हिमाचल हार्ट इंस्टीटयूट मंडी में मिलेगी IVUS सुविधा

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2022 - 10:46 PM (IST)

मंडी (रजनीश): मंडी शहर के साथ लगते गुटकर में हृदय रोग के उपचार की अत्याधुनिक सुविधा इंट्रावास्कुलर अल्ट्रासाऊंड (IVUS) उपलब्ध रहेगी। हिमाचल हार्ट इंस्टीटयूट गुटकर में स्टेंट लैब सुविधा के साथ-साथ हृदय रोग के लक्ष्ण की जांच करने के लिए एंजिओग्राफी लैब की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. कुणाल ने वीरवार को प्रैस वार्ता के दौरान बताया कि चंडीगढ़ और दिल्ली के अस्पतालों में मौजूद एफएफआर, आईएफआर जैसी तकनीक हिमाचल हार्ट इंस्टीटयूट गुटकर में इस्तेमाल की जा रही है, जिससे हृदयघात के बाद मरीज को चंडीगढ़ ले जाने के बजाया मंडी के गुटकर में ही एचएच के किनारे स्थित हिमाचल हार्ट इंस्टीटयूट में उपलब्ध रहेगी।

हृदयरोग से ग्रसित हर व्यक्ति को नहीं डाला जाता स्टेंट
उन्होंने बताया कि उत्तरी भारत में दिल्ली के वेदांता के बाद हिमाचल में भी स्टेंट डालने की बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल मंडी के गुटकर स्थित संस्थान में किया जा रहा है। इसके अलावा नवजात शिशुओं में पाए जाने वाले हृदय के छेद के उपचार की तकनीक भी यहां मौजूद रहेगी। बच्चों में इस तरह की बीमारी का होना भौगोलिक परिस्थितियों के अलावा अनुवांशिक भी होता है लेकिन इसका प्रभाव कई बार आंशिक रूप से होता है। उन्होंने बताया कि एक 80 साल के मरीज के हृदय में ऐसा छेद पाया गया। वह इतनी उम्र तक ऐसी स्थिति के बावजूद बेहतर ढंग से अपनी जिंदगी गुजार गया। हृदयरोग से ग्रसित हर व्यक्ति को स्टेंट नहीं डाला जाता है। 70 प्रतिशत तक ब्लॉकेज को दवाओं से ठीक किया जा सकता है।

सीपीआर के बारे में लोगों को किया जाएगा प्रशिक्षित
उन्होंने बताया कि अचानक स्ट्रोक पड़ने की स्थिति में मरीज को कृत्रिम सांस देने और छाती को दबाकर पंप करने की प्रक्रिया सीपीआर के बारे में लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए हर महीने के अंतिम शनिवार को जागरूकता शिविर लगाया जाएगा। अस्पताल के एमडी डाॅ. संदीप बांगा ने कहा कि हिमाचल के लोगों को मंडी में ही अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के साथ-साथ उनका प्रयास रहेगा कि आयुषमान भारत और हिमकेयर जैसी सुविधाएं उनके यहां भी उपलब्ध हो सके। इस अवसर पर डाॅ. प्रियंका और अन्य मौजूद रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News