मनाली के बराण में सजा 13वां जनमंच, वन मंत्री ने मौके पर निपटाईं 62 शिकायतें

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2019 - 05:39 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला के 13वें जनमंच का आयोजन मनाली उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बराण में किया गया। वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जनमंच की अध्यक्षता की। इसमें क्षेत्र की 11 पंचायतों के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की गई। जनमंच में कुल 77 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 62 का मौके पर निपटारा किया गया जबकि शेष को समाधान के लिए संबंधित विभागों को सौंपा गया। इस दौरान वन मंत्री ने कहा कि जनमंच हिमाचल प्रदेश में बहुत लोकप्रिय हो चुका है। लोग सीधे तौर पर सरकार से संवाद करते हैं और बिना किसी संकोच के अपनी समस्याओं को रखते हैं। जनमंच की खूबसूरती है कि शिकायत किसी भी प्रकार की हो, शिकायतकर्ता को मौके पर संतोषजनक समाधान प्राप्त होता है। उन्होंने कहा हालांकि मांगों को जनमंच में शामिल नहीं किया गया है, फिर भी लोग कई बार बड़ी मांगें जनमंच में रखते हैं और कोशिश रहती है कि लोगों को संतोषजनक उत्तर प्राप्त हो।
PunjabKesari, Janmanch Image

13 जनमंचों में आई 1240 शिकायतें, 1198 का हुआ निपटारा

उन्होंने कहा कि 13 जनमंचों में कुल 1240 शिकायतें जिला के विभिन्न भागों के लोगों द्वारा पंजीकृत करवाई जा चुकी हैं, जिनमें से 1198 का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में समस्याओं के समाधान की प्रशंसनीय प्रगति है और सभी अधिकारी समयबद्ध निवारण करने के प्रयास करते हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनमंच के अलावा लोग प्रतिदिन अपने कार्यों से कार्यालयों में आते हैं, उनके साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करें और उनकी बात सुनें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सोच प्रत्येक व्यक्ति का न्यायपूर्ण विकास और उत्थान सुनिश्चित करना है। इसके लिए सभी विभागों को संजीदगी के साथ काम करना चाहिए और एक भी व्यक्ति असंतुष्ट होकर कार्यालयों से नहीं लौटना चाहिए।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

लोगों से की यातायात नियमों का पालन करने की अपील

उन्होंने लोगों से यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि युवाओं को बिना हैल्मेट दोपहिया वाहन चलाना और रफ्तार अच्छी लगती है लेकिन वे नहीं जानते कि दूसरा ही क्षण जिंदगी का आखिरी क्षण बन सकता है। उन्होंने कहा कि अब यातायात के नियम कठोर कर दिए गए हैं और उल्लंघन करने पर भारी-भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है और कहीं-कहीं पर तो कारावास का भी प्रावधान है। उन्होंने कहा कि नियमों की पालना को अपनी आदत बनाना आवश्यक है और सभी व्यक्तियों को इसमें सहयोग करना चाहिए।
PunjabKesari, Janmanch Image

जनमंच में जांचा लोगों का स्वास्थ्य, मौके पर बनाए दर्जनों दस्तावेज

जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाए गए जांच शिविर में 119 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा 97 लोगों के लैब टैस्ट भी किए गए। आयुर्वेद विभाग के शिविर में भी 50 लोगों की जांच की गई। 15 लोगों को आयुष्मान कार्ड, 26 उद्यान कार्ड और 49 लोगों को एचआरटीसी कार्ड मौके पर ही जारी कर दिए गए।
Punjabkesri, Janmanch Image

13 कन्याओं को बांटीं एफडी 

वन मंत्री ने ‘बेटी है अनमोल’ योजना के तहत 13 कन्याओं को 12-12 हजार रुपए की एफडी के दस्तावेज, 3 शिशुओं को बेबी किट और 71 महिलाओं को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त गैस कनैक्शन भी प्रदान किए। वहीं 12 लोगों के टीडी फार्म, 53 परिवार नकल, 3 हिमाचली प्रमाणपत्र और विधवा पैंशन के 3 मामलों से संबंधित औपचारिकताएं जनमंच के दौरान ही पूरी कर ली गईं। जनमंच में 114 मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी जारी किए गए।
PunjabKesari, Janmanch Image

ये रहे जनमंच कार्यक्रम में मौजूद

जनमंच कार्यक्रम के दौरान डीसी डॉ. ऋचा वर्मा, जिला परिषद सदस्या एवं राज्य भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, जिला भाजपा महामंत्री लाल मुकुद राणा, मंडल महामंत्री ठाकुर दास, उपाध्यक्ष पन्ना लाल, एसडीएम डॉ. अमित गुलेरिया, 11 पंचायतों के प्रधान व उपप्रधान और सभी विभागों के जिला व उपमंडल स्तर के अधिकारी मौजूद रहे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News