बाकर खड्ड पर बन रहे पुलों से कम होगी हमीरपुर-मंडी की दूरी

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2020 - 08:48 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव): लोक निर्माण विभाग टौणीदेवी के अंतर्गत ऊहल-परनाली सड़क और टौणी देवी-ज्याना सड़क पर बाकर खड्ड पर करीब 8 करोड़ रुपए की लागत से पुल निर्माण कार्य हो रहा है। इन पुलों के निर्माण से जिला हमीरपुर और मंडी के बीच की जहां दूरी कम होगी, वहीं दोनों जिलों के सैंकड़ों लोगों को सड़क सुविधा भी मिलेगी। बाकर खड्ड के आसपास बसीं धर्मपुर व सुजानपुर विस क्षेत्र की दर्जनों पंचायतों के सैंकड़ों लोगों की वर्षों पुरानी मांग थी कि बाकर खड्ड में पुल निर्माण हो ताकि बरसात के दिनों में ऊहल व धर्मपुर टिहरा के लोगों का संपर्क एक-दूसरे न टूटे।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों से बाकर खड्ड में पुलों के निर्माण के निए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करीब 8 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए, जिसके बाद अब ऊहल-परनाली सड़क पर बाकर खड्ड में साढ़े 3 करोड़ रुपए की लागत से एक पुल बन रहा है। दूसरा पुल टौणीदेवी-ज्याना सड़क पर बाकर खड्ड में साढ़े 4 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा है। उक्त पुलों के साथ ही 2 अन्य पुल भी बनाए जा रहे हैं, ताकि साथ लगते गांवों को भी बरसात के दिनों में सड़क सुविधा मिल सके।

बाकर खड्ड पर बनने वाले इन पुलों के निर्माण के बाद धर्मपुर व सुजानपुर विस क्षेत्र की दूरी 10 से 15 किलोमीटर तक कम होगी तथा लोगों को बरसात के दिनों में भी सड़क सुविधा मिलेगी। सुजानपुर भाजपा के किसान मोर्चा के अध्यक्ष अनिल काकू का कहना है कि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर व पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के प्रयासों से सुजानपुर व धर्मपुर क्षेत्र के लोगों को वर्षों बाद सड़क सुविधा मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि बाकर खड्ड में इन पुलों के निर्माण से दर्जनों पंचायतों के लोगों को लाभ मिलेगा तथा उनका जीवनयापन भी आसान होगा।

पीडब्ल्यूडी टौणी देवी के एक्सियन अरविंद लखनपाल ने बताया कि बाकर खड्ड पर बन रहे पुलों का निर्माण कार्य तेज गति से चला हुआ है तथा जून 2021 तक दोनों पुल बन कर तैयार हो जाएंगे तथा इनके साथ 2 अन्य पुल और बनेंगे। इनके निर्माण पर करीब 8 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News