अमरूद खाने के शौकीन हैं तो पहले पढ़ें ये खबर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 03:15 PM (IST)

बिलासपुर (प्रकाश): जिलावासियों को शीघ्र ही आधा किलो वजन का अमरूद खाने को मिलेगा। यह मरूद लोगों को किसी बाहरी राज्य की मंडी से नहीं बल्कि बिलासपुर उद्यान विभाग द्वारा तैयार की जा रही नर्सरी से मिलेगा। ललित नाम के अमरूद की इस किस्म का पौधा 4 से 5 साल के भीतर ही आधा किलो वजन के अमरूद का फल देने लग जाता है। बिलासपुर उद्यान विभाग ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है तथा बिलासपुर शहर में बड़े स्तर पर नई नर्सरी तैयार करने जा रहा है।


निहाल सैक्टर में बनाई जा रही नई नर्सरी
जानकारी के अनुसार उद्यान विभाग बिलासपुर ने जिला के मौसम का आकलन किया है। इस आकलन में अमरूद के फल के लिए मौसम अनुकूल पाया है। इसके चलते विभाग इस फल के लिए एक नई नर्सरी खोलने जा रहा है। जानकारी के अनुसार यह नई नर्सरी निहाल सैक्टर में बनाई जा रही है, जिसके के लिए विभाग ने सी.आई.एस.एच. लखनऊ द्वारा विकसित किए गए ललित नाम की किस्म के अमरूद के पौधे मंगवाए हैं। इस किस्म के पेड़ मध्यम ऊंचाई के तथा अधिक शाखाओं वाले होते हैं। इस पौधे से 4 से 5 साल के भीतर लगभग आधा किलो वजन के अमरूद के फल लगने लगेंगे।


100 पौधे लगाने का प्लान तैयार
जानकारी के अनुसार बिलासपुर जिला की बात करें तो अभी तक बिलासपुर में 16 के लगभग उद्यान विभाग की नर्सरी हैं, जिसमें से 6 सरकारी व 10 गैर-सरकारी हैं। इसमें उद्यान विभाग बिलासपुर अभी तक अपनी नर्सरियों में आम, लीची और नींबू की ज्यादा पैदावार करता है लेकिन अब विभाग बड़े पैमाने पर अमरूद की पैदावार करने जा रहा है। विभाग ने इस नई नर्सरी में आने वाले बरसात के मौसम में 100 पौधे लगाने का प्लान तैयार किया है। वहीं इसके बाद विभाग अपनी नर्सरियों में इस किस्म के पौधे तैयार कर बागवानों में भी वितरित करेगा। बिलासपुर में ज्यादातर सब्जी मंडियों में अमरूद बाहरी राज्यों से आता है, जिसके चलते विभाग ने यह प्लान बनाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News