HRTC कर्मचारियों की 4.5 करोड़ की देनदारी जारी, CM ने 18 जून को बुलाई कैबिनेट मीटिंग, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 06:42 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने 18 जून को मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि पूर्व सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से 75000 करोड़ के कर्ज में दबे हिमाचल को कर्ज लेना सरकार की मजबूरी है। भाजपा विधायक और कांग्रेस नेत्री के बीच आपसी टकराव धमने का नाम नहीं ले रहा है। क्षेत्र की जनता ने बड़ा देव कमरुनाग की तीनों टोलियों के फैसले को न मानते हुए वीरवार को नए गूर देवी सिंह को बड़ा देव कमरुनाग के गूर की कमान सौंप दी है। भगवान शिव के खिलाफ मैहतपुर-बसदेहड़ा के निजी अस्पताल संचालक चिकित्सक द्वारा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर शिव भक्तों में रोष बढ़ता जा रहा है। देश के सबसे लंबे और सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित दर्रों से गुजरने वाले रूट पर हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की रोमांचकारी दिल्ली-लेह बस सेवा शुरू हो गई है। मंडी जिले में वीरवार को बालिका लिंगानुपात में सुधार लाने तथा बेटियों के सर्वांगीण विकास एवं सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन की ओर से देई अभियान का आगाज हुआ। बद्दी में कांगड़ा निवासी व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत होने का मामला सामने आया है। श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर के समीप बनेर खड्ड में बुधवार को मिली अज्ञात युवती के शव की शिनाख्त हो गई है। अश्लील वीडियो बनाकर ठगी करने वाले मास्टर माइंड को हमीरपुर पुलिस ने राजस्थान से गिरफ्तार कर लिया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

सरकार ने HRTC के निदेशक मंडल का किया पुनर्गठन, कर्मचारियों की 4.5 करोड़ की देनदारी जारी
प्रदेश सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया है। इस संबंध में परविहन विभाग की ओर से वीरवार को अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना के तहत उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री निदेशक मंडल के चेयरमैन होंगे जबकि प्रधान सचिव परिवहन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, प्रधान सचिव वित्त, केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव, प्रदेश पथ परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक और निदेशक परिवहन डायरैक्टर होंगे।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने 18 जून को बुलाई कैबिनेट मीटिंग 
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने रविवार 18 जून को मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। इसको लेकर सभी प्रशासनिक अधिकारियों व विभागाध्यक्षों को आदेश जारी किए जा रहे हैं। बैठक में कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भंग करने के स्थान पर वैकल्पिक संस्था के गठन पर कोई निर्णय आ सकता है।

कर्ज लेना सरकार की मजबूरी, साढ़े 8 हजार करोड़ के प्रोजैक्ट लटके 
पूर्व सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से 75000 करोड़ के कर्ज में दबे हिमाचल को कर्ज लेना सरकार की मजबूरी है। साढ़े 8 हजार करोड़ के प्रोजैक्ट केंद्र में लटके पड़े हैं। उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने शिमला में कहा कि 75000 करोड़ के कर्ज तले दबे प्रदेश को उबारने के लिए केंद्र सरकार से ही आस बची है लेकिन केंद्र ने हिमाचल के कर्ज में 5000 करोड़ की कटौती कर दी है, साथ ही अन्य प्रोजैक्ट भी रोक लिए हैं, जिसको लेकर प्रदेश सरकार अब सकते में है। 

स्वास्थ्य मंत्री के सामने भाजपा विधायक व कांग्रेस नेत्री में बहस
भाजपा विधायक और कांग्रेस नेत्री के बीच आपसी टकराव धमने का नाम नहीं ले रहा है। वीरवार को देई अभियान के शुभारंभ अवसर पर एक मंच पर पहुंचे सदर से भाजपा विधायक अनिल शर्मा और सदर से पूर्व प्रत्याशी एवं पूर्व स्वास्थ्य मंत्री की बेटी चंपा ठाकुर के बीच बहसबाजी हो गई। संस्कृति सदन में मंत्री धनीराम शांडिल द्वारा कार्यक्रम के शुभारंभ पर दीप प्रज्वलित करने के बाद चंपा ठाकुर ने मोमबत्ती लेकर दीप प्रज्वलित कर दिया।

जनता के फैसले पर देवी सिंह को बड़ा देव कमरुनाग के गूर की कमान
क्षेत्र की जनता ने बड़ा देव कमरुनाग की तीनों टोलियों के फैसले को न मानते हुए वीरवार को नए गूर देवी सिंह को बड़ा देव कमरुनाग के गूर की कमान सौंप दी, जिससे बड़ा देव के गुर गुरदेव को जनता के फैसले पर अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ गई है और देव कमरुनाग की संपत्ति समेत सूरज पखे को नए गूर देवी सिंह के सुपुर्द करना पड़ा है। 

भगवान शिव के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर सड़कों पर उतरे शिव भक्त
भगवान शिव के खिलाफ मैहतपुर-बसदेहड़ा के निजी अस्पताल संचालक चिकित्सक द्वारा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर शिव भक्तों में रोष बढ़ता जा रहा है। सैंकड़ों शिव भक्तों ने वीरवार को ऊना जिला मुख्यालय पर शंख बजाते और सड़कों पर हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए रोष रैली निकाली। रैली में आरोपी चिकित्सक की तस्वीर लगे पोस्टर भी दिखाए गए और बचत भवन के पास चिकित्सक के पुतले को शिव भक्तों ने आग के हवाले करने के दौरान जमकर नारेबाजी की। 

देश के सबसे लंबे रूट दिल्ली-लेह पर HRTC की बस सेवा शुरू
देश के सबसे लंबे और सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित दर्रों से गुजरने वाले रूट पर हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की रोमांचकारी दिल्ली-लेह बस सेवा शुरू हो गई है। ये रूट बारालाचा दर्रा (4850 मीटर), तांगलंग दर्रा (5328 मीटर) व नाकी दर्रा (4769 मीटर) से होकर मनोहारी स्थानों सरचू, पांगी आदि से गुजरता है, जिसकी कुल लम्बाई 1026 किलोमीटर है तथा कुल किराया 1736 रुपए रहेगा।

बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए मंडी में देई अभियान शुरू
मंडी जिले में वीरवार को बालिका लिंगानुपात में सुधार लाने तथा बेटियों के सर्वांगीण विकास एवं सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन की ओर से देई अभियान का आगाज हुआ। इसका शुभारंभ कांगणीधार के संस्कृति सदन में सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल ने किया।

बद्दी में कांगड़ा के व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत, 2 पुलिस कर्मी लाइन हाजिर
बद्दी में कांगड़ा निवासी व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत होने का मामला सामने आया है। इस मामले में 2 पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर किया गया है और एसपी ने एसआईटी गठित कर दी है, जिसने जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने मृतक के साथी के बयानों के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है, जिसमें उसने पैट्रोलिंग में तैनात पुलिस कर्मियों पर आरोप जड़ा है कि उन्होंने थप्पड़ मार दिया, जिससे गिरने के कारण उसके साथी की मौत हुई है। 

चामुंडा मंदिर के पास बनेर खड्ड में मिले शव की हुई पहचान, लुधियाना की रहने वाली थी युवती
श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर के समीप बनेर खड्ड में बुधवार को मिली अज्ञात युवती के शव की शिनाख्त हो गई है। युवती लुधियाना की रहने वाली थी और अंतिम बार उसने घर वालों से लॉ फर्म में इंटरव्यू देने जाने की बात कही थी। युवती की पहचान खुशप्रीत कौर (23) पुत्री जगतार सिंह निवासी मकान नंबर 383 हाऊसिंग बोर्ड कालोनी गुरु तेग बहादुर गुरुद्वारा फिरोजपुर रोड लुधियाना भरत नगर चौक पंजाब के रूप में हुई है। 

अश्लील वीडियो बनाकर ठगी करने वाला मास्टर माइंड राजस्थान से गिरफ्तार
अश्लील वीडियो बनाकर ठगी करने वाले मास्टर माइंड को हमीरपुर पुलिस ने राजस्थान से गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार सदर पुलिस थाना के तहत जगजीत सिंह निवासी हमीरपुर ने 27 सितम्बर, 2022 को शिकायत दर्ज करवाई थी कि अनजान लोगों ने वीडियो कॉल के माध्यम से उसका अश्लील वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी दी। वीडियो वायरल न करने की एवज में उक्त लोगों ने उससे 26 लाख रुपए ऐंठ लिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News