मंडी में भव्य जलेब के साथ अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव शुरू, CM ने किया शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 07:21 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): भव्य जलेब के साथ मंडी का 7 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव विधिवत शुरू हो गया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए आराध्य देव राज माधवराय मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना की और इसके बाद शिवरात्रि महोत्सव की शोभायात्रा में भाग लिया। शोभायात्रा में जिला भर से आए प्रमुख 30 देवी-देवताओं ने ही शिरकत की जबकि उत्सव में पहले दिन 160 देवी-देवता पधारे। पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर झूमते देवरथों और देवलुओं ने शाही जलेब की शान बढ़ाई। राज माधव राय मंदिर से करीब अढ़ाई बजे जलेब निकली और पड्डल मैदान में जाकर संपन्न हुई, जहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महोत्सव के विधिवत शुभारंभ का ऐलान किया।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सेरी मंच तक जलेब में पैदल चलकर और इसके बाद खुले वाहन में सवार होकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया और लोगों के बीच जाकर बधाई भी दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पड्डल में जनसभा में मंडी जिला के बल्ह घाटी में प्रस्तावित एयरपोर्ट की सभी अटकलों को विराम लगाते हुए कहा कि नागचला में बनने वाले एयरपोर्ट की औपचारिकताएं आगे बढ़ी हैं। उनके कार्यकाल में ही एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू होने के साथ शुभारंभ भी होगा।
PunjabKesari, Procession Image

मुख्यमंत्री ने देवी-देवताओं के नजराने को 10 प्रतिशत व देवी-देवताओं साथ सैंकड़ों किलोमीटर की दूरी तय करने वाले बजंतरियों के मानदेय को भी 10 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की। मंडी बस अड्डे को दोमंजिल से बढ़ाकर पांच मंजिला करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृति से जुड़कर रहना मनुष्य के लिए आवश्यक है। यह सब इस तरह के मेलों से ही संभव है। शिवरात्रि मेले का इतिहास प्राचीन रहा है। प्राचीन समय में मेले का व्यापारिक महत्व के साथ-साथ मनोरंजन भी रहा है लेकिन वर्तमान परिवेश में व्यापारिक केंद्र अलग-अलग स्थानों पर खुलने व घर-घर में मनोरंजन के साधन पहुंचने से मेलों के महत्व में कमी आई है।
PunjabKesari, Procession Image

उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था देश के अन्य राज्यों से अच्छी है। हिमाचल प्रदेश छोटा राज्य होने के बावजूद अन्य बड़े राज्यों से विकास के मामले में आगे बढ़ा है। पूर्ण राज्यत्व दिवस की गोल्डन जुबली को एक दिन नहीं बल्कि पूरे साल भर मनाया जाएगा। 50 वर्षों में विकास के सफर की रूपरेखा तैयार करने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके लिए राज्य स्तर पर कमेटी का गठन किया जाएगा। कैबिनेट में जल्दी इस बारे फैसला लिया जाएगा।
PunjabKesari, Musical Instruments Image

उन्होंने कहा कि मंडी में प्राचीन मंदिर होने के कारण यहां पर शिवधाम बनाने का प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है। जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। पुरानी मंडी स्कूल के निकट वाहनों की पार्किंग के लिए सुविधा प्रदान की जाएगी। पैलेस कालोनी में वन विभाग के पुराने गैंग हट्स को ट्रैकर हट में बदला जाएगा। इसके लिए 50 लाख रुपए देने की उन्होंने घोषणा की। पुरानी मंडी व पैलेस में एंबुलैंस रोड के लिए 10-10 लाख रुपए देने के साथ उन्होंने कहा कि बहुत जल्द पुरानी मंडी के पास पार्किंग बनेगी जिससे यह समस्या काफी हद तक दूर होगी।

इससे पूर्व जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय करके मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया जाएगा। इस मौके पर उनके साथ जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, सांसद रामस्वरूप शर्मा, विधायक कर्नल इंद्र सिंह, इंद्र सिंह गांधी, विनोद कुमार, राकेश जम्वाल, हीरा लाल, जवाहर ठाकुर व प्रकाश राणा, डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर, एसपी मंडी गुरदेव शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News