HPU : काॅलेजों में स्नातक वार्षिक परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 09:39 PM (IST)

4 अप्रैल से 12 मई तक चलेंगी परीक्षाएं
शिमला (अभिषेक):
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने कालेजों में स्नातक (बीए, बीएससी व बीकॉम) की वार्षिक परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। यह परीक्षाएं 4 अप्रैल से शुरू होंगी और 12 मई तक चलेंगी। बीते 16 मार्च को इन परीक्षाओं की टैंटेटिव डेटशीट जारी की गई थी और इसको लेकर बीते 21 मार्च तक आपत्तियां आमंत्रित की गई थीं। शेष औपचारिकताओं को पूरा करते हुए विश्वविद्यालय ने वीरवार को फाइनल डेटशीट जारी की। डेटशीट के अनुसार स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 4 अप्रैल से शुरू होकर 12 मई तक चलेंगी, जबकि तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 4 अप्रैल से शुरू होकर 9 मई तक चलेंगी।

बताते चलें कि बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल माह में ही शुरू होने जा रही हैं। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन के इस बार प्रयास थे कि वार्षिक परीक्षाएं मार्च माह के मध्य में शुरू कर दिए जाएं लेकिन बीते वर्ष हुईं स्नातक परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद अधिक संख्या में पुनर्मूल्यांकन के आवेदन आने के चलते पूरे पुनर्मूल्यांकन के परिणाम समय पर घोषित नहीं हो पाए, जिस कारण विश्वविद्यालय प्रशासन इस बार की वार्षिक परीक्षाएं मार्च माह में शुरू नहीं कर पाया। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. जेएस नेगी ने कहा कि स्नातक वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। 

काॅलेजों को भेजी डेटशीट, वैबसाइट पर नजर बनाए रखने के निर्देश
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने स्नातक परीक्षाओं की डेटशीट जारी करने के साथ ही इसे काॅलेजों को भेज दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कालेज प्रबंधन व विद्यार्थियों से डेटशीट से जुड़ी अपडेट प्राप्त करने के लिए वैबसाइट पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। यह डेटशीट नियमित व इक्डोल कम्पार्टमैंट व लेट के विद्यार्थियों के लिए भी है।

स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं अपने-अपने स्तर पर करवाएंगे एचपीयू और एसपीयू
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) सत्र 2022 से पूर्व स्नातक कोर्सिज में पंजीकृत द्वितीय व तृतीय वर्ष की वाॢषक परीक्षाएं आयोजित करेगा। इसके लिए प्रदेशभर में परीक्षा केंद्र स्थापित होंगे। इसके अलावा प्रदेश में सत्र 2022 से मंडी में सरदार पटेल विश्वविद्यालय खुलने के चलते प्रदेश के कालेजों को एचपीयू और एसपीयू के बीच बांटा गया है, ऐसे में एचपीयू उससे मान्यता प्राप्त 7 जिलों के काॅलेजों में प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं करवाएगा जबकि शेष 5 जिलों के काॅलेजों में प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं एसपीयू करवाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News