भाजपा ने कुल्लू से काटा महेश्वर सिंह का टिकट, कांग्रेस ने हमीरपुर से घोषित किया प्रत्याशी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 07:22 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा ने कुल्लू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी महेश्वर सिंह का टिकट काट कर नरोत्तम ठाकुर को टिकट दिया है। वहीं कांग्रेस ने हमीरपुर विधानसभा सीट से डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा को प्रत्याशी बनाया है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के अंतिम दिन सबसे अधिक 376 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे। चुनाव प्रचार के दौरान एक तरह जहां भाजपा नेताओं ने कांग्रेस पर निशाने साधे तो वहीं कांग्रेस नेताओं ने भी भाजपा पर निशाने साधे। बीड़ बिलिंग से उड़ान भरने के बाद हिमानी चामुंडा की तालंग पास के पास पहाड़ियों में फंसे विदेशी पायलट को 30 घंटे बाद सुरक्षित रैस्क्यू कर लिया गया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

कुल्लू से महेश्वर सिंह का टिकट कटा, अब भाजपा की तरफ से नरोत्तम ठाकुर लड़ेंगे चुनाव
बंजार विधानसभा क्षेत्र से बेटे हितेश्वर सिंह के चुनाव मैदान में उतरने के कारण कुल्लू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व विधायक महेश्वर सिंह का टिकट कट गया है। उनके स्थान पर अब भाजपा टिकट पर नरोत्तम ठाकुर चुनाव लड़ेंगे। यह दूसरा मौका है जब भाजपा ने टिकट को बदला है। इससे पहले भाजपा ने चम्बा से इंदिरा कपूर के स्थान पर नीलम नैय्यर को अपना प्रत्याशी बनाया था। 

कांग्रेस ने डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा को बनाया हमीरपुर से प्रत्याशी
कांग्रेस ने हमीरपुर विधानसभा सीट से डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा को प्रत्याशी बनाया है। लंबी माथापच्ची के बाद कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने डॉ. पुष्पेंद्र को प्रत्याशी बनाए जाने पर मोहर लगाई। नामांकन के अंतिम दिन मंगलवार सुबह कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक की तरफ से इस संबंध में पत्र जारी किया गया। तत्पश्चात डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा ने अपना नामांकन पत्र भरा।

विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 631 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 631 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। अंतिम दिन सबसे अधिक 376 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे, जिनमें ऊना जिले से 29, मंडी से 81, कांगड़ा से 72, चम्बा से 34, सिरमौर से 35, शिमला से 30, किन्नौर से 1, सोलन से 23, बिलासपुर से 23, हमीरपुर से 26 और कुल्लू से 19 प्रत्याशी शामिल हैं। नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन 11, दूसरे दिन 38 और तीसरे दिन 206 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे थे। 

कांग्रेस के 70 वर्षों में क्या मिला, चिंतन करे जनता : अनुराग ठाकुर
केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में विकास के नाम पर फिर से भाजपा सरकार बनेगी। ऊना में सत्ती के समर्थन में रैली को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2017 के चुनावों में थोड़ी-सी कमी के चलते 2 जगह नुक्सान हुआ। उसका खमियाजा लोगों ने भुगता। सुजानपुर व ऊना में जो गलती पिछले चुनाव में की गई थी इस बार जनता नहीं दोहराएगी। 

भाजपा का तंबू उखाड़ने की बात करने वालों के खुद के तम्बू उखड़े : जयराम
विधानसभा हरोली में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि जो कांग्रेसी नेता भाजपा का तंबू उखाड़ने की बातें करते थे, उनका खुद का ही तम्बू उखड़ गया है जोकि जनता भली-भांति देख चुकी है। पिछले 5 वर्षों से लगातार कांग्रेसी जिन्हें जाने वाले कहते रहे, वह अब दोबारा सरकार बनाने आ रहे हैं। पिछली प्रदेश सरकार में खुद मंत्री रहने वाले नेता जरा जनता को यह तो बताएं कि उन्होंने अपने कार्यकाल में उद्योग के क्षेत्र में कौन-सी उपलब्धि हासिल की। 

हरोली में कांग्रेस को हिलाने वाला कोई नहीं : मुकेश अग्निहोत्री 
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र हरोली के भदसाली में मंगलवार को चुनावी जनसभा का आयोजन किया। जनसभा से पहले कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने नगनौली से लेकर भदसाली तक वाहन रैली निकाली और खुद नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ओपन जीप में सवार होकर इस रैली की अगुवाई करते हुए दिखाई दिए। वाहन रैली के जनसभा स्थल पर पहुंचते ही कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का ढोल की थाप पर जोरदार स्वागत भी किया। 

बेरोजगारी व महंगाई पर कुछ नहीं बोले मोदी : प्रतिभा सिंह
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी पर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री प्रदेश में 15 दिन में 5 बार आए लेकिन खेद है कि उन्होंने एक बार भी बेरोजगारी व महंगाई पर कुछ नहीं कहा। प्रतिभा सिंह ने चैलचौक में कहा कि केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियां फेल हो चुकी हैं तथा इनके पास महंगाई और बेरोजगारी को काबू रखने की कोई नीति नहीं है। केंद्र की मोदी सरकार को मंदिर-मस्जिद के मुद्दों को छोड़कर अपना ध्यान बेरोजगारी और महंगाई को काबू करने में लगाना चाहिए। 

30 घंटे बाद मौत के मुंह से वापस लौटा विदेशी पालयट
बीड़ बिलिंग से उड़ान भरने के बाद हिमानी चामुंडा की तालंग पास के पास पहाड़ियों में फंसे विदेशी पायलट को रैस्क्यू टीम ने मंगलवार को सुरक्षित बीड़ पहुंचाया। बता दें कि सोलो विदेशी पायलट आयरलैंड निवासी लूकास ने रविवार को बीड़ बिलिंग से उड़ान भरी थी, जिसके बाद पायलट को आपात स्थितियों में हिमानी चामुंडा की पहाड़ियों पर क्रैश लैंडिंग करनी पड़ी थी। 

महिला ने ससुर पर लगाया छेड़छाड़ व दुष्कर्म का आरोप
ऊना जिले के उपमंडल गगरेट के अंतर्गत आने वाले एक गांव की एक महिला ने अपने ससुर पर छेड़छाड़ व दुष्कर्म के आरोप लगाते हुए गगरेट पुलिस थाना में मामला दर्ज करवाया है। महिला की शिकायत पर गगरेट पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि उक्त महिला का पति नौकरी के सिलसिले में कहीं बाहर रहता है जबकि महिला घर पर अकेले रहती है।

मनाली में तेज रफ्तार का कहर, 15 मील में कार की टक्कर से व्यक्ति की मौत
मनाली में कार की टक्कर से एक व्यक्ति की मौत हो गई। हादसे के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक चेतराम नेगी मनाली से रैली में भाग लेकर वापस आ रहा था कि 15 मील पहुंचने पर सड़क पर एक तेज रफ्तार कार ने उसे टक्कर मार दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। 

दिवाली पर हिमाचल के इन 5 शहरों की हवा हुई जहरीली
दिवाली पर हिमाचल प्रदेश के 5 शहरों की हवा जहरीली रही। यानि कि यहां की एयर क्वालिटी खराब रही। प्रदेश के जिन शहरों की एयर क्वालिटी खराब रही, इनमें धर्मशाला, डमटाल, पांवटा साहिब, बद्दी और नालागढ़ शहर शामिल हैं। हालांकि प्रदेश की राजधानी शिमला की एयर क्वालिटी अच्छी रही। इसके अलावा परवाणु, सुंदरनगर, कालाअंब, ऊना और मनाली की एयर क्वालिटी संतोषजनक (सैटिसफैक्टरी) रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News