पिन वैली में आफत की बर्फबारी, 3 ग्लेशियर पार कर पैदल काजा अस्पताल पहुंचाई गर्भवती महिला

1/21/2020 10:28:20 PM

मंडी/रिवालसर (ब्यूरो): भारी बर्फबारी के चलते जिला लाहौल-स्पीति के बहुत से क्षेत्रों के लोग जिला मंडी के रिवालसर सहित प्रदेश के निचले क्षेत्रों में कुछ महीनों के लिए पलायन कर चुके हैं लेकिन जो अभी भी वहां पर हैं उनके लिए जीवनयापन करना कठिन हो गया है। क्षेत्र से परिवार छोड़कर रिवालसर आए लोगों का कहना है कि स्पीति की पिन वैली में बर्फबारी की वजह से सड़क मार्ग अवरुद्ध हैं तथा बिजली-पानी, स्वास्थ्य व दूरसंचार सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं। लोगों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से अपील की है कि उनकी समस्याओं पर विचार-विमर्श करते हुए उनका समाधान करें। एसडीएम काजा जीवन सिंह नेगी ने लोगों को आश्वासन दिया है कि जल्द ही बंद पड़े सड़क मार्ग बहाल कर दिए जाएंगे।

बर्फ हटाने को तैनात है डोजर पर नहीं है तेल का स्टॉक

पिन वैली के दर्जनों गांव जिला मुख्यालय सहित शेष दुनिया से मानो कट गए हैं। घाटी के ग्यालसन, नोरबू, छेवांग व कुंजग गटुक सहित बहुत से युवाओं का आरोप है कि प्रशासन की तरफ  से इस विषय पर कोई सकारात्मक रुख नहीं अपनाया जा रहा है। पिन वैली में सड़क मार्ग से बर्फ  हटाने को एक डोजर रखा गया है, जो पहले खराब था और जब ठीक हुआ तो तेल का स्टॉक नहीं है। युवाओं का कहना है कि सड़क बंद होने के कारण एक गर्भवती महिला को बड़ी मुश्किल से 3 ग्लेशियर पार करते हुए पैदल रास्ते से काजा अस्पताल पहुंचाया है, ऐसे में अन्य कई मरीज और छात्र हैं जो सड़क के बहाल होने तथा हैलीकॉप्टर के इंतजार में बैठे हैं।

3 कर्मचारियों के भरोसे बिजली व्यवस्था

पिन वैली में बिजली व्यवस्था भी सिर्फ 3 कर्मचारियों के भरोसे है तथा जो कुशल कर्मचारी थे, उनका ट्रांसफर हो गया है। स्थानीय युवा श्रमदान कर विद्युत व्यवस्था को सहारा दे रहे हैं।


Vijay

Related News