Sirmaur: दीवाली पर आग की घटनाओं पर रोकथाम के लिए अग्निशमन विभाग में कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 11:45 AM (IST)

नाहन (आशु): दीवाली पर्व को लेकर लोगों की तैयारियां चल रही हैं। दीपों के इस पर्व पर आतिशबाजी और पटाखों से कई बार आग की घटनाएं भी सामने आती हैं। लिहाजा आग की घटनाओं पर रोकथाम के लिए जिला सिरमौर में अग्निशमन विभाग अलर्ट मोड पर है। दीवाली को लेकर  नाहन, पांवटा साहिब व कालाअंब में अग्निशमन विभाग अपनी तैयारियां पहले ही पूरी कर चुका है तथा इसी के मद्देनजर विभाग के स्टाफ की भी सभी छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

बात यदि जिला मुख्यालय नाहन के आदर्श अग्निशमन केंद्र की करें तो यहां भी सभी कर्मचारियों के अवकाश रद्द कर दिए गए हैं और इस दौरान सभी कर्मचारी शिफ्ट में मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभाएंगे। आग जैसी घटनाओं से सुरक्षा के मद्देनजर नाहन शहर के सभी 45 फायर हाईड्रैंट्स का भी संबंधित विभाग जल शक्ति विभाग के साथ मिलकर निरीक्षण कर चुका हैै। इसके अलावा अग्निशमन उपकरण और दमकल वाहन भी पूरी तरह से तैयार हैं, ताकि यदि कोई ऐसी घटना सामने आए तो तुरंत उस पर काबू पाया जा सके। 

नाहन में अग्निशमन विभाग के पास आग की घटनाओं से निपटने के लिए कुल 5 वाहन उपलब्ध हैं, जिनमें 9,000 लीटर पानी की क्षमता का वाटर बाऊजर, 4,500 लीटर एडवांस फायर टैंडर व एडवांस फोम सिस्टम आदि से लैस सीएफटी वाहन शामिल हैं। इसके अलावा 200-300 लीटर पानी की क्षमता का एक छोटा वाहन क्विक रिस्पांस व्हीकल और एक बुलेट भी शामिल है। वहीं इस दौरान करीब 24 से 25 कर्मचारियों का स्टाफ शिफ्ट में दिन-रात अपनी सेवाएं देगा, जिनमें होमगार्ड के जवान भी शामिल हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News