पुलिस ने अग्निपथ का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की योजना पर फेरा पानी, दिल्ली से चिट्टे का सरगना गिरफ्तार, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jun 20, 2022 - 06:13 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): बॉम्बे हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश अमजद-ए-सईद हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के 27वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। प्रदेश सरकार ने हिमाचल में मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल 2 वर्ष घटा दिया है। ऊना जिले में हुए एक सड़क हादसे में एक बच्ची और महिला की मौत हो गई। मानसून की दस्तक से पहले ही लोक निर्माण विभाग ने फील्ड स्टाफ की छुट्टियां बंद कर दी हैं। किन्नौर जिले में  ट्रैकिंग के दौरान लापता हुए पश्चिम बंगाल के पर्यटक शव बराम हुआ है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां
हिमाचल हाईकोर्ट के 27वें मुख्य न्यायाधीश होंगे अमजद-ए-सईद

बॉम्बे हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश अमजद-ए-सईद हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के 27वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर अमल करते हुए इन्हें हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है। वर्तमान में जस्टिस अमजद-ए-सैयद बॉम्बे हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। 

सीएम के सामने अग्निपथ का विरोध करना चाहते थे प्रदर्शनकारी, प्रशासन ने योजना पर ऐसे फेरा पानी
अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस प्रशासन की रणनीति ने गच्चा दे दिया। मुख्यमंत्री को अल्टरनेट रूट से शहर से 6 किलोमीटर दूर जुड्डा का जोहड़ पुलिस फायरिंग रेंज के हैलीपैड पहुंचाया। यही नहीं, सीएम की सुरक्षा के मद्देनजर सर्किट हाऊस जाने का कार्यक्रम भी रास्ते में बदला गया, ऐसे में मुख्यमंत्री के समक्ष अग्निपथ योजना को लेकर विरोध करने की प्रदर्शनकारियों की योजना धरी रह गई। 

हिमाचल सरकार ने 2 साल घटाया मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल, सेवानिवृत्ति आयु सीमा में भी की कटौती
प्रदेश सरकार ने हिमाचल में मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल 2 वर्ष घटा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने सेवानिवृत्ति की आयु सीमा भी 2 साल घटाकर 65 से 63 वर्ष कर दी है। अब आयुक्त का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। पहले यह कार्यकाल 5 वर्ष का रहता था। ऐसे में अब आगामी दिनों में मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर होने वाली नियुक्ति 3 साल की होगी। प्रदेश में मुख्य सूचना आयुक्त नरेंद्र चौहान का कार्यकाल 30 जून को पूरा होने जा रहा है। 

पुलिस ने चिट्टे की खेप के साथ दिल्ली से दबोचा सरगना, जानिए कैसे मिली सफलता
गत दिनों 16 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़े गए युवक की बिनाह पर जिला बिलासपुर की कोट कहलूर पुलिस ने दिल्ली से चिट्टे के सरगना को पकड़ने में सफलता पाई है। पकड़ा गया यह युवक विदेशी मूल का नागरिक है और दिल्ली में बैठकर यह नाइजीरियन प्रदेश में नशे की गतिविधियों को अंजाम देने का कार्य करता था। कोट कहलूर पुलिस ने वीरवार को बैहल से जब 16 ग्राम चिट्टे संग युवक को पकड़ा और उससे सख्ती से पूछताछ की तो युवक ने सच उगल दिया और बताया कि दिल्ली से वह इस खेप को लाकर प्रदेश में बेचता था। 

दर्दनाक हादसा : 2 कारों की आमने-सामने टक्कर में बच्ची व महिला की मौत, 8 लोग घायल
सदर थाना के तहत त्यूड़ी में 2 कारों की आमने-सामने टक्कर में एक महिला सहित एक बच्ची की मौत हो गई जबकि 8 अन्य घायल हुए हैं।  मृतक महिला की पहचान ऊषा देवी (60) पत्नी यशपाल शर्मा निवासी रैंसरी के रूप में जबकि मृतक बच्ची की पहचान आराध्या शर्मा (10) निवासी झलेड़ा के रूप में हुई है। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

पुलिस के हाथ लगी सफलता, पठानकोट-भरमौर NH पर चरस के साथ दबोचा तस्कर
पुलिस थाना भरमौर के अंतर्गत एसएनसीसी-एफयू कांगड़ा की टीम ने नाकाबंदी के दौरान एक तस्कर को 502 ग्राम चरस के साथ पकड़ा है। पुलिस ने चरस के साथ पकड़े गए व्यक्ति को हिरासत में लेकर जांच शुरू की दी है। टीम ने रविवार को पठानकोट-भरमौर एनएच पर खड़ामुख के पास नाकाबंदी की हुई थी। इस दौरान ओम प्रकाश पुत्र महाजन राम निवासी गांव सतनाला, डाकघर उलंसा, तहसील भरमौर वहां से पैदल आ रहा था।

16580 फुट की ऊंचाई पर शिंकुला दर्रे में बनेगा हैलीपैड, टनल का भी होगा निर्माण
देश में 16580 फुट ऊंचे शिंकुला दर्रे में जल्द ही हैलीपैड बनकर तैयार होगा। हैलीपैड के साथ-साथ शिंकुला दर्रे में भी टनल जल्द बनकर तैयार होगी। आधुनिक अटल टनल के बाद अब देश को शिंकुला टनल भी जल्द मिलेगी। 18 जून को शिंकुला टनल के आसपास भूमि अधिग्रहण को लेकर लाहौल-स्पीति प्रशासन सहित बीआरओ की योजक परियोजना व जियोकंसल्ट राइट्स जेवी कंपनी के प्रतिनिधियों ने संयुक्त निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साऊथ पोर्टल में डंपिंग साइट, पोर्टल साइट, कैंप और शिंकुला दर्रे पर बनने वाले हैलीपैड को लेकर जगह का निरीक्षण किया। 

हिमाचल में Monsoon की दस्तक से पहले सरकार अलर्ट, PWD में फील्ड स्टाफ की छुट्टियां बंद
मानसून की दस्तक से पहले ही सरकार अलर्ट हो गई है, ऐसे में लोक निर्माण विभाग ने फील्ड स्टाफ की छुट्टियां बंद कर दी हैं। इन कर्मचारियों को विशेष परिस्थितियों में ही छुट्टी दी जाएगी। छुट्टी के लिए कर्मचारी को इसकी सूचना पहले उच्च अधिकारी को कारण सहित देनी होगी। छुट्टियां जून के अंतिम सप्ताह से अगस्त तक बरसात के समाप्त होने तक नहीं मिलेगी। साथ ही विभाग ने सभी अधिकारियों को अभी से ही अलर्ट रहने की भी हिदायत दी है, ताकि किसी भी आपदा के समय तत्काल स्थिति से निपटा जा सके।

छितकुल के पास मिला पश्चिम बंगाल के पर्यटक का शव, 8 माह पहले ट्रैकिंग के दौरान हुआ था लापता
जिला किन्नौर के छितकुल के पास लामखागा नामक स्थान पर पैट्रोलिंग पर गई आईटीबीपी व एसआरपी टीम ने शनिवार शाम को पश्चिम बंगाल के एक पर्यटक का शव बरामद किया है। आईटीबीपी ने शव को किन्नौर पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए सीएचसी सांगला में रखा गया है। मृतक की पहचान सुखेन मांझी निवासी रघापुर, डाकघर नेपाल गंज, जिला साऊथ 24 प्रागना (पश्चिम बंगाल) के रूप में हुई है। 

सैलिब्रिटी बनने के शौक से नहीं, देशभक्ति के लिए सेना की वर्दी पहनते हैं हिमाचल के सूरमा : राजेंद्र राणा
सेना में अग्निपथ योजना के आक्रोश में आंदोलित नौजवानों से कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व विधायक राजेंद्र राणा ने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस का पक्ष रखते हुए अपील की है कि इस आंदोलन की आग में आक्रोशित नौजवान देश और प्रदेश की संपत्तियों को नुक्सान न पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लिए नौजवान भविष्य की धरोहर हैं और कांग्रेस की दशकों की कड़ी मेहनत के बाद बनाई गई देश की सरकारी संपत्तियां नौजवानों के भविष्य के लिए हैं। इसलिए बीजेपी के अन्याय से उपजे आक्रोश में सरकारी संपत्तियों को बर्बाद करना सही नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News