हिमाचल में 412 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज, कांग्रेस के 30 पदाधिकारी पार्टी से निष्कासित, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 06:49 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव मैदान में उतरे 412 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला वीरवार यानि 8 दिसम्बर को होगा। विधानसभा चुनाव रिजल्ट के एक दिन पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 30 पदाधिकारी 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिए। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अबकी बार अलग परिस्थिति का दौर है और प्रदेश में फिर भाजपा की सरकार बनेगी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वीरवार को होने वाली मतगणना को देखते हुए प्रदेश के पड़ोसी राज्यों के साथ लगतीं सीमाएं सील कर दी गई हैं। ड्रग विभाग ने बद्दी में नकली दवा मामले में गिरफ्तार किए गए चारों आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एसएफआई और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद पुलिस द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान रॉड व डंडे बरामद हुए। मंडी जिले में चंडीगढ़-मनाली एनएच-21 पर एचआरटीसी बस के टायर के नीचे आने से बाइक सवार युवक की मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में बदलेगा राज या रिवाज, फैसला आज
हिमाचल प्रदेश में आखिरकार फैसले का दिन आ ही गया। 26 दिन के इंतजार के बाद विधानसभा चुनाव मैदान में उतरे 412 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला वीरवार यानि 8 दिसम्बर को होगा। मतों की गणना वीरवार सुबह 8 बजे शुरू होगी तथा दोपहर तक स्थिति साफ हो जाएगी कि राज्य में किसकी सरकार बन रही है। मतगणना की प्रक्रिया के तहत पहले सुबह 8 से साढ़े 8 बजे तक पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। साढ़े 8 बजे ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी। उसके बाद पोस्टल व ईवीएम से वोटों की गणना एक साथ चलेगी। 

चुनाव रिजल्ट से पहले कांग्रेस के 30 पदाधिकारी 6 साल के लिए निष्काषित
विधानसभा चुनाव रिजल्ट के एक दिन पहले बुधवार को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह ने चौपाल ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की शिकायत पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 30 कांग्रेस पदाधिकारी तत्काल प्रभाव से आगामी 6 साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिए। इनमें चौपाल ब्लॉक के साथ जिला कांग्रेस कमेटी शिमला ग्रामीण के पदाधिकारी भी शामिल हैं। चौपाल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने पार्टी के प्रदेश महासचिव संगठन रजनीश किमटा को उम्मीदवार बनाया है। 

जयराम बोले- भाजपा ही जीतेगी, रिज पर चुनाव सह प्रभारी देवेंद्र के साथ खाए गोलगप्पे
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अबकी बार अलग परिस्थिति का दौर है और प्रदेश में फिर भाजपा की सरकार बनेगी। प्रदेश में अबकी बार रिकार्ड मतदान होना भाजपा के पक्ष में स्पष्ट संकेत हैं। जयराम ठाकुर यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बार भाजपा की सरकार फिर से बनने के सभी संकेत है तथा सभी एग्जिट पोल पार्टी के पक्ष में है। वीरवार को मतगणना के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी तथा प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी।

चुनाव मतगणना को लेकर पड़ोसी राज्यों के साथ लगतीं हिमाचल की सीमाएं सील
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वीरवार को होने वाली मतगणना को देखते हुए प्रदेश के पड़ोसी राज्यों के साथ लगतीं सीमाएं सील कर दी गई हैं। पुलिस विभाग ने सभी पहलुओं को देखते हुए जिला कांगड़ा, सिरमौर, सोलन और चम्बा सहित अन्य जिलों की पड़ोसी राज्यों के साथ लगतीं सीमाओं पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और प्रदेश पुलिस के जवानों को तैनात किया है। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरों से भी बाहरी राज्यों से प्रदेश में प्रवेश करने वालों वाहनों और लोगों पर नजर रखी जा रही है। 

नकली दवा मामला : आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश करने की तैयारी
ड्रग विभाग ने बद्दी में नकली दवा मामले में गिरफ्तार किए गए चारों आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग इससे सम्बन्धित अपनी अंतिम रिपोर्ट को तैयार कर रहा है। विभाग की इस मामले में रिकॉर्ड टाइम में चालान पेश करने की योजना है ताकि आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में मामला चलाया जा सके। अंतिम रिपोर्ट में इस मामले से जुड़ी जांच के साथ-साथ मौके के गवाहों के बयान भी संलग्र होंगे। 

कांग्रेस ने सजाई फील्डिंग, संसदीय क्षेत्रों में सह-प्रभारियों ने संभाला मोर्चा
हिमाचल विधानसभा चुनाव के वीरवार को आने वाले परिणामों को देखते हुए कांग्रेस ने अपनी फील्डिंग सजा दी है। इसी कड़ी में पार्टी ने संसदीय क्षेत्रों में सह-प्रभारियों की तैनाती की है, जबकि पहले से ही विधानसभा क्षेत्रवार नियुक्त किए गए पर्यवेक्षकों को प्रत्याशी के संपर्क में रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पार्टी के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला वीरवार को शिमला पहुंच सकते हैं, जबकि हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सह पर्यवेक्षक सचिन पायलट दिल्ली या चंडीगढ़ से हर गतिविधि पर नजर रखेंंगे। 

बस में सवार रोहड़ू व दिल्ली के 2 युवकों से पकड़ी चिट्टे की खेप
शिमला पुलिस ने थाना बालुगंज के तहत शोघी क्षेत्र में 2 युवकों को चिट्टे की खेप संग पकड़ा है। पुलिस ने दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया है। युवकों की पहचान रोहड़ू निवासी आशीष कुमार व दिल्ली निवासी इस्लाम के तौर पर हुई है। पुलिस को यह कामयाबी बस चैकिंग के दौरान मिली है। पुलिस की टीम जब शोघी व तारादेवी क्षेत्र में गश्त पर थी तो तभी एक बस को चैकिंग के लिए रोका। 

HPU में पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान, रॉड व डंडे बरामद
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने एसएफआई और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुछ स्थानों से रॉड व डंडे बरामद किए गए। पुलिस ने बरामद किए गए रॉड व डंडों आदि को कब्जे में ले लिया है। तलाशी अभियान पुलिस व विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से संयुक्त रूप से चलाया गया। 

पुलिस को देख युवती बोली- सहमति से की शादी, इसी के साथ रहूंगी
जब मियां-बीवी राजी तो क्या करेगा काजी। यह कहावत अम्ब क्षेत्र में चरितार्थ हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार टिहरी गढ़वाल (उत्तराखंड) से भागा हुआ एक प्रेमी जोड़ा क्षेत्र में रुका हुआ था। लड़की की तरफ से शिकायत मिलने पर टीहरी गढ़वाल (उत्तराखंड) से पहुंची पुलिस ने लड़की को ट्रेस कर लिया, लेकिन यहां पहुंच कर पाया कि लकड़ी बालिग है और दोनों ने आपसी सहमति से शादी कर ली है।

चंडीगढ़-मनाली NH-21 पर हादसा, पुंघ में बस ने कुचला बाइक सवार युवक
चंडीगढ़-मनाली एनएच-21 पर बुधवार को पुंघ में एचआरटीसी बस के टायर के नीचे आने से बाइक सवार युवक की मौत हो गई। बुधवार दोपहर एचआरटीसी बस धर्मशाला से शिमला जा रही थी और जैसे ही सुंदरनगर के पुंघ में पहुंची तो एक बाइक सवार युवक बस के टायर के नीचे आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई। युवक की शिनाख्त 22 वर्षीय कमल देव पुत्र तरसू राम गांव व डाकघर सलवाना जिला मंडी के रूप में हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News