HPU ने बीएड प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन आवेदन फीस बढ़ाई, अब सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को देने होंगे इतने रुपए

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 09:58 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने बीएड प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन फीस बढ़ा दी है। सत्र 2024-25 के लिए बीएड की प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन आवेदन फीस में 200 रुपए की वृद्धि की है। आवेदन फीस वृद्धि के साथ ही अब उम्मीदवारों को सामान्य वर्ग/सामान्य ईडब्ल्यूएस/ओबीसी व उनके सब कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फीस 1100 रुपए की बजाय 1300 रुपए देनी होगी, जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फीस 550 रुपए से बढ़ाकर 750 देनी होगी।

बीएड की प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवारों को बीएड की प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए अब बढ़ी हुई फीस चुकानी पड़ रही है। निजी बीएड काॅलेजों में पढ़ाई महंगी होने के बाद अब प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए भी बीते वर्ष की तुलना में अधिक फीस देनी पड़ रही है। प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) सहित मंडी स्थित सरदार पटेल यूनिवर्सिटी के अधीन निजी बीएड काॅलेजों के 2 वर्षीय बीएड कोर्स की फीस में वृद्धि करने को लेकर हरी झंडी प्रदान करने के बाद इस संबंध में अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है और सत्र 2024-25 से निजी बीएड काॅलेजों में 19930 रुपए फीस वसूली जाएगी। प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश में स्थापित निजी बीएड काॅलेजों में फीस वृद्धि को हरी झंडी मिलने के बाद बीते 3 फरवरी को उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी।

बीएड में दाखिले का शैड्यूल भी जारी
एचपीयू ने बीएड में दाखिले का शैड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत उम्मीदवार 6 जून तक बीएड प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 7 व 8 जून को उम्मीदवार परीक्षा फार्म में गलतियां ठीक कर सकेंगे। उम्मीदवार 14 जून से अपने एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकेंगे। इसके बाद बीएड की प्रवेश परीक्षा 20 जून को होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए इस बार 30 केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा बीएड की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित करने की टैंटेटिव तिथि 29 जून रखी गई है। इसके बाद 8 जुलाई को मैरिट सूची जारी की जाएगी। काऊंसलिंग शैड्यूल बाद में अलग से जारी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News