समाज हित के लिए हमेशा काम आए हैं।

नड्डा ने स्वयं संभाली प्रधानमंत्री की रैली की तैयारियों की कमान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 5 अक्तूबर को बिलासपुर में होने वाली रैली की तैयारियों में भाजपा पूरे जोर-शोर से जुट चुकी है। प्रधानमंत्री का यह दौरा इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह दौरा भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के अपने गृह जिले का है। प्रधानमंत्री की इस रैली की तैयारियों की कमान जहां जिला भाजपा ने संभाली हुई है, वहीं रैली से 3 दिन पूर्व ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा स्वयं बिलासपुर पहुंच चुके हैं व इन सभी तैयारियों पर पूरी नजर रखे हुए हैं।

सीर खड्ड में डूबने से 15 वर्षीय बच्चे की मौत
बम्म के पास सीर खड्ड में पंतेहड़ा का एक 15 वर्षीय बच्चे की डूबने से मौत हो गई है। मृतक की पहचान विशाल धीमान निवासी पनतेहड़ा के रूप में हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार रविवार को दोपहर मृतक विशाल अपने अन्य 3 साथियों के साथ घर से यह कहकर निकला था कि उसने बम्म से अपने कपड़े दर्जी से लाने हैं जो उसने सिलवाने के लिए दिए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News