हिमाचल में सर्दियों की पहली बर्फबारी, चुनाव ड्यूटी में कोताही बरतने पर 2 कर्मचारी निलंबित, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2022 - 07:10 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल के पहाड़ बर्फ से लकदक हो गए हैं। पर्यटन नगरी मनाली में सर्दियों की पहली बर्फबारी हुई है। हालांकि मनाली में जनजीवन अभी सामान्य है और बाहरी राज्यों से पर्यटक मनाली आ रहे हैं, लेकिन लाहौल-स्पीति में जनजीवन प्रभावित हुआ है। लाहौल के कोकसर में 1 फुट, दारचा, केलांग, सिस्सू, जाहलमा, उदयपुर में आधा फुट, तिंदी 5 इंच व स्पीति के लोसर में 3 इंच हिमपात हुआ है। जिला मंडी के करसोग में विधानसभा चुनावों की ड्यूटी में तैनात 2 कर्मचारियों को लापरवाही बरतने के आरोप में रिटर्निंग ऑफिसर ने निलंबित कर दिया है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

मनाली में सर्दियों की पहली बर्फ बारी, लाहौल की सभी सड़कें बंद
हिमाचल के पहाड़ बर्फ से लकदक हो गए हैं। पर्यटन नगरी मनाली में सर्दियों की पहली बर्फबारी हुई है। हालांकि मनाली में जनजीवन अभी सामान्य है और बाहरी राज्यों से पर्यटक मनाली आ रहे हैं, लेकिन लाहौल-स्पीति में जनजीवन प्रभावित हुआ है। लाहौल के कोकसर में 1 फुट, दारचा, केलांग, सिस्सू, जाहलमा, उदयपुर में आधा फुट, तिंदी 5 इंच व स्पीति के लोसर में 3 इंच हिमपात हुआ है।

बीमार बुजुर्ग को 7 किलोमीटर पैदल कुर्सी पर उठाकर पहुंचाया अस्पताल
घाटी की दुर्गम ग्राम पंचायत गाड़ा पारली  के एक बीमार बुजुर्ग को अचानक बीमार होने के बाद 7 किलोमीटर पैदल कुर्सी पर उठाकर इलाज के लिए ले जाना पड़ा। सोमवार सायंकाल के समय जब बनाउगी गांव के मनी राम की अचानक तबीयत खराब हो गई तो ग्रामीणों ने खतरनाक रास्तों के बीच बारिश में उन्हें कंधे पर उठाकर बिहाली गांव सड़क तक पहुंचाया।

हत्यारोपी को मिला 4 दिन का पुलिस रिमांड, ऐसे की थी हत्या
बद्दी के जुडी कलां में किराए के मकान में रहने वाले व्यक्ति ने एक कामगार राजेंद्र कुमार ऊर्फ राधे की हत्या कर शव को अपने कमरे में दफना दिया। कमरे से बदबू आई तो इसका खुलासा हुआ। पुलिस ने सोमवार को आई.जी.एम.सी. में पोस्टमार्टम करवाने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। आरोपी नईम अंसारी को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया जहां से उसे चार दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।

पिंजौर-परवाणु हाईवे पर सड़े सेबों की दुर्गंध से यात्रियों को हो रही परेशानी पर हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान
पिंजौर-परवाणु हाईवे पर सड़े सेबों की दुर्गंध से यात्रियों को हो रही परेशानी पर हाईकोर्ट ने संज्ञान लिया है। मुख्य न्यायाधीश ए.ए. सैयद और न्यायाधीश ज्योत्सना रिवाल दुआ की खंडपीठ ने मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। मामले में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, एच.पी.एम.सी. और उपायुक्त सोलन को प्रतिवादी बनाया है।

राजभवन में राज्यपाल से मिले मुख्यमंत्री
विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यहां राजभवन में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से भेंट की। यह एक शिष्टाचार भेंट थी। जानकारी के अनुसार इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्यपाल का हालचाल पूछा। इसके अलावा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने सरकारी आवास ओकओवर पर रुटीन का कामकाज भी निपटाया।

मतों की गणना के लिए हर केंद्र पर स्थान के आधार पर लगाए जाएंगे अधिकतम 14 टेबल
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गणना में करीब 2720 कर्मचारी ड्यूटी देंगे। मतों की गणना के लिए एक मतगणना केंद्र (मतगणना हॉल) पर अधिकतम 14 टेबल लगाए जाएंगे। हालांकि यदि किसी मतगणना केंद्र में स्थान की कमी होगी तो 14 से कम टेबल भी लगाए जा सकते हैं। मतगणना के लिए लगाए गए 14 टेबल में से एक टेबल पर रिटर्निंग अधिकारी का होगा तथा शेष 13 टेबलों पर एक साथ मतगणना की जाएगी।

हिमाचल पुलिस ने चुनावी समर में 66 उद्घोषित अपराधी पकड़े
हिमाचल विधानसभा के चुनावी समर में प्रदेश पुलिस विभाग ने 67 उद्घोषित अपराधियों को पकडऩे में सफलता हासिल की। प्रदेश पुलिस मुख्यालय की तरफ से सोमवार को यह जानकारी दी गई है। पुलिस मुख्यालय के अनुसार प्रदेश में चुनावी घोषणा होने के पश्चात 14 अक्तूबर से 12 नवम्बर मतदान की प्रक्रिया होने तक विभाग 33 किलो चरस, 1275 ग्राम चिट्टा, 126 ग्राम गांजा, 347 ग्राम चूरा-पोस्त तथा 4,20,91,940रुपए की नकदी के साथ ही अन्य वस्तुएं जब्त की गईं।

बर्फबारी से 8 ट्रांसफार्मर ठप्प, 2 सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध
 जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ है। इसके अलावा निचले क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई। इससे समूचा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है और लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बर्फबारी के कारण जिले के दुर्गम क्षेत्र पांगी का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। क्षेत्रवासी घाटी में कैद हो गए हैं, वहीं जनजातीय क्षेत्र भरमौर समेत सलूणी, चुराह में भी काफी हिमपात हुआ है।

आंशरशीट का मूल्यांकन कार्य 17 से शुरू करवाने की तैयारी
दसवीं व जमा दो की टर्म-1 परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 17 नवम्बर से शुरू करवाने की तैयारी कर रहा है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनावी प्रक्रिया में अध्यापकों की ड्यूटी लगने के चलते अभी तक यह कार्य शुरू नहीं हो पाया था, लेकिन अब मतदान संपन्न होने के कारण अध्यापकों की उपलब्धता के चलते बोर्ड 17 नवम्बर से मूल्यांकन कार्य आरंभ करने की बात कर रहा है।

ट्रैक्टर के नीचे आने से चालक की मौत
नगर पंचायत दौलतपुर चौक के समीप गांव चलेट में एक ट्रैक्टर चालक की अपने ही ट्रैक्टर के टायर के नीचे आने से मौत हो गई। जानकारी के अनुसार रविवार शाम को ट्रैक्टर चालक दौलतपुर चौक से गगरेट की तरफ आ रहा था कि चलेट में रुका और नीचे उतर गया। नीचे उतरते ही ट्रैक्टर चल पड़ा तो चालक ने ऊपर चढ़कर ट्रैक्टर रोकने का प्रयास किया परन्तु चालक संभल न पाया और ट्रैक्टर के नीचे आ गया जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई।

चुनाव ड्यूटी में कोताही बरतने पर 2 कर्मचारी निलंबित
जिला मंडी के करसोग में विधानसभा चुनावों की ड्यूटी में तैनात 2 कर्मचारियों को लापरवाही बरतने के आरोप में रिटर्निंग ऑफिसर ने निलंबित कर दिया है। निलंबित किए गए कर्मचारियों में एक एच.आर.टी.सी. के करसोग डिपो का चालक व आयुर्वेद विभाग में तैनात एक अन्य कर्मचारी हैं। जानकारी के मुताबिक एच.आर.टी.सी. बस चालक की भंथल व बताला बैहली आदि साथ लगते मतदान केंद्रों से पोलिंग पार्टियों को वापस लाने की ड्यूटी थी।

संदिग्ध अवस्था में मिला प्रवासी महिला का शव
उपमंडल के मढ़ी कस्बे में महिला आशा कुमारी (19) पत्नी सुखराम निवासी कुटांग (छतीसगढ़) का शव संदिग्ध अवस्था में मिला है। पंचायत प्रधान बिंगा तंबो देवी के अनुसार सोमवार प्रात: हम राशन लेने डिपो के लिए आए थे तो पता चला कि मढ़ी में कुलदीप के मकान के नीचे एक महिला का शव पड़ा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News