सुक्खू सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिए बड़े निर्णय, कर्मचारियों को लोकसभा चुनाव से पहले मिलेगा 4 फीसदी महंगाई भत्ता, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 12:30 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): रैड अलर्ट के बीच में प्रदेश में जमकर मेघ बरसे वहीं बर्फबारी से 4 जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ। मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले राज्य सरकार ने कर्मचारियों 4 फीसदी महंगाई भत्ता देने की घोषणा की है। राजेंद्र राणा ने शनिवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के इस दावे को हास्यास्पद करार दिया कि कुछ बागी विधायक लौटना चाहते हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मैं न तो ब्लैकमेलिंग से डरता हूं और न ही सरकार खतरे में है। वहीं पर्यटन नगरी मनाली के नेहरूकुंड में भारी हिमस्खलन हुआ है। मंत्रिमंडल की बैठक में उस समय हंगामा हो गया जब शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर भावुक होकर मीटिंग को बीच में ही छोड़कर बाहर निकल आए। रोहड़ू से कांग्रेस विधायक एवं होलीलॉज के करीबी माने जाने वाले मोहन लाल ब्राक्टा ने कहा कि वह होलीलॉज के प्रति वफादार थे, वर्तमान में भी हैं तथा आगे भी रहेंगे। भाजपा विधायक विपिन सिंह परमार ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन की जीत के बाद हिमाचल प्रदेश में अशांतिपूर्ण माहौल बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान ने कांग्रेस के बागियों पर हमला बोला है। एसपी गौरव सिंह ने ड्यूटी में कोताही बरतने पर 2 पुलिस कर्मियों को निलंबित किया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में रैड अलर्ट के बीच जमकर बरसे मेघ, बर्फबारी से 4 जिलों में जनजीवन प्रभावित
रैड अलर्ट के बीच में शनिवार को प्रदेश में जमकर मेघ बरसे। बर्फबारी के कारण कुल्लू में एवलांच आया और सरवरी नाले में पार्किंग में खड़े आधा दर्जन वाहनों को क्षति पहुंची है। बर्फबारी के कारण लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चम्बा व कुल्लू जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। तेज हवाओं के साथ और गरज के साथ हुई बौछारों के बाद प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है।

पशुपालन विभाग में होगी 1000 मल्टी-टास्क वर्कर्स की भर्ती, पढ़ें सुक्खू कैबिनेट के बड़े निर्णय
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में नीलामी-सह-निविदा के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने पशुपालन विभाग में प्रभावी कामकाज के लिए पशु चिकित्सा अधिकारियों का समर्थन करने के लिए 1000 मल्टी-टास्क वर्कर्स को शामिल करने की मंजूरी दी।

लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को मिलेगा 4 फीसदी महंगाई भत्ता, अधिसूचना जारी
लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले राज्य सरकार ने करीब 1.97 लाख कर्मचारियों व अधिकारियों, न्यायिक सेवा अधिकारियों व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के वेतनमानों के तहत वेतन पा रहे शिक्षकों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने की घोषणा की है। कर्मचारियों को 4 फीसदी डीए की यह किस्त जुलाई, 2022 से देय थी। 

'कोई भी लौटना नहीं चाहता, कम से कम 9 और विधायक हमारे संपर्क में हैं': राजेंद्र राणा
राज्यसभा चुनाव में ‘क्रॉस वोटिंग' करने वाले हिमाचल प्रदेश के छह कांग्रेस विधायकों में शामिल और बाद में विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किए गए राजेंद्र राणा ने शनिवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के इस दावे को हास्यास्पद करार दिया कि कुछ बागी विधायक लौटना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी के कम से कम नौ और विधायक उनके संपर्क में हैं। 

मैं न ब्लैकमेलिंग से डरता हूं, न सरकार खतरे में है : सुक्खू
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मैं न तो ब्लैकमेलिंग से डरता हूं और न ही सरकार खतरे में है। उन्होंने कहा कि सरकार को गिराने के लिए भाजपा की तरफ से रचा गया षड्यंत्र सफल नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की संस्कृति में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी ने अपने ईमान को बेचा है। मुख्यमंत्री ने मीडिया में दिए अपने साक्षात्कार में यह बात कही। 

मनाली के नेहरूकुंड में हिमस्खलन से 5 गाड़ियां क्षतिग्रस्त, लोगों ने भाग कर बचाई जान
पर्यटन नगरी मनाली के नेहरूकुंड में भारी हिमस्खलन हुआ है। सड़क किनारे खड़े लगभग 5 वाहन हिमस्खलन की चपेट में आ गए हैं। इनमें 2 वाहन (एचपी 02के-7004) जिप्सी व कैम्पर गाड़ी (एचपी 58ए-6380) क्षतिग्रस्त हुई है जबकि 3 अन्य वाहनों को आंशिक नुक्सान पहुंचा है। हालांकि इस घटना में जानी नुक्सान नहीं हुआ है। 

जब कैबिनेट मीटिंग से भावुक होकर बाहर निकले शिक्षा मंत्री, डिप्टी सीएम मनाकर वापस लाए
हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक के बीच मुख्ममंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में शनिवार को आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में उस समय हंगामा हो गया जब शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर भावुक होकर मीटिंग को बीच में ही छोड़कर बाहर निकल आए। मंत्री के मीटिंग से बाहर निकलते ही डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री उनके पीछे दौड़े और उनके मनाकर वापस मीटिंग में ले आए।

होलीलॉज के प्रति वफादार था, हूं और आगे भी रहूंगा : मोहन लाल ब्राक्टा
रोहड़ू से कांग्रेस विधायक एवं होलीलॉज के करीबी माने जाने वाले मोहन लाल ब्राक्टा ने कहा कि वह होलीलॉज के प्रति वफादार थे, वर्तमान में भी हैं तथा आगे भी रहेंगे, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह कांग्रेस पार्टी के सच्चे सिपाही हैं। शनिवार को शिमला में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में ब्राक्टा ने कहा कि हिमाचल में माहौल ठीक है तथा प्रदेश सरकार स्थिर है। 

हिमाचल में बनाया जा रहा अशांतिपूर्ण माहौल, बागियों को काले नाग की संज्ञा देना अमर्यादित : विपिन परमार
राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन की जीत के बाद हिमाचल प्रदेश में अशांतिपूर्ण माहौल बनाया जा रहा है। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू विधायकों को चेयरमैन बनाकर व उन्हें कैबिनेट रैंक देकर अपनी डूबती नैया को बचाने का प्रयास कर रहे हैं, जिसमें वह सफल नहीं होंगे। यह बात भाजपा विधायक विपिन सिंह परमार ने शनिवार को शिमला में पत्रकार वार्ता में कही। 

सीएम पर हमला कर रहे बागियों की थी कैबिनेट में शामिल होने की महत्वाकांक्षा : नरेश चौहान
मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान ने कांग्रेस के बागियों पर हमला बोला है। उन्होंने बागी राजेंद्र राणा के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पर हमला बोलने वालों की अपनी महत्वाकांक्षा थी तथा वह कैबिनेट में शामिल होना चाहते थे तथा अब हरियाणा में बैठकर मुख्यमंत्री पर आरोप लगा रहे हैं।

SP सोलन की बड़ी कार्रवाई, ड्यूटी में कोताही बरतने पर 2 पुलिस कर्मी निलंबित
एसपी गौरव सिंह ने ड्यूटी में कोताही बरतने पर 2 पुलिस कर्मियों को निलंबित किया है। ये दोनों पुलिस कर्मी एसडीपीओ परवाणू में तैनात थे। एसपी ने इस पूरे मामले का कड़ा संज्ञान लिया है। उन्होंने इस कार्रवाई से विभाग के कर्मियों को स्पष्ट संदेश दिया है कि ड्यूटी में कोताही बरतने पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा। एसपी ने पुलिस जिला सोलन में चिट्टे के खिलाफ अभियान चलाया हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News