हिमाचल का सबसे बड़ा अस्पताल कोरोना वायरस से निपटने को तैयार, जानिए क्या हैं इंतजाम

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 05:02 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): चीन में कोरोना वायरस के कहर से मरने वालों की संख्या 300 के पार हो गई है। भारत में भी अब तक इसके 2 मामले सामने आए हैं और हिमाचल के लोगों में भी इससे दहशत का माहौल है। हालांकि प्रदेश में अभी तक कोई ऐसा मामला सामने नहीं आया है लेकिन सरकार ने इसके लिए एहतियातन एडवाइजरी जारी की है और चीन से आने वाले लोगों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इस बीमारी की जांच के लिए प्रदेश के 2 सबसे बड़े अस्पतालों इंदिरा गांधी मैडीकल कॉलेज शिमला और टांडा मैडीकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं।
PunjabKesari, Hospital Image

वहीं इंदिरा गांधी मैडीकल कॉलेज के एमएस डॉ. जनक राज ने कहा किफिलहाल प्रदेश में अभी तक इस वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है और प्रदेश के लोगों को इस बीमारी से घबराने की जरूरत नही है। उन्होंने कहा की चीन से आने वाले लोगों को तुरंत अस्पताल में जाकर अपनी जांच करवानी चाहिए। वहीं लोगों की सहयता के लिए केंद्र सरकार द्वारा हैल्पलाइन नम्बर 104 भी जारी किया गया है जिस पर कॉल करके लक्षण बता सकते हैं।
PunjabKesari, Help Center Image

उन्होंने कहा कि इस वायरस के लक्षण लगने पर डॉक्टरों की टीम लोगों के घर जाकर उनके सैंपल लेगी और जब तक सैंपल पॉजिटिव नहीं पाए जाते तब तक उन्हें अस्पताल शिफ्ट नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में इस बीमारी के फैलने की संभवना बहुत कम है। चीन से जितने भी लोग आ रहे हैं, उन्हें एयरपोर्ट पर ही जांच के बाद जाने दिया जा रहा है।
PunjabKesari, MS of IGMC Image

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या आ सकती है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसलिए इसको लेकर बहुत सावधानी बरती जानी चाहिए। प्रदेश में इसकी जांच आईजीएमसी के साथ-साथ टांडा अस्पताल में की जा सकती है। आईजीएमसी में इसके लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, जहां पर डॉक्टरों की टीमें तैनात की गईं हैं। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से निपटने के लिए आईजीएमसी पूरी तरह से तैयार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News