विपक्ष की गैर-हाजिरी में सरकार का बजट ध्वनिमत से पारित, कांग्रेस के 6 विधायकों को अयोग्य घोषित करने का फैसला सुरक्षित, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 12:35 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सदन ने बुधवार को विपक्षी दल भाजपा की गैर-मौजूदगी में राज्य का वर्ष 2024-25 का बजट ध्वनिमत से पारित कर दिया। प्रदेश में राज्यसभा के नतीजों के बाद छिड़ा राजनीतिक विवाद अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश में मची सियासी हलचल के बीच बुधवार सुबह लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद विक्रमादित्य सिंह ने देर शाम इसे वापस ले लिया। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कांग्रेस के 6 विधायकों पर दल-बदल कानून के तहत अयोग्य घोषित करने का फैसला सुरक्षित (रिजर्व) रखा है। वहीं विधानसभा अध्यक्ष ने नेता प्रतिपक्ष (एलओपी) जय राम ठाकुर सहित कम से कम 15 भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया। विधानसभा में 2 दिन तक चली सियासी उठापटक के बाद बुधवार देर शाम भाजपा विधायक दल की एक महत्वपूर्ण बैठक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह की अध्यक्षता में हुई। देहरादून में त्यूणी-अटाहल सड़क मार्ग पर एक आल्टो कार के खाई में गिरने से कार में सवार 7 लोगों में से 6 की मौके पर ही मौत हो गई, जिनमें 2 बच्चे भी शामिल हैं। प्रदेश सरकार ने वन विभाग में 14 आईएफएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। शुपालन विभाग में कार्यरत 30 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी वैटर्नरी फार्मासिस्ट के पद पर प्रमोट हुए हैं।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

विपक्ष की गैर-हाजिरी में सुक्खू सरकार का बजट ध्वनिमत से पारित
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सदन ने बुधवार को विपक्षी दल भाजपा की गैर-मौजूदगी में राज्य का वर्ष 2024-25 का 62421.73 करोड़ रुपए का बजट ध्वनिमत से पारित कर दिया। इस मौके पर कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय विधायक भी गैर-हाजिर रहे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 सदन में पेश किया, जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। 

मैं कोई इस्तीफा नहीं दे रहा, मैं योद्धा हूं, सरकार 5 साल चलेगी : सुखविंदर सिंह सुक्खू
हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा के नतीजों के बाद छिड़ा राजनीतिक विवाद अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। कांग्रेस के छह विधायक बागी हो गए हैं। वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस हाईकमान ने कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और हरियाणा के पूर्व सीएम बीएस हुड्डा को पर्यवेक्षक बनाकर हिमाचल भेजा है।

विधानसभा अध्यक्ष ने 6 कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित करने का फैसला सुरक्षित रखा
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कांग्रेस के 6 विधायकों पर दल-बदल कानून के तहत अयोग्य घोषित करने का फैसला सुरक्षित (रिजर्व) रखा है। संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान की याचिका के बाद बुधवार को हुई सुनवाई में 6 विधायकों को दल-बदल कानून के तहत अयोग्य ठहराने पर बुधवार को 2 बार बहस हुई। 

मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने वापस लिया इस्तीफा, बोले-पार्टी सर्वोपरि
प्रदेश में मची सियासी हलचल के बीच बुधवार सुबह लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद विक्रमादित्य सिंह ने देर शाम इसे वापस ले लिया। पार्टी पर्यवेक्षकों कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिव कुमार और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से होटल सिसल में मुलाकात के बाद विक्रमादित्य सिंह ने मीडिया के सामने ये ऐलान किया कि "मैं अपना इस्तीफा वापस लेता हूं।"

जयराम ठाकुर सहित 15 भाजपा विधायकों को किया निलंबित
हिमाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने नेता प्रतिपक्ष (एलओपी) जय राम ठाकुर सहित कम से कम 15 भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया है। विपक्ष के 15 भाजपा विधायकों में जयराम ठाकुर, विपिन सिंह परमार, रणधीर शर्मा, लोकेंद्र कुमार, विनोद कुमार, हंस राज, जनक राज, बलबीर वर्मा, त्रिलोक जम्वाल, सुरेंद्र शोरी, दीप राज, पूरन ठाकुर, इंदर सिंह गांधी, दिलीप ठाकुर और इंदर शामिल हैं। 

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह ने ली भाजपा विधायकों की बैठक, जानिए क्या बनी रणनीति
विधानसभा में 2 दिन तक चली सियासी उठापटक के बाद बुधवार देर शाम भाजपा विधायक दल की एक महत्वपूर्ण बैठक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह की अध्यक्षता में होटल मरीना में आयोजित हुई। बैठक में पूर्व प्रदेश प्रभारी एवं वरिष्ठ अधिवक्ता सतपाल जैन, नेता प्रतिपक्ष जयराम सहित सभी विधायक उपस्थित रहे। 

खाई में गिरी आल्टो कार, 2 बच्चों सहित जुब्बल के 6 लोगों की मौके पर मौ.त
देहरादून में त्यूणी-अटाहल सड़क मार्ग पर एक आल्टो कार के खाई में गिरने से कार में सवार 7 लोगों में से 6 की मौके पर ही मौत हो गई, जिनमें 2 बच्चे भी शामिल हैं। वहीं एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। जानकारी के अनुसार यह हादसा साढ़े 11 बजे के करीब त्यूणी-अटाहल सड़क पर हेड़सू गांव के पास हुआ। 

वन विभाग में 14 आईएफएस अधिकारियों के तबादले, अधिसूचना जारी
प्रदेश सरकार ने वन विभाग में 14 आईएफएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसके तहत सीसीएफ बिलासपुर अनिल कुमार शर्मा को सीसीएफ प्रशासन व एचआरडी शिमला लगाया है। इसी तरह सीसीएफ शमशी मीरा शर्मा को कार्यकारी निदेशक एचपीएसएफडीसीएल शिमला, सीएफ कुल्लू बासू कौशल को सीएफ सोलन, डीसीएफ शिमला कृष्ण कुमार को निदेशक दक्षिण एचपीएसएफडीसीएल शिमला, डीसीएफ वित्त व योजना प्रीति भंडारी को सीएफ दक्षिण वाइल्ड लाइफ शिमला भेजा गया है।

MC Palampur Budget : करों की दरों में बढ़ौतरी नहीं, न ही कोई नया कर लगाया
नगर निगम के वार्षिक बजट में 45 करोड़ 96 लाख 5 हजार की कुल आय का अनुमान रखा गया है, वहीं कुल अनुमानित व्यय 40 करोड़ 18 लाख 5 हजार रुपए आंका गया। नगर निगम ने आय का जो अनुमान रखा है उसमें पूंजीगत प्राप्तियां से 39 करोड़ 7 लाख रुपए जबकि राजस्व प्राप्तियां से 4 करोड़ 27 लाख रुपए प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। 

पशुपालन विभाग में 30 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बने वैटर्नरी फार्मासिस्ट, नई जगह मिली तैनाती
पशुपालन विभाग में कार्यरत 30 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी वैटर्नरी फार्मासिस्ट के पद पर प्रमोट हुए हैं। इन सभी को नई जगह पर नियुक्तियां दी हैं। विभागीय प्रमोशन कमेटी की सिफारिशों के बाद इनकी पदोन्नति की गई है। इस संबंध में निदेशक पशुपालन विभाग डा. प्रदीप कुमार शर्मा की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News