भाजपा पूरी करेगी हाटियों की 55 वर्ष पुरानी मांग : जेपी नड्डा

punjabkesari.in Sunday, Aug 21, 2022 - 12:29 AM (IST)

पांवटा साहिब/नाहन (पुंडीर/संजय/साथी): गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने के लिए सिरमौर का नेतृत्व मुझसेे से मिला था और सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है। जल्द ही इस मांग को पूरा किया जाएगा। यह बात भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कही। वह 75वें आजादी का अमृत महोत्सव पर पांवटा साहिब में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने आए थे। इससे पहले पांवटा साहिब पहुंचने पर जेपी नड्डा का मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भाजपा कार्यकर्ताओं सहित जोरदार स्वागत किया। पांवटा साहिब के नगर परिषद मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि पिछले 55 वर्षों से हाटियों की मांग मानने में सरकारें लगातार टालमटोल करती रही हैं। यह भाजपा की ताकत है कि अब हाटियों की अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग पूरी होगी। उन्होंने कहा कि हाटियों का प्रतिनिधिमंडल हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, सांसद सुरेश कश्यप व शिलाई के पूर्व भाजपा विधायक बलदेव तोमर के साथ उनके पास दिल्ली आया, जिसके बाद वह गृहमंत्री तथा प्रधानमंत्री से मिले। उन्होंने कहा कि पहले दिन से ही भाजपा सरकार एक सकारात्मक भाव से इस मुद्दे को आगे बढ़ा रही है। केंद्र सरकार द्वारा इस पर शीघ्र ही सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा। 

हाटी मुद्दे पर सम्मानजनक निर्णय जल्द : जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में सत्ता संभालने के बाद उन्होंने लगातार प्रयास किया कि सिरमौर के हाटियों को उनका अधिकार मिले। सीएम ने कहा कि उन्हें पूरी आशा है कि इस मुद्दे पर एक सम्मानजनक निर्णय होगा तथा हाटियों की आधी सदी पुरानी मांग पूरी होगी।  भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने उम्मीद जाहिर की कि अब शीघ्र ही हाटियों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया जाएगा। इससे पूर्व पांवटा पहुंचने पर हाटियों द्वारा पांवटा वाई प्वाइंट पर बनाए गए स्वागत द्वार पर जेपी नड्डा का स्वागत किया गया। पांवटा खंड हाटी समिति की तरफ से शिवा पंचायत की प्रधान बबीता देवी तथा टौरू पंचायत की प्रधान कमला तोमर ने नड्डा को हाटियों की मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। नड्डा ने पांवटा साहिब में एडीजे कोर्ट खोलने की घोषणा भी की। 

मोदी ने हिमाचल को दिया स्पैशल पैकेज कोटा
जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस के राज में हिमाचल के स्पैशल कैटेगरी पैकेज को खत्म कर दिया गया था और कांग्रेस ने इसके खिलाफ कोई आवाज नहीं उठाई। उस दौरान शांता कुमार व प्रेम कुमार धूमल के साथ हमने मिलकर आवाज उठाई तथा 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारा यह स्पैशल पैकेज का कोटा वापस दिया है। 

नड्डा ने की जयराम की तारीफ 
जेपी नड्डा ने कहा कि अगर गलत आदमी कुर्सी पर बैठता है तो उस देश और प्रदेश का नुक्सान होता है। अगर कुर्सी पर सही आदमी को बिठाया जाए तो वह हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की तरह करके दिखाता है। देश में वैक्सीन लगाने में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के दुष्प्रचार से प्रभावित हुए बिना जयराम ठाकुर द्वारा प्रदेश को सशक्त नेतृत्व प्रदान करने के कारण ही यह संभव हुआ है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News