BJP-AAP ने 68 तो कांग्रेस ने 63 सीटों पर उतारे प्रत्याशी, हरोली में जनसभा के दौरान गिरा मंच, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Oct 21, 2022 - 07:30 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा व आम आदमी पार्टी ने जहां 68 सीटों पर अपने प्रत्याशी फाइनल कर दिए हैं तो वहीं कांग्रेस अभी तक 63 सीटों पर ही प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर पाई है। उधर, आम आदमी पार्टी द्वारा टिकट आबंटन के बाद अनिंदर सिंह नॉटी, गौरव शर्मा सहित 40 से अधिक सदस्यों ने अपने इस्तीफे दे दिए हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने के चौथे दिन 38 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। हरोली में चुनावी जनसभा के दौरान मंच गिरने से नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित 16 से अधिक लोग घायल हो गए। चम्बा व बिलासपुर जिलों में पुलिस ने चरस की खेप के साथ करीब 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल विधानसभा चुनाव : चौथे दिन 38 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन पत्र
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के चौथे दिन वीरवार को 38 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। गत दो दिनों में प्रदेश में 11 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया था। ऐसे में अब तक कुल 49 प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। वीरवार को जिला मंडी में द्रंग विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी कौल सिंह ठाकुर, करसोग विधानसभा से सीपीआईएम प्रत्याशी किशोरी लाल ने नामांकन पत्र दाखिल किया। 

भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी सूची, देहरा से रमेश धवाला लड़ेंगे चुनाव
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा ने  प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। सूची के तहत देहरा से रमेश धवाला, जवालामुखीसे रविंद्र सिंह रवि, कुल्लू से महेश्वर सिंह, बड़सर से माया शर्मा, हरोली से प्रो. रामकुमार व रामपुर से कौल नेगी को उम्मीवार घोषित किया गया है। बता दें कि भाजपा ने बीते दिन 62 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की थी, जबकि 6 सीटों पर सहमति नहीं बन पाई थी।

कांग्रेस ने जारी की 17 प्रत्याशियों की दूसरी सूची
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लेकर कांग्रेस की ओर से देर रात प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की गई। सूची के तहत 17 सीटों पर प्रत्याशी फाइनल किए गए हैं। इसमें भरमौर से ठाकर सिंह भरमौरी, इंदौरा से मलेंद्र राजन, देहरा से डॉ. राजेश शर्मा, सुलह से जगदीश सिपहिया,  कांगड़ा से सुरेंद्र सिंह काकू, आनी से बंसी लाल कौशल, करसोग से महेश राज, नाचन से नरेश कुमार, जोगिंद्रनगर से सुरेंद्र पाल ठाकुर, धर्मपुर से चंद्रशेखर, सरकाघाट से पवन कुमार, चिंतपूर्णी से सुदर्शन सिंह बबलू, गगरेट से चैतन्य शर्मा, कुटलैहड़ से देवेंद्र कुमार भुट्टो, बिलासपुर से बंबर ठाकुर, नालागढ़ से हरदीप सिंह बावा व शिमला से हरीश जनारथा का नाम शामिल है।

आम आदमी पार्टी ने जारी की 10 प्रत्याशियों की अंतिम सूची
हिमाचल आम आदमी पार्टी ने शेष 10 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इससे पहले पार्टी ने बीते दिन 54 और उससे पहले 4 प्रत्याशियों की सूची जारी की थी। ऐसे में पार्टी प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों को लेकर प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। आज जारी की गई सूची के तहत भटियात से नरेश कुमार (कुक्कू ठाकुर), बैजनाथ से प्रमोद चंद को प्रत्याशी बनाया गया है।

चुनावी जनसभा करते समय गिरा मंच, मुकेश अग्निहोत्री सहित 16 से अधिक लोग घायल
नामांकन भरने के बाद आयोजित हुई नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री की स्टेज अचानक गिर गई। इस घटनाक्रम में स्टेज पर चढ़े काफी लोगों को चोटें पहुंची हैं जबकि इस हादसे में स्वयं नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, उनकी बेटी आस्था अग्निहोत्री, भाई राकेश अग्निहोत्री और ब्लॉक अध्यक्ष विनोद बिट्टू को भी चोटें पहुंची हैं।

जब तक जेब में कुछ नहीं जाता, कांग्रेस के लोगों को नहीं दिखता काम : जयराम
भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रदेश में काम करके दिखाया। इस बार रिवाज बदलकर रहेगा। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला कुल्लू के बंजार क्षेत्र में जनसभा में कही। उन्होंने कहा कि जब हमने रिवाज बदलने की बात कही तो कुछ लोगों ने कहा कि रिवाज तो बड़े-बड़े लोग नहीं बदल पाए लेकिन रिवाज बदलने के लिए छोटे लोग भी काफी होते हैं। अबकी बार हम सभी छोटे लोग इकट्ठा होकर रिवाज बदलकर रहेंगे। 

जयराम सरकार की विदाई तय, खिलौने की तरह उड़ाया हैलीकॉप्टर : मुकेश अग्निहोत्री
नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश से जयराम सरकार की विदाई तय है। हरोली में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अग्निहोत्री ने कहा कि न तो जयराम को मोदी और न ही कोई और ताकत बचा पाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भी यहां समय बर्बाद न करें क्योंकि जयराम सरकार की विदाई तय हो चुकी है। अब केवल 25 दिन बचे हैं और उसके बाद प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी। भाजपा दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगी। 

रोहतांग में बर्फ के फाहों के बीच झूमे पर्यटक, बर्फबारी के चलते शिंकुला व बारालाचा दर्रे बंद
मनाली व लाहौल-स्पीति की चोटियों पर एक बार बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बर्फबारी के चलते शिंकुला व बारालाचा दर्रे पर्यटकों के लिए बंद रहे जबकि रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए खुला रहा। बर्फ के दीदार को रोहतांग दर्रे में पहुंचे पर्यटक बर्फ के फाहे देख खूब झूमे। वीरवार को रोहतांग सहित बारालाचा व शिंकुला में बर्फबारी का क्रम जारी रहा। सुबह से ही चोटियों में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया।

चंडीगढ़-मनाली NH पर कार से 1.24 किलोग्राम चरस बरामद, 3 युवक गिरफ्तार
राष्ट्रीय उच्च मार्ग चंडीगढ़-मनाली पर पडगल नामक स्थान पर सदर थाना पुलिस ने एक कार से 1 किलो 24 ग्राम चरस पकड़ने में सफलता हासिल की है। जानकारी के अनुसार पुलिस टीम आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पडगल में गाड़ियों की चैकिंग कर रही थी। इसी दौरान बिलासपुर की तरफ से आई एक कार को इस पुलिस टीम ने कागजात चैक करने के लिए रोका।

AAP नेता अनिंदर सिंह नॉटी व गौरव शर्मा सहित 40 से अधिक पदाधिकारियों व सदस्यों ने दिया इस्तीफा
टिकट आबंटन के बाद आम आदमी पार्टी में भी रार बढ़ गई है। आम आदमी पार्टी किसान विंग के प्रदेशाध्यक्ष अनिंदर सिंह नॉटी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आप द्वारा प्रदेश में कर्मठ लोगों को दरकिनार कर टिकटों की बंदरबांट के आरोप लगाए हैं। वहीं शिमला शहरी सीट से चमन राकेश आजटा को प्रत्याशी बनाए जाने से नाराज 40 से अधिक पदाधिकारियों व सदस्यों ने सामूहिक इस्तीफा दे दिया है। 

चम्बा में 2.600 किलोग्राम चरस के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार
चम्बा जिले के तहत पुलिस ने 2 अलग-अलग स्थानों पर चरस की खेप के साथ 3 तस्करों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से लगभग 2 किलो 600 ग्राम चरस बरामद हुई है। पहले मामले में पुलिस चौकी नकरोड़ की टीम ने पठाणी मोड़ (चांजु) में नाकाबन्दी के दौरान डेनिस दुगल पुत्र रजिन्द्र दुगल निवासी मकान नंबर ईडी 62 धान मोहल्ला जालंधर पंजाब व नवदीप कुमार पुत्र विजय कुमार निवासी फ्रैंड कालोनी जालंधर पजांब के कब्जे से 1.650 किलोग्राम चरस बरामद की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News