ME TOO पर अत्यधिक चर्चा कामुकता का प्रदूषण फैला रही : शांता कुमार

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 11:35 AM (IST)

पालमपुर : सांसद शांता कुमार ने कहा कि मी टू पर अत्यधिक चर्चा कामुकता का प्रदूषण फैला रही है। शांता कुमार ने कहा कि समाज में नारी का सम्मान अति आवश्यक है तथा जिस समाज में नारी का सम्मान नहीं होता तथा नारी की किसी भी प्रकार से प्रताड़ना होती है, यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है तथा इसे किसी भी मूल्य पर सहन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जिस ढंग से मी टू की चर्चा हो रही है, यह भी अच्छी बात नहीं है।

शांता कुमार ने कहा कि किसी महिला की विवशता का लाभ उठाकर उसका यौन शोषण करना एक जघन्य अपराध है। ऐसे में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि अपराधी को उसी समय इसकी सजा मिले। उन्होंने कहा कि मीडिया तथा सोशल मीडिया पर वर्तमान में क्राइम तथा सैक्स पर ही अधिक चर्चाएं हो रही हैं, जिस कारण न केवल दुराचार की घटनाएं बढ़ रही हैं, अपितु अपराध भी बढ़ रहे हैं। शांता कुमार ने कहा कि वर्तमान सामाजिक व्यवस्था में समाज में संस्कार का ह्रास हो रहा है तथा संस्कार प्रदान करने की परंपराएं टूट रही हैं।

जहां पहले घर के बड़े-बुजुर्ग पौराणिक कहानियां बच्चों को सुनाया करते थे, ताकि वे इससे प्रेरणा ले सकें, परंतु नई पीढ़ी टैलीविजन तथा मोबाइल पर निर्भर होकर रह गई है तथा शिक्षण संस्थानों में नैतिक शिक्षा देने की व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार व्यवस्था करे कि यौन प्रताड़ना की जो भी घटना घटे, उसमें उसी समय कार्रवाई हो तथा उसे रोका जा सके और वर्षों बाद यह चर्चा का विषय न बने। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस हेतु मंत्रियों का समूह गठित किया है वहीं इस संदर्भ में विशाखा गाइडलाइन पहले से ही है। सके अंतर्गत प्रत्येक वर्क प्लेस पर एक कमेटी गठित किए जाने का प्रावधान है, जिसके समक्ष इस प्रकार की घटना की शिकायत की जा सकती है। इसके आधार पर तुरंत कार्रवाई का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि मी टू पर अत्यधिक चर्चा से युवा पीढ़ी पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News