हिमाचल : आज से होगी बजट पर चर्चा, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर करेंगे शुरूआत

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 12:04 AM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही 2 दिन के अवकाश के बाद सोमवार यानी 20 मार्च को फिर से शुरू होगी। सदन की कार्यवाही दोपहर बाद 2 बजे शुरू होगी। सोमवार को बजट पर चर्चा शुरू होगी। चर्चा के दौरान विपक्ष सरकार को घेरने का पूरा प्रयास करेगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गत 17 मार्च को हिमाचल प्रदेश का आगामी वित्त वर्ष 2023-24 का बजट सदन में पेश किया था। बजट पर सोमवार से शुरू होने वाली चर्चा आगामी 4 दिन चलेगी। यानी वीरवार 23 मार्च को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के जवाब के साथ बजट पर चर्चा समाप्त होगी। शुक्रवार 24 मार्च को गैर-सरकारी सदस्य दिवस होगा। सोमवार को बजट पर चर्चा की शुरूआत नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर करेंगे। चर्चा के दौरान विपक्षी सदस्य सरकार को कई मुद्दों पर घेरेंगे। हालांकि इस दौरान बजट पर चर्चा होती है, लेकिन विपक्ष व सत्ता पक्ष के सदस्य अपने-अपने हलकों की समस्याओं को भी सरकार के समक्ष उठाते हैं। चर्चा के दौरान विपक्ष के सदस्य संस्थानों को बंद करने का मामला भी उठाएंगे, जिससे सदन का माहौल गर्माएगा। 

बजट को केंद्र सरकार की कॉपी बता चुका है विपक्ष
विपक्ष पहले ही बजट को केंद्र सरकार की कॉपी बता चुका है तथा विपक्ष के आरोप हैं कि पूर्व सरकार ने जो स्वीकृतियां करवाई हैं, सरकार ने उसे बजट में शामिल किया है। इसमें पयर्टन के लिए एडीबी से 2100 करोड़ रुपए पूर्व सरकार ने स्वीकृत करवाए थे, जिसकी 1300 करोड़ की पहली किस्त अब मिल रही है। इसके अलावा बल्क ड्रक पार्क, मैडीकल डिवाइस पार्क को भी इस सरकार ने बजट में पेश किया है, जबकि इसे पूर्व सरकार के समय में स्वीकृति मिल चुकी है। 

सत्ता पक्ष के सदस्य अपने तर्कों से देंगे विपक्ष के हमलों का जवाब
बजट पर चर्चा के दौरान विपक्ष के हमलों का जवाब सत्ता पक्ष के सदस्य अपने तर्कों से देंगे। वे पूर्व सरकार की कारगुजारियों व केंद्र की महंगाई को उठाकर विपक्ष को घेरने का प्रयास करेंगे। इससे पक्ष व विपक्ष के बीच नोक-झोंक का क्रम जारी रहेगा, जिससे सदन का माहौल हंगामेदार रहने की संभावना है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News