अढ़ाई माह की बच्ची इन्फलूएंजा AH3NH2 की शिकार, COVID-19 के आए 100 से अधिक मामले, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 06:29 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): जिला कांगड़ा के परागपुर की अढ़ाई माह की बच्ची में एच3एन2 संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस इन्फलूएंजा का पहला मामला सामने आने बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। अस्पताल से लेकर पी.एच.सी. स्तर तक स्टाफ को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। संक्रमित बच्ची का उपचार डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में उपचाराधीन है। बच्ची पिछले 24 दिनों से अस्पताल में गंभीर अनुवाशिंक बीमारी से पीड़ित है। राज्य में अब कोविड पैर पसारने लगा है। सोमवार को एक साथ 126 मामलों के आने से सक्रिय मामलों की संख्या का आंकड़ा 500 छूने वाला है। प्रदेश के अस्पतालों में 1319 टैस्टों की जांच की गई, जिसमें रैंडम एंटीजन टैस्टिंग के 1261, आर.टी.पी.सी.आर. के 47 और ट्रू नॉट के 11 सैंपल शामिल रहे, जिसमें से 126 नए मामले सामने आए हैं। जहां एक्टिव केसों की आंकड़ा अब 495 पहुंच गया है वहीं मंडी व शिमला जिलों में एक्टिव केसों की संख्या 100 पार कर गई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

मौसम विभाग का यैलो अलर्ट, 30 व 31 को गरज के साथ बरसेंगे मेघ
पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से एक बार फिर प्रदेश में गरज के साथ मेघ बरसेंगे। इसके लिए मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से 30 व 31 मार्च को यैलो अलर्ट जारी करने के साथ कृषि व बागवानी को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश/तूफान/ओलावृष्टि का ताजा स्पैल 29 मार्च से सक्रिय हो रहा है, जिससे आगामी 2 दिनों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

कोविड के 126 मामलों के साथ एक्टिव हुए 495 केस
राज्य में अब कोविड पैर पसारने लगा है। सोमवार को एक साथ 126 मामलों के आने से सक्रिय मामलों की संख्या का आंकड़ा 500 छूने वाला है। प्रदेश के अस्पतालों में 1319 टैस्टों की जांच की गई, जिसमें रैंडम एंटीजन टैस्टिंग के 1261, आर.टी.पी.सी.आर. के 47 और ट्रू नॉट के 11 सैंपल शामिल रहे, जिसमें से 126 नए मामले सामने आए हैं। जहां एक्टिव केसों की आंकड़ा अब 495 पहुंच गया है वहीं मंडी व शिमला जिलों में एक्टिव केसों की संख्या 100 पार कर गई है।

अढ़ाई माह की बच्ची इन्फलूएंजा एच3एन2 से संक्रमित
जिला कांगड़ा के परागपुर की अढ़ाई माह की बच्ची में एच3एन2 संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस इन्फलूएंजा का पहला मामला सामने आने बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। अस्पताल से लेकर पी.एच.सी. स्तर तक स्टाफ को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। संक्रमित बच्ची का उपचार डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में उपचाराधीन है। बच्ची पिछले 24 दिनों से अस्पताल में गंभीर अनुवाशिंक बीमारी से पीड़ित है।

आऊटसोर्स कर्मचारियों को निकालने में विश्वास नहीं रखती सरकार
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि सरकार आऊटसोर्स कर्मचारियों को निकालने में विश्वास नहीं रखती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने बजट में इस श्रेणी के कर्मचारियों के मानदेय में 750 रुपए की बढ़ौतरी करने के अलावा चिकित्सा व यात्रा भत्ते के अलावा ई.एस.आई. की सुविधा भी प्रदान की है। उन्होंने यह जानकारी विधायक इंद्र दत्त लखनपाल और रणधीर शर्मा की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।

हिमाचल में आएगा 4,000 करोड़ का निवेश
हिमाचल प्रदेश में हरित हाईड्रोजन व अमोनिया परियोजना के माध्यम से 4,000 करोड़ रुपए का निवेश आएगा तथा इससे 3,500 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान की उपस्थिति में यहां मैसर्ज एच.एल.सी. ग्रीन एनर्जी एल.एल.सी. की ओर से प्रबंध निदेशक संजय शर्मा और प्रदेश सरकार की तरफ से उद्योग विभाग के निदेशक राकेश कुमार प्रजापति की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस अवसर पर कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश को हरित हाईड्रोजन आधारित अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी।

बीड़ से उड़ान भरने के बाद ठठारना में फंसे पैराग्लाइडर को किया रैस्क्यू
विश्व विख्यात पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ से उड़ान भर कर धर्मशाला के ठठारना में फंसे एक पैराग्लाइडर को सोमवार को रैस्क्यू किया गया। सदर थाना धर्मशाला और एस.डी.आर.एफ . की टीम ने ठठारना में फंसे आस्ट्रिया के पैराग्लाइडर को रैस्क्यू किया। जानकारी के अनुसार आस्ट्रिया के रोशमैन गेराल्ड पैराग्लाइडर पायलट ने बीड़ से उड़ान भरी थी, जोकि पैराग्लाइडिंग करते हुए धर्मशाला के ठठारना पहुंच गया था और पेड़ पर फंस गया था।

कांग्रेस राहुल गांधी मामले में लड़ेगी राजनीतिक व कानूनी लड़ाई
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए राहुल गांधी की मुहिम से केंद्र सरकार डर गई है। इसलिए लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराने के निर्णय से उनकी आवाज को दबाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस निर्णय के खिलाफ  राजनीतिक और कानूनी लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने कहा कि लोग देश के आने वाले चुनावों में भाजपा को करारा जवाब देंगे। उन्होंने विपक्षी दलों से लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया।

टीएमसी में बाएं आलिंद उपांग बंद करने का सफल ऑप्रेशन
डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज एवं अस्पताल टांडा ने 2 मरीजों का आङ्क्षलद उपांग बंद करने का सफल ऑप्रेशन कर नया आयाम स्थापित किया है। यह हिमाचल प्रदेश में पहला ऑप्रेशन है, जिसके लिए यहां के आसपास कई जिलों के रोगियों को अन्य राज्यों दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब व हरियाणा में जाने की आवश्यकता पड़ती थी।

2 टी.बी. चैम्पियनों ने राज्यपाल से सांझा किए अनुभव, समाज को दिखाया आईना
धर्मशाला में टी.बी. उन्मूलन को लेकर बहुक्षेत्रीय सहभागिता पर आधारित कार्यशाला में अब भी जागरूकता की अलख जगाने की जरूरत सामने आई है। टी.बी. उन्मूलन को लेकर बहुक्षेत्रीय सहभागिता पर आधारित कार्यशाला कार्यक्रम में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने शिरकत की। कार्यशाला में 2 टी.बी. चैम्पियनों ने टी.बी. से ग्रसित होने के बाद उन्हें पेश आई चुनौतियों को लेकर अपने अनुभव राज्यपाल से सांझा किए।

सरकारी राशन ढुलाई के मामले में करोड़ों का घोटाला!
सिरमौर जिले में सरकारी राशन ढुलाई के मामले में करोड़ों रुपए के घोटाले के कथित आरोप लगे हैं। स्कूटी व कंडम ट्रक में 10-10 टन अनाज को दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचाया गया। यही नहीं, ढुलाई की आड़ में घोटाले के साथ-साथ गरीब परिवारों के राशन को भी डकार कर घोटाले की राशि को दोगुना करने के कथित आरोप लगाए गए हैं। ये आरोप इस संदर्भ में जुटाई गई आर.टी.आई. के दम पर नाहन शहर के एक कारोबारी रितेश गोयल ने लगाए हंै।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News